अपने लिवर को मजबूत बनाएं, ये आदतें रोजाना अपनाएं

अगर आप भी अपने लिवर को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ खास बातें हैं। इन आदतों का ध्यान रखेंगे तो हमेशा स्वस्थ रहेंगे। जानिए ये खास बातें।

New Delhi, Jan 26: क्या आप भी अपने लिवर को मजबूत रखना चाहते हैं ? इसके लिए हम आपके लिए कुछ खास बातें लेकर आए हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि हमारे शरीर में प्रवेश करने वाले टॉक्सिन लीवर को भेजे जाते हैं। लीवर इन टॉक्सिन को प्रोसेस करता है और हमारे शरीर से बाहर निकालता है। इस वजह से कहा जाता है कि हमारे लीवर का स्नस्थ रहना काफी ज्यादा जरूरी है।

सबसे जरूरी है लीवर
ऐसे में हमारे लीवर का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है, लिहाजा लिवर को नुकसान पहुंचाने वाली आदतों को छोड़ें और इसे ठीक रखने पर ज्यादा ध्यान दें। दिल्ली के हेल्दी ह्यूमन क्लीनिक के सेंटर फॉर लिवर ट्रांसप्लांट ऐंड गैस्ट्रो साइंसेज द्वारा ये बात कही गई है। इसके डायरेक्टर डॉ रविंदर पाल सिंह मल्होत्रा ने खास बातें एक न्यूज वेबसाइट को बताई हैं।

ऐसे रखें ध्यान
उनका कहना है कि लीवर ना सिर्फ हमारे शरीर का सबसे बड़ा आंतरिक अंग है, बल्कि ये बहुत महत्वपूर्ण और नाजुक अंगों में से एक भी है। ये टॉक्सिन्स को फिल्टर करने का काम करता है। इसके साथ ही ये पित्त बनाने का काम करता है। इसके अलावा शरीर के लिए जरूरी कार्बोहाइड्रेटस, मिनरल्स प्रोटीन, और विटमिन्स तैयार करने की ताकत देता है।

ये आदतें अपनाएं
लीवर हमारे शरीर से सम्बन्धित हमारे शरीर के सभी महत्वपूर्ण काम करता है। यही वजह है हमारी जीवनशैली से जुड़ी गलत आदतें सबसे पहले हमारे लीवर को नुकसान पहुंचाती है। अब आपका ये भी जानना जरूरी है कि आखिर लीवर को फिट रखने के लिए किन आदतों को अपनाना चाहिए, जो आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

वसा से दूर रहें
लीवर के डीटॉक्सिफिकेशन के लिए हमें वसामुक्त भोजन या बिना चिकनाई वाला भोजन करना चाहिए। इसके अलावा हमें ज्यादा कॉलेस्ट्रॉल वाला भोजन करने से बचना चाहिए। इसमें लाल मांस, अधिक चिकनाई वाला भोजन, शक्कर, नमक आदि शामिल हैं। इन बातों का ध्यान रखेंगे तो लीवर मजबूत रहेगा। इसके अलावा भी कुछ खास बातें हैं.

ज्यादा कॉलेस्ट्रॉल ना लें
ज्यादा कॉलेस्ट्रॉल वाला भोजन करने से लिवर को कई तरह के रोग हो सकते हैं, जैसे फैटी लिवर जो दुनिया में सबसे ज्यादा पायी जाने वाली बीमारियों में से एक है।हमें रेशेदार सब्जियां और अनाज का उपयोग करना चाहिए। देर से सोना और देर से उठना आज ही बंद करें। सबसे खास बात ये है कि सुबह का नाश्ता हर हाल में जरूर करें।

डिब्बाबंद खाना ना खाएं
इसके अलावा प्रोसेस्ड और डिब्बाबंद खाने में शुगर बहुत ज्यादा होता है। इसमे फाइबर बिलकुल नहीं होता जो हमारे लीवर के लिए नुकसानदेह है। जो लोग लिवर सिरॉसिस की बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें ज्यादा  प्रोटीन वाला भोजन करना चाहिए ताकि लिवर खुद ही अपनी मरम्मत कर ले और भविष्य में कोई नुकसान न हो। ये ध्यान रखें कि लिवर तभी खराब होता है जब हम ऐसा भोजन करते हैं जिसमें चिकनाई ज्यादा होती है।