कैंसर को पहचानें, ये हैं इसके शुरुआती लक्षण

कैंसर के कई प्रकार अब ऐसे हैं जो लाइलाज नहीं हैं, इनका इलाज संभव है । लेकिन बहुत जरूरी है कि आप इसके लक्षण सही समय पर जान सकें । ताकि समय रहते बचाव की प्रक्रिया शुरू की जा सके ।

New Delhi, Jan 03 : कुछ खास तरह के कैंसर को ठीक करने के लिए अब जहां दवा मौजूद है तो वहीं कई कैंसर अब भी जानलेवा बने हुए हैं ।कैंसर के ज्‍यादातर लक्षण बहुत देर में समझ आते है और यही वजह होती है इस बीमारी के पकड़ में ना आ पाने की । भारत में वैसे भी लोग अपनी सेहत के लिए जागरूक नहीं है । मामूली बीमारियों में हम कुछ भी खाकर काम चला ही लेते हैं । डॉक्‍टर के पास तब जाते हैं जब कोई असाध्‍य रोग ना हो जाए । कैंसर के शुरुआती लक्षण बेहद आम हैं अगर आप इन्‍हें समय रहते पहचान लें तो बड़ी और गंभीर बीमारियों से दूर रह सकते हैं ।

त्‍वचा पर दिखने वाले लक्षण
कैंसर हमारे शरीर में कई तरह से हमला करता है । शरीर का हर अंग कैंसर से ग्रसित हो सकता है । कैंसर होने पर त्‍वचा में कुछ खास तरह के बदलाव देखे जा सकते हैं । समय रहते इन बदलावों पर ध्‍यान दिया जाए तो कैंसर को शुरुआती समय में ही जड़ से खत्‍म किया जा सकता है । स्किन में होने वाले बदलाव इन लक्षणों में सबसे ज्‍यादा अहम हैं । अगर आप अपनी त्‍वचा पर होने वाली हरकत पर गौर करेंगे तो कैंसर से कुछ हद तक पहले ही लड़ सकते हैं ।

स्किन रैशेज
अगर आपकी स्किन पर रैशेज पड़े हैं और ये अकसर उभर आते हैं । कई उपाय करने के बावजूद ये रैश बॉडी पर यूं ही बने हुए हैं तो आपकोskin infection थोड़ा सावधान होने की जरूरत है । अगर ये रैश आने के बाद कुछ दिनों बाद खुद ब खुद ठीक हो रहे हैं तो चिंता ज्‍यादा बड़ी नहीं है लेकिन अगर ऐसा नहीं हो रहा है तो ये स्किन कैंसर का लक्षण हो सकता है ।

आपके बर्थ मार्क्स
हममें से ज्‍यादातर लोगों के शरीर पर बर्थ मार्क्स होते हैं । इनका आकार, जगह और प्रकार अलग – अलग होता है । लेकिन अगर आप अपने बर्थ मार्क में कुछ तब्‍दीली देख रहे हैं तो सचेत हो जाइए ये कैंसर की आहट हो सकती है । बर्थ मार्क में खुजली होना भी इसी की निशानी हो सकती है ।

चेहरे का ये शरीर का कोई भी तिल
आपके शरीर पर मौजूद तिल भी कैंसर की आहट बताने में सक्षम हैं । शरीर के किसी भी हिस्‍से में मौजूद तिल अगर अपना आकार बढ़ा रहा है, या रंग बदल रहा है और आपको इसमें दर्द महसूस हो रहा है तो बिना देरी किए डॉक्‍टर के पास जाएं और सही परामर्श लें । तिल का रंग बदल रहा हो तो भी ये खतरे की घंटी हो सकती है ।

त्‍वचा पर दाग-धब्बे
हमारी त्‍वचा पर कोई भी दाग-धब्‍बा, मुंहासा या फिर कटे-फटे का निशान 4 से 5 हफ्तों तक ही रहता है । जख्‍म गहरा ना हो तो ये महीने भर मेंdry skin भर जाता है । लेकिन स्किन पर कोई दाग या धब्‍बा अगर 4 – 5 हफ्तों से ज्‍यादा समय से है तो ये सिकन कैंसर का लक्षण हो सकता है । त्‍वचा पर दाग-धब्बे कई वजहों से पड़ ही जाते हैं लेकिन अगर ये ज्‍यादा समय तक रहे तो आपको थोड़ा परेशान होना होगा और डॉक्‍टर से सलाह लेनी होगी ।

एग्जिमा या खाज
एग्जिमा स्किन की एक आम बीमारी है । ड्रायनेस बढ़ने पर ये त्‍वचा पर उभर ही आती है । लेकिन एग्जिमा अगर हथेली, घुटनों या कोहनी पर दिखे तो लापरवाह ना बने । ये स्किन कैंसर का लक्षण हो सकता है । शरीर के कई हिस्‍सों में बार-बार खाज होना भी कैंसर कोशिकाओं के पनपने का लक्षण हो सकता है । योनि में खुजली महिलाओं में यूटरस कैंसर की ओर इशारा करती है, इसे इग्‍नोर करना सेहत के साथ बड़ा खिलवाड़ हो सकता है ।

पिंपल का आकार बढ़ते जाना
जवानी की निशानी पिंपल, आते हैं चले जाते हैं, निशान भी कई बार नहीं रहता । अगर ऐसा है तो चिंता की कोई बात नहीं लेकिन अगर पिंपलPimple आने के बाद बढ़ रहा है और अपना रंग भी बदल रहा है तो अलार्म हो जाइए ये खतरे की निशानी है । ये तमाम ऐसे लक्षण हैं जिसे आप खुद से ध्‍यान में रखकर स्किन कैंसर के खतरे से बच सकते हैं ।

नाखूनों में काला निशान
क्‍या आपके नाखूनों में काली धारियां बन रही हैं । अगर हां तो ये आपके शरीर में कैंसर के खतरे का संकेत है । ये Subungual Melanoma नाम का बहुत ही रेयर और खतरनाक कैंसर का प्रकार है । सबसे पहले नाखूनों पर ऐसे काले निशान नजर आते हैं जो नाखूनों के नीचे से फैलने शुरू होते हैं । धीरे-धीरे नाखून कमजोर होने लगते हैं और टूटने लगते हैं । नाखूनों से खून निकलना, पस भरना शुरू हो जाता है । इस तरह के कैंसर का कारण नाखूनों में लगी कोई गुम चोट भी हो सकती है जो कई बार सालों बाद सामने आती है ।