गर्मियों में रैशेज की समस्‍या से ऐसे निपटें, ये घरेलु तरीके बहुत काम आएंगे

गर्मी के मौसम में अकसर महिलाएं इस प्रॉब्‍लम से दो चार होती हैं । रैशेज किसी को भी हो सकते हैं इनसे बचने के कुछ घरेलु उपाय हैं आइए आपको वो बताते हैं ।

New Delhi, Apr 13 : महिलाओं का शरीर बेहद कोमल होता है, धूप, पसीना, धूल मिट्टी उन्‍हे तुरंत मुश्किल में डाल देती है । इसमें कोई दो राय नहीं कि महिलाओं की त्‍वचा पुरुषों से ज्‍यादा कोमल और अलग होती है । इसलिए उन्‍हें खास देखभाल की भी जरूरत होती है । खासकर नाजुक अंगों की विशेष तौर पर । गर्मियों के मौसम में अकसर महिलाओं को ब्रेस्‍ट के निचले हिस्‍से में, अंडरआमर्स में या फिर अंडर थाइज में रैशेज हो जाते हैं । आज हम आपको बता रहे हैं कैसे आप रैश से मुक्ति पा सकती हैं ।

रोज वॉटर
स्किन के लिए घरेलू उपायों में सबसे अच्‍छा तरीका है रोज वॉटर । ब्रेस्‍ट के नीचे की स्किन अगर काली पड़ रही है तो रोज दो से तीन बार रुई में गुलाब जल लेकर उसे प्रभावित एरिया पर लगाएं 1 ऐसा एक से दो हफ्ते तक करने से आपकी ब्रेस्‍ट की स्किन वापस सेम स्किन टोन में आ जाएगी । लेकिन अगर ऐसा ना हो तो आपको किसी स्किन स्‍पेशलिस्‍ट की सलाह ले लेनी चाहिए । हो सकता है आपको स्किन से जुड़ी कोई परेशानी हो रही हो ।

फौरी राहत के लिए ये प्रयोग करें
अगर आपकी ब्रेस्‍ट के नीच लाल निशान पड़ गए हों और उनमें जलन हो रही हो तो फौरी राहत के लिए रुमाल में बर्फ लगाकर सेंक करें । ऐसा करने से आपकी स्किन में जलन खत्‍म हो जाएगी और आपको आराम मिलेगा । बर्फ की सेंक ज्‍यादा देर तक ना करें ऐसा करने से सेंसिटिव स्किन में निशान भी पड़ सकते हैं ।

नारियल का तेल
रैशेज हटाने के लिए नारियल का तेल इस्‍तेमाल करें । एक चम्‍मच नारियल का तेल गर्म करें और रुई की मदद से इसे दिन में तीन से चार बार लगाएं । तेल को स्किन पर बेहद सावधानी से लगाएं । आप नारियल तेल से धीरे – धीरे मालिश भी कर सकती हैं । इससे रैश में आराम मिलेगा । नारियल का तेल रोज बहुत थोड़ी मात्रा में स्किन पर लगाने से त्‍वचा अपनी नमी नहीं खोती ।

जैतून का तेल
जैतून के तेल को भी आप रैश पर लगाकर आराम पा सकती हैं । इसके लिए आपको 1 चम्‍मच एलोवेरा जेल में कुछ बूंदें ऑलिव ऑयल कीOlive oil मिलाएं, रुई की सहायता से इस ऑयल मिश्रण को 2 से 3 बार स्किन पर लगाएं । 2 से 3 दिन में आपको इसका असर दिखने लगेगा । ये त्‍वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होता है । ऑलिव ऑयल में विटामिन ई होता हे जो आपकी त्‍वचा के लिए बहुत ही पोषण भरा होता है ।

टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑइल की पांच बूंदें लें, इसमें 1 चम्‍मच ऑलिव ऑयल और आधा चम्‍मच नारियल तेल मिक्‍स करें, इसे रुई की मदद से प्रभावित जगह पर  पहले लगाएं और फिर हल्‍के हाथों से मालिश करें । इस मिश्रण को त्‍वचा को पूरी तरह से सोख लेने दें । टी ट्री ऑयल यूज करते हुए ध्‍यान रखें कि आप सिर्फ इसका इस्‍तेमाल ना करें । त्‍वचा पर सीधे टी ट्री का ऑयल लगाने से परेशानी बढ़ सकती है ।

एप्‍पल साइड विनेगर
सेब का सिरका भी आपको रैश से तुरंत आराम दिलाता है । इसके इस्‍तेमाल के लिए आपको एक कप पानी में आधा कप एप्‍पल साइडर वेनिगर लेना होगा । इस लिक्विड को अच्‍छे से मिलाएं, अब इसे एक स्‍प्रे बॉटल में डालकर प्रभावित हिस्‍से पर स्‍प्रे । ऐसा आप हर 5 घंटे में करते रहें । रैश में जल्‍द ही आराम मिलेगा ।