सावधान! बच्चों को भी हो रही हैं किडनी प्रॉब्लम, इन वजहों से हो रही है परेशानी

क्या आप जानते हैं कि आपके बच्चे भी किडनी प्रॉब्लम के शिकार हो सकते हैं। ये परेशानी लगातार बढ़ती जा रही है। आइए इस बारे में आपको बताते हैं।

New Delhi, Mar 08: सावधान ! बच्चों में भी ये बीमारी लगातार बढ़ती जा रही है। किडनी प्रॉब्लम, जो कि आम तौर पर बड़ी उम्र के लोगों को होती है लेकिन अब ये बीमारी बच्चों में भी लगातार बढ़ती ही जा रही है। हाल ही में एक बड़ा सर्वे कराया गया है। ये सर्वे बिड़ला ग्रुप की तरफ से करवाया गया है। इसमें बताया गया है कि बच्चे अब गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं।

सर्वे में बताई गई खास बातें
सर्वे में ये बात बताई गई है कि देश में बच्चे बहुत ही जल्दी गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। इसमें से ज्यादातर बच्चे किडनी की बीमारी से परेशान दिख रहे हैं। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि हाल ही में कोलकाता की एक बच्ची को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बच्ची के पेट के निचले हिस्से में दर्द की शिकायत बताई गई थी।

डॉक्टर्स ने रिसर्च में बताई ये बातें
जांच की गई तो डॉक्टर्स भी हैरान रह गए क्योंकि बच्ची की किडनी में स्टोन्स थे। एक स्टोन बच्ची के यूरिनरी ट्रैक्ट में जाकर फंस गया था। जांच में पता चला तो पाया गया कि बच्ची गंदा टॉयलेट इस्तेमाल ना करने के डर से पानी ही नहीं पीती थी। ये सर्वे बताता है कि कई घटनाएं ऐसी सामने आई हैं कि बच्चे स्कूल में चॉयलेट जाने से कतराते हैं।

अपने बच्चों को बचाइए
सर्वे में बताया गया है कि लगातार ऐसी घटनाएं सामने आती हैं जिनमें बच्चे स्कूल में टॉइलट नहीं जाते। इसके पीछे भी कई वजहें होती हैं। बच्चों को डर सताता है कि कहीं उन्हें दूसरे बच्चे बाथरूम में बंद न कर दें। जी हां जिन बच्चों के मां बाप गुस्से में उन्हें बाथरूम में बंद कर देते हैं, ऐसे परिवार के बच्चों को इस बात का डर हमेशा लगा रहता है।

किडनी की बीमारी के शिकार हो रहे हैं बच्चे
खास बात ये है कि इस वजह से बच्चे किडनी की बीमारियों का शिकार ज्यादा हो रहे हैं। सर्वे में बताया गया है कि कई बार मां-बाप भी बच्चों को ज्यादा पानी नहीं पीने देते कि कहीं उन्हें बार-बार टॉइलट ना करवाना पड़े। इस वजह बच्चों में किडनी की समस्या आम होती जा रही है। अब सवाल ये है कि आखिर इस तरह की समस्या से छुटकारा कैसे पाएं।

लाइफस्टाइल बदलिए
डॉक्टर्स का कहना है कि सबसे पहले मां-बाप को बच्चों का लाइफस्टाइल बदलना होगा। डॉक्टर्स कहते हैं कि अगर पांच साल से कम उम्र के बच्चों में बार-बार यूटीआई जैसी समस्या आ रही है तो उनमें किडनी की बीमारी होने की संभावना ज्यादा रहती है। डॉक्टर्स का तो ये भी कहना है कि 1 से 2 साल तक के बच्चों में भी यूटीआई की समस्या देखी जा रही है।

इन बातों का ध्यान रखें
डॉक्टर्स का कहना है कि किडनी की समस्या से बचने के लिए बच्चों को ज्यादा से ज्यादा पानी पिलाएं। 10 किलो वजन वाले बच्चे को दिनभर में कम से कम 1 लीटर पानी पीना चाहिए। बच्चे अगर घर पर हैं और ज्यादा जरूरी नहीं है तो डायपर का इस्तेमाल न करें। किडनी प्रॉब्लम से बच्चों को बचाने के लिए ये तमाम बातें हैं, जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए।