नेचरोपैथी यानी आपकी जीवन रक्षक, जानिए इसके हैरान कर देने वाले फायदे

नेचरोपैथी में आपके स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों का आसान सा हल है, जिसे आप घर बैठे घर सकते हैं और गंभीर बीमारियों से छुटकारा भी पा सकते हैं।

New Delhi, Jan 08: नेचरोपैथी धीरे धीरे आज एक बड़ा रूप ले चुकी है। दरअसल इसमें इलाज की कुछ ऐसी विधियां होती हैं, जो किसी के लिए कभी भी हानिकारक साबित नहीं हो सकती है। खास बात ये है कि आप घर बैठे बैठे इसके जरिए गंभीर बीमारियों से लड़ सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि इसके जरिए आप सर्दियों में किस तरह से खुद को बीमारियों से दूर रख सकते हैं।

शरीर से दूर भागेंगे रोग
सर्दियों में मौसमी बीमारियों बहुत जल्दी ही लोगों को अपना शिकार बना लेती हैं। इन बीमारियों में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखारक जैसी ऐसी बीमारियां हैं, जो किसी भी वक्त किसी को भी अपना शिकार बना लेती हैं।अब हम आपको बता रहे हैं कि आखिर किस तरह से नेचरोपैथी के दम पर आप आसानी से इन बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं।

शहद का इस्तेमाल करें
नेचरो पैथी कहती है कि अगर आप सही तरह से अपना पोषण रखें और भरपूर डायट खाएं, तो इस बैलेंस्ड लाइफस्टाइल के जरिए आप सर्दी के मौसम का भी खुलकर आनंद ले सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले शहद का ध्यान रखें। नेचरो पैथी में हमेशा प्राकृतिक चीजों का ही इस्तेमाल किया जाता है। अब सबसे पहले शहर के भी खास उपायों के बारे में जानिए।

बड़े काम का ऑर्गेनिक शहद
कहा जाता है कि ऑर्गैनिक शहद प्रकृति की तरफ से दिया गया अमृत होता है । इसका स्वाद बेहतरीन होता है। इसके अलावा इसमें मिनरल्स, विटामिन और ऐंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये सारे तत्व शरीर की इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। इसकी मदद से आप सर्दी के मौसम में होने वाली एलर्जी से आसानी से बच सकते हैं।

सेब का सिरका फायदेमंद है
सर्दी के मौसम में नेचरो पैथी का एक और शानदार तरीका है सेब का सिरका। जी हां सेब का सिरका यानी ऐपल साइडर विनेगर कई मायनों में फायदेमंद होता है। ये आपके स्वास्थ्य के साथ साथ आपकी खूबसूरती को भी बरकरार रखता है। खास बात ये है कि साइनस के रोगियों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इससे गंभीर बीमारियां दूर भाग जाती हैं।

रूखे बालों की समस्या दूर होगी
अगर आपको ठंड के मौसम में रूखे बालों वाली समस्या आती है तो पानी के साथ सेब के सिरके का सेवन करें। इससे आपकी सेहत को बड़े लाभ मिल सकते हैं। साथ ही आपके बालों के रूखे होने की परेशानी हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। सेब के सिरके में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो बालों को नैचरली मजबूत करते हैं। इसलिए सर्दियों में इसका सेवन लाभप्रद कहा गया है।

ड्राई स्किन से खुद को ऐसे बचाएं
सर्दी के मौसम में एक परेशानी आम है, और वो है ड्राई स्किन की परेशानी। जी हां अगर आप इस परेशानी से खुद को दूर रखना चाहते हैं, तो हम आपके लिए एक तरीका लाए हैं। इसका सबसे बेहतर इलाज है नारियल का तेल। जी हाैं नारियल का तेल ऐंटि-माइक्रोबायल प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। ये त्वचा में नमी को बरकरार रखता है इसकी मदद से आपकी स्किन कभी ड्राई नहीं होगी।

ऑर्गेनिक घी बड़े काम का है
ऑर्गेनिक घी का इस्तेमाल हालांकि हर मौसम में करना चाहिए। लेकिन सर्दियों में इसका जितना ज्यादा इस्तेमाल हो, उतना ही फायदेमंद है। अपनी डायट में ऑर्गैनिक घी को भी शामिल करें। इससे हमारा शरीर गर्म रहता है और त्वचा के रूखेपन की समस्या खत्म हो जाती है। इसके साथ ही सर्दियों में तुलसी की चाय का इस्तेमाल करें। इससे कॉस्ट्रॉल लेवल कम होता है।