ऐसे काम गलती से भी ना दोहराएं, वरना थम जाएंगी दिल की धड़कनें !

दिल की धड़कनें कहर इंसान के लिए क्या मायने रखती हैं, ये तो हर कोई अच्छी तरह से जानता है। लेकिन इन धड़कनों को बरकरार रखने के लिए ये काम कभी ना करें।

New Delhi, Feb 16: तेज रफ्तार से दौड़ती जिंदगी ने हमारी रगों में खून की रफ्तार को भी जरूरत से बढ़ा दिया है। खून की इस बढ़ती रफ्तार को बीपी की बीमारी का नाम दिया गया है। जी हां अगर आप हाई बीपी के शिकार हैं तो आपके दिल की धड़कनें आपका साथ कभी भी छोड़ सकती हैं। इसके लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, इस बारे में आपका जानना बेहद जरूरी है।

आलस को पल भर में दूर कीजिए
आलस को आज ही छोड़ दीजिए। अगर आप शहरी जिंदगी को विलासिता से जी रहे हैं, बाहर का खाना खाते हैं, देर से उठते हैं। ऐसे लोगों को आम तौर पर आलसी ही कहा जाता है, जो अपनी जिंदगी को सही ढंग से जीना नहीं जानते। इस वजह से ऐसे लोगों को हाई बीपी की सबसे बड़ी परेशानी हो जाती है। कुछ और भी बातें हैं, इनता भी ध्यान रखें।

बाहर का खाना कभी ना खाएं
अगर आप लगातार बाहर का खाना खाते हैं और घर का खाना नहीं खाते, तो आपके लिए मुसीबत मुंह बाएं खड़ी है। कोशिश करें कि घर में दो बार खाना खाएं। बाहर के खाने से जितना ज्यादा दूरी बनाकर चल सकते हैं तो बेहतर होगा। अगर फिर भी आपको बाहर भूख लग रही है तो स्वास्थ्य के लिहाज से फलों का सेवन सबसे बेहतर कहा गया है।

नमक का सेवन कम कीजिए
हर बार कहा जाता है कि नमक को स्वाद अनुसार लेना चाहिए। नमक आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी है लेकिन अगर आप इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो आपको हाई बीपी की परेशानी हो सकती है। इसलिए अपने खाने से नमक कम कर लीजिए। अगर आपको ज्यादा नमक पसंद है, तो एक बार डॉक्टर से अपनी जांच करवा लें।

सही नींद लीजिए, पर ज्यादा नहीं
कहते हैं कि इंसान को दिन भर में 7 से आठ घंटे की नींद काफी जरूरी है। अगर इंसान नींद ना ले तो शरीर में थकावट और दिमाग में टेंशन भर जाती है। ऐसे लोग बेहद जल्द ही अवसाद और हाई बीपी के मरीज बन जाते हैं। लेकिन अगर आप 10-10 घंटे की नींद ले रहे हैं तो आपको जल्द से जल्द अपना इलाज किसी डॉक्टर के पास करवाना चाहिए।

शराब, सिगरेट से दूरी बनाएं
अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर में बीपी की बीमारी प्रवेश ना करे, तो आपको एक बात का ध्यान रखना काफी जरूरी है। शराब और सिगरेट से जितनी दूरी बना सकते हैं , बनाइए। शराब और सिगरेट के सेवन से देश में हर साल लाखों लोगों की मौत हो रही है। इसकी वजह से हाई बीपी की बीमारी सबसे पहले सामने आती है, जो बाद में भयानक रूप लेती है।

मॉर्निंग वॉक और कसरत करें
कहते हैं कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग बसता है। अगर आप भी बड़ॉी बीमारियों से खुद को दूर रखना चाहते हैं तो मॉर्निंग वॉक से बेहतर इलाज कोई नहीं है। रोजाना मॉर्निंग वॉक कीजिए। शरीर को थकाने के लिए और पंप करने के लिए कसरत ज्यादा से ज्यादा करें। इससे आपके दिल की धड़कनें भी हमेशा आपका साथ देंगी।
https://www.youtube.com/watch?v=CLN7Tu0P6QI