पढिये, गर्मियों में कितना पानी पिएं, ताकि ना हो डिहाइड्रेशन की समस्या ?

Water1

सुबह-सुबह उठकर फ्रेश होने जाने से पहले भरपेट पानी पिएं, ये सेहत के लिये बहुत फायदेमंद होता है।

New Delhi, Apr 16 : गर्मियों के मौसम में पानी की कमी की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या होना आम बात है, पानी हमारे शरीर के लिये बेहद जरुरी तत्व है, हमारे शरीर के 70 फीसदी हिस्सा पानी से बना है। शरीर में पानी कम होने की वजह से शरीर में विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर नहीं निकल पाते हैं। इसके अलावा कुछ अंगों के ऑक्सीजन के लिये हम पानी पर भी निर्भर करते हैं, इसलिये हर मौसम में पर्याप्त पानी पीना हमारे लिये बेहद आवश्यक है।

क्या हो सकती है परेशानियां ?
शरीर में पानी की कमी की वजह से कई समस्याएं और परेशानियां हो सकती है, जैसे शरीर में चर्बी बढना, पाचन क्रिया कमजोर होना, शरीर के अंगों का ठीक प्रकार से काम ना करना, शरीर में विषाक्तता का बढना, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द होना। इतना ही नहीं जो लोग प्रतिदिन व्यायाम करते हैं, उनके लिये पानी की कमी और भी अधिक नुकसानदायक हो सकती है।

हर समय पिएं पानी
कम पानी पीने की वजह से कई बीमारियां जैसे बुखार, उल्टी, ब्लैडर इंफेक्शन, पथरी इत्यादि होने पर शरीर में पानी की मात्रा बेहद कम हो जाती है, ऐसे में पानी की जरुरत शरीर को हर समय रहती है, फिर चाहे व्यक्ति को प्यास लगे या ना लगे। पानी पीते रहना चाहिये।

बिना प्यास भी पिएं पानी
कई बार लोग प्यास लगने पर ही पानी पीते हैं, जबकि प्यास लगे या ना लगे, दिन में आठ से दस गिलास पानी पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या से आसानी से बचा जा सकता है। कुछ लोग पानी पीने की बजाय सॉफ्ट ड्रिंक, बीयर, कॉफी, सोडा इत्यादि पीने लगते हैं, लेकिन वो लोग ये नहीं जानते, कि ये चीजें तरल पदार्थों में शामिल होती है, ये ना सिर्फ स्वास्थ्य की दृष्टि से नुकसानदायक है, बल्कि इन्हें पीने के बावजूद डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

कब और कैसा पानी पिएं
पानी हमेशा भोजन करने के आधा घंटा पहले या एक घंटे बाद पिएं। गर्मी में तुरंत बाहर से आकर पानी नहीं पानी चाहिये, बल्कि थोड़ा देर रुककर नॉर्मल पानी ही पिएं। यदि आपको हार्ट बर्न या कब्ज की समस्या है, तो पानी में एक चम्मच नीबूं का रस मिला लें, फिर उसका सेवन करें। खाना खाते समय बीच में पानी कभी ना पिएं, इससे आपको खाना पचाने में मुश्किल होगी।

सुबह-सुबह पानी पिएं
सुबह-सुबह उठकर फ्रेश होने जाने से पहले भरपेट पानी पिएं, ये सेहत के लिये बहुत फायदेमंद होता है, क्या आपको पता है कि Water Nalपानी की पर्याप्त मात्रा से आप आंतों के कैंसर, ब्लैडर कैंसर और स्तन कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बच सकती हैं। इसलिये सुबह नींद खुलते ही पानी पीना शुरु करें, और शाम तक कुछ-कुछ देर में पानी पीते रहे।

डिहाइड्रेशन होने पर क्या करें ?
जब आपको डिहाइड्रेशन होने लगता है, तो आपको जी मिचलाना, उल्टियां होना, जबान का सूखना, सांस लेने में तकलीफ होना, चिड़चिड़ापन इत्यादि समस्याएं होने लगता है।water 2 अगर आपको डिहाइड्रेशन की परेशानी हो रही हो, तो तुरंत पानी में थोड़ा सा नमक और चीनी मिलाकर घोल बनाएं, और उसे पी लें। कच्चे दूध की लस्सी बनाकर पीने से भी डिहाड्रेशन में फायदा होता है। छाछ में नमक डालकर पीने से भी इस समस्या से राहत मिलती है।
https://www.youtube.com/watch?v=sO1mxLamQp0