नींबू पानी V/S सिंपल वाटर, किस से होता है ज्यादा फायदा, नतीजा आंखें खोल देगा

lemon water 1

नींबू पानी से वजन कम होता है और सिंपल वाटर से क्या होता है, दोनों में से कौन ज्यादा इफेक्टिव है, इस मुकाबले का नतीजा आपकी गलतफहमी को दूर कर देगा।

New Delhi, Mar 06: आज के समय में मोटापा एक वैश्विक समस्या का रूप ले चुका है, इसी के साथ मोटापा कम करने का कारोबार भी जमकर फल फूल रहा है, वजन कम करने के लिए रोज नए नुस्खे सामने आ रहे हैं, हर नुस्खे को पिछले वाले से अच्छा बता कर पेश किया जा रहा है। आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों से लोगों को रिझाने की कोशिश की जा रही है। नींबू पानी के जरिए मोटापा कम करने की सलाह आपको अब तक पचासों लोगों ने दे दी होगी, अगर आप भी वजन कम करने के लिए लेमन वाटर का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है, इसके बाद कई सारे मिथ टूट जाएंगे।

कैसे काम करता है नींबू पानी
नींबू वाटर को फैट कटर के रूप में जाना जाता है। पानी में नींबू मिलाकर पीने से पाचन क्रिया ठीक रहती है। शरीर में ऊर्जा का लेवल बढ़ जाता है. एकाग्रता बढ़ती है। शरीर में ना केवल सही हाइड्रेशन होता है बल्कि पेट भरा हुआ महसूस होता है. सवाल ये है कि क्या सिंपल पानी भी ये सब कर सकता है। क्या उस से भी वजन कम हो सकता है।

लेमन वाटर की खूबियां
लेमन वाटर में केलोरी कम होती है. वजन कम करने के लिए ये बढ़िया उपाय है। जूस और सोडा ड्रिंक्स के स्थान पर नींबू पानी पिएं तो और ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके प्रयोग से एक दिन में कैलोरीज इनटेक 200 कैलोरी कम हो जाती है. ये भी सच है कि लेमन वाटर पूरी तरह से कैलोरी फ्री नहीं होता है। लेकिन फिर भी ये काफी कारगर साबित होता है।

शरीर में हाइड्रेशन सही रहता है
रोज सुबह अगर आप लेमन वाटर का सेवन करते हैं तो शरीर की सफाई होती है, नींबू के रस से बाइल जूस बनाने के काम भी आता है, जो खाना पचाने में मदद करता है। अगर हाइड्रेशन सही रहता है तो वजन घटाने में भी मदद मिलती है. नींबू पानी में ज्यादा मात्रा में पानी ही होता है इसलिए शरीर में काफी हद तक पानी की जरूरी मात्रा बनी रहती है.

मेटाबॉलिज्म दुरुस्त करता है
सिंपल वाटर और नींबू पानी के मुकाबले को लेकर एक रिसर्च हुई , जिसके मुताबिक शरीर में अगर हाइड्रेशन सही है तो माइट्रोकॉन्ड्रिया के काम करने की क्षमता बढ़ जाती है जिससे शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बढ़ जाता है. लेमन वाटर से मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है इस से वजन कम करने में मदद मिलती है।

पेट भरा हुआ रहता है
भूख लगने पर अगर आप लेमन वाटर का प्रयोग करते हैं तो आपको ऐसा लगेगा कि जसे पेट भरा हुआ है। नाश्ता करने से आधा घंटा पहले आधा लीटर पानी पीने से कैलोरीज की मात्रा करीब 13 फीसदी तक कम हो जाती है. स्टडी के मुताबिक खाना खाने के साथ पानी पीने से भूख कम हो जाती है और पेट फुल लगने लगता है.

दोनों का असर बराबर
इस तरह से देखें तो नींबू वाटर और सिंपल वाटर से लगभग एक ही जैसा फायदा होता है, अगर कोई ये कहे कि लेमन वाटर के प्रयोग से वजन कम होता है और सामान्य पानी से नहीं तो .ये गलत है, जरूरत के मुताबिक सामान्य पानी पीने से भी वजन कम होता है, तो इस मुकाबले का नतीजा ये हुआ कि लेमन वाटर के पीछे भागना छोड़कर आप सामान्य पानी पी कर भी मोटापे पर कंट्रोल कर सकते हैं।