संतान सुख के लिए लें ऐसी डायट, फर्टिलिटी बढ़ाने वाले ये हैं 10 फूड

कई दंपति शादी के कुछ सालों बाद भी बच्‍चे पैदा करने में अक्षम होते हैं । दौड़ती भागती लाइफस्‍टाइल और डायट भी इसमें एक बड़ा रोल प्‍ले कर रही है । जानें कैसे आप इस परेशानी से खाने के जरिए निपट सकते हैं ।

New Delhi, Nov 30 : अकसर ये हम समझ नहीं पाते कि क्‍या खाएं क्‍या ना खाएं । लाइफस्‍टाइल डिजीज इतनी तेजी से घर कर रही हैं कि समझ नहीं आता कौन सी चीज हमारे लिए सही है और कौन सी नुकसानदायक । हाल ही में हुई कुछ रिसर्च के मुताबिक पुरुषों में बढ़ती नपुसंकता हमारे खानपान के चलते बढ़ रही है । महिलाओं के साथ ये समस्‍या देखने को मिल रही है । ऐसे में कुछ ऐसे भोजन के प्रकार है जिनके बारे में और उनके फायदों के बारे में अगर आप जान लें तो खुद को और अपने पार्टनर को ऐसी प्रॉब्‍लम से बचा सकते हैं । जानिए उन 10 चीजों के बारे में जो इनफर्टिलिटी की आशंकाओ पर विराम लगाएंगे ।

विटामिन सी की भरपूर मात्रा
विटामिन सी शरीर में ऊर्जा का क्षय नहीं होने देता । इसे लेने से शरीर थकता नहीं है और सुस्‍ती भी नहीं आती । एक स्‍वस्‍थ महिला और पुरुष को विटामिन सी लेना बेहद जरूरी है । इसे लेना कोई मुश्किल काम भी नहीं है ये आंवला, नींबू, संतरे जैसे सभी खट्टे फलों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । इन्‍हें अपनी रोजमर्रा की डायट का हिससा बनाइए और सेहतमंद हो जाइए । विटामिन सी युक्‍त फल एंटीऑक्‍सीडेंट का काम भी करते हैं ।

विटामिन बी 12 युक्‍त पदार्थ   
विटामिन बी का टाइप बी 12 ये आपके भोजन का अहम हिस्‍सा होना चाहिए । इसकी जरूरत आप दालों, अंडे, दूध और मीट के जरिए पूरीEggs कर सकते हैं । इनफर्टिलिटी की समस्‍या से दूर रहने के लिए ऐसा खाना अपने रोजाना की मील में शामिल करें ।
आयरन – डॉक्‍टर्स के मुताबिक एक सेहतमंद इंसान को 30 मिग्रा आयरन प्रतिदिन अपने भोजन में शामिल करना चाहिए । आयरन के नैचुरल सोर्सेज में पालक, बींस और राजमा हैं । इनका सेवन आप प्रतिदिन करें ।

प्रचुर मात्रा में करें प्रोटीन का सेवन
न्‍यूट्रीशनिस्‍ट के अनुसार एक हैल्‍दी इंसान को रोज 65 ग्राम प्रोटीन खाना ही चाहिए । ये आपको अंडे और अन्‍य डेयरी प्रोडक्‍ट्स में आसानी सेProtein मिल जाता है । प्रोटीन लेने का सबसे सही समय सुबह का नाश्‍ता है । एक गिलास दूध के साथ दो अंडे उबले या किसी भी फॉर्म में खाने से लाभ होता है । अंडा खाते हुए इसके फैट से बचना है तो एग वाइट और योक को सैपरेट कर लें । एग वाइट में 15 कैलोरी होती हैं जो सेहत के लिए एक सही प्रपोर्शन ऑफ प्रोटीन है ।

फैट या वसा का सेवन
एक सेहतमंद व्‍यक्ति वही है जिसके शरीर में सभी पोषक तत्‍वों समेत वसा भी उचित मात्रा में होगा । एक दिन में 65 ग्राम फैट डायट में होना ही चाहिए । न्‍यूट्रीशनिस्‍ट के अनुसार एक दिन में दो चम्‍मच घी या फिर तेल वसा की जरूरत को पूरा करता है । फैट की मात्रा आपको कुकिंग ऑयल, चीज, बटर, घी या फिश खाकर मिल सकती है । वसा की अधिक मात्रा आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती है, इसलिए इसका सेवन सही मात्रा में ही करें ।

लहसुन से होगी इनफर्टिलिटी दूर
पुरुषों के लिए लहसुन खाना बहुत अधिक फायदेमंद होता है । सेहत की ए‍क लहसुन की कली रोज लेने से आपके वैवाहिक जीवन में स्‍फूर्ति का संचार हो सकता है । गार्लिक में मौजूद एलिसिन ब्‍लड फ्लो को बढ़ाता है । रोज लहसुन की 3-4 कलियां खाने से पुरुष में सीमन वॉल्‍यूम बढ़ता है । स्‍पर्म की क्‍वालिटी सुधरती है और इनफर्टिलिटी की समस्‍या आजू बाजू भी नहीं फटकती ।

फाइबर फूड
डायट का एक अहम हिस्‍सा है फाइबर । डेली डायट में जितना फाइबर आप लेंगे ये आपके डायजेशन को उतना ही दुरुस्‍त रखेगा । पाचन तंत्र अगर सही रहे तो आपकी कई समस्‍याएं होने से पहले ही गायब हो जाती हैं । खाने में काबुली चने, ओट्स, अमरूद जैसी कई चीजें शामिल कर सकते हैं जो फाइबर से भरपूर है । हम रोज रोटी जरूर खाते हैं, आटा थोड़ा मोटा पिसा हुआ इस्‍तेमाल करके फाइबर की कमी पूरी की जा सकती है ।

कार्बोहाइड्रेट
डायटीशियन के मुताबिक एक दिन में कम से कम 130 ग्राम कार्बोहाइड्रेट की आवश्‍यकता हमारे शरीर को होती है । मटर, आलू, सोयाबीन मेंDark choclate भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है । नपुंसकता की प्रॉब्‍लम से दूर रहने के लिए आपको सही मात्रा में कार्ब्‍स का सेवन करना चाहिए ।
डार्क चॉकलेट – डार्क चॉकलेट खाने से आप एन‍जर्टिक रहते हैं । रिसर्च बताती हैं कि इसके सेवन से स्‍पर्म का वॉल्‍यूम और क्‍वालिटी बढ़ती है । क्‍योंकि इसमें एल अरजिनाइन नाम का एमिनो एसिड मौजूद होता है ।

अखरोट या वॉलनट
दिमाग की सेहत बढ़ाने वाला अखरोट कई रोगों की दवा है । इसे प्रेगनेंसी में खाया जाए तो ये गर्भस्‍थ शिशु  के दिमाग के विकास में मदद करता है । इसके अलावा इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट मेल ऑर्गन में ब्‍लड फ्लो बढ़ाने में हेल्‍प करता है । रोज 75 ग्राम अखरोट स्‍पर्म काउंट को जादुई तरीके से बढ़ा सकता है । संतान सुख से वंचित लोग बताए गए फूड आइटम्स को अपने खाने में शामिल करें ।
https://www.youtube.com/watch?v=A-enCFvjUmA&t=22s