स्वास्थ्य

अच्‍छी सेहत के लिए जरूरी है अच्‍छी सफाई, जानिए कैसे बनाएं क्‍लीनिंग शिड्यूल

क्‍या आप घर में साफ-सफाई को लेकर परेशान रहती हैं, आज आप जानिए कुछ क्‍लीनिंग टिप्‍स के बारे में । इन्‍हें अपनाएं और घर की साफ-सफाई आराम से करें ।

New Delhi, Apr 04 : घर में साफ – सफाई के लिए ज्‍यादातर महिलाएं परेशान रहती हैं । फ्लोर की सफाई, किचन की सफाई, कपड़े, बेडरूम, खिड़कियां, दरवाजे, पर्दे, डोर मैट, कार्पेट और भी बहुत कुछ । कई बार तो खुद ही समझ नहीं आता कि आखिर सफाई कहां से शुरू की जाए । खासतौर पर जब घर बहुत बड़ा हो और फर्नीचर से भरा हुआ । ऐसे में आप क्‍या करें, कन्‍फ्यूज नहीं होइए, आगे जानिए कैसे आप अपने घर की सफाई के काम को आराम से कर सकती हैं ।

क्‍लीनिंग शिड्यूल क्‍यों है जरूरी ?
महिलाओं के लिए घर की साफ-सफाई एक ऐसा टास्‍क है जिससे उन्‍हें रोज ही जूझना पड़ता है । दूसरे कामकाज के चक्‍कर में, कई बार वर्किंग होने पर या फिर छोटे बच्‍चों के साथ वो घर की सफाई मैनेज नहीं कर पाती हैं । जी हां, सफाई का काम किसी मैनेजमेंट से कम नहीं । अगर आप अपने घर के काम को कुछ हिस्‍सों में बांट लें तो आप ना तो कन्‍फ्यूज होंगी कि काम कैसे करना है और ना ही आपको समय बर्बाद होगा सब काम एक साथ करने के चक्‍कर में ।

सफाई का शिड्यूल
अपने घर की साफ-सफाई को 3 हिस्‍सों में बांट लें । रोज की क्‍लीनिंग, हफ्ते में एक बार की सफाई और महीने में एक बार सफाई ।
1. रोजाना सफाई – इस हिस्‍से में आता है डेली रूटीन का काम जिसमें झाड़ू-पोछा, कपड़े धोना, किचन के कपड़े को धोना, सिंक, वॉश बेसिन की क्‍लीनिंग । इसके अलावा आप हल्‍की – फुल्‍की डस्टिंग भी डेली कर सकती हैं । अपने बाथरूम को भी डेली वॉश करें, ये काम आप नहाने से ठीक पहले कर सकती हैं ।

2. हफ्ते में एक बार साफ-सफाई
किचन काउंटर, गैस बर्नर, बाथरूम टाइल्‍स, आलमारी, किचन ड्रॉर्स, शोकेस और शो पीस । ये कुछ ऐसी जगह और घर के सामान हैं जिन्‍हें आप हफ्ते में एक बार जरूर करें । किचन की हफ्ते में एक बार धुलाई आवश्‍यक है । मॉड्यूलर किचन का चलन बढ़ने के कारण किचन अलमीरा की सफाई भी हफ्ते में एक बार जरूरी है ।

3. महीने में एक बार साफ-सफाई
इस हिस्‍से में आता है कड़ी मेहनत वाला काम । किचन के सारे स्‍टोरेज बॉक्‍स – जिसमें मसालों के डिब्‍बे, दाल के डिब्‍बे, चावल-आटे के डिब्‍बे, किचन के अंदरूनी हिस्‍से, सोफे और बेड के पीछे की जगहें, ड्रेसिंग टेबल, घर के खिड़की, दरवाजे और रोशनदान । अगर आपके घर के हिस्‍से में छत भी आती है तो यहां भी हफ्ते में एक बार क्‍लीनिंग जरूर करें ।

बच्‍चों का कमरा
अगर आपके घर में बच्‍चों का कमरा है तो आप इसकी सफज्ञई पर ज्‍यादा ध्‍यान रखें । बच्‍चों के कमरे में फूलों के पेड़ जरूर रखने चाहिए । ताकि बच्‍चे उसे देखकर खुश रहें और उनके कमरे में आकसीजन भी बना रहे । ये कमरा रोज साफ करना चाहिए । हफ्ते में एक बार इसकी अच्‍छे से सफाई करें । ध्‍यान रहे बच्‍चों की इम्‍यूनिटी थोड़ी कमजोर होती है, इसलिए बच्‍चों की और उनके कमरों की देखभाल ज्‍यादा करे ।

इन चीजों की सफाई भी बहुत जरूरी है
अकसर सफाई करते हुए हम कुछ चीजों को साफ करना भूल जाते हैं । डोर नॉब्‍स, लाइट स्विचेस, डस्‍टबिन, रोशनदान, सब्‍जी लाने का थैला, टूथ ब्रश का होल्‍डर, चम्‍मच रखने का स्‍टैंड । इन सभी को रोज नियम से साफ करें । रूटीन बना लेंगी तो आपको सिर्फ 10 मिनट लगेंगे ये सब करने में । या अपने घर आने वाली हेल्‍पर से ये काम करवा सकती हैं ।

फ्लोर क्‍लीनिंग
अपने घर के फ्लोर को अच्‍छे से क्‍लीन करें । घर में छोटे बच्‍चे हैं तो उनके लिए फ्लोर का क्‍लीन होना बहुत जरूरी है । कई बार लोग घरों में नंगे पैर ही चलते हैं । जिससे वो बेड वगैरह में बैठते हैं तो पैरों की गंदगी बेड में बिछी हुई चादर में चली जाती है । घर के बेड पर रखे गद्दों को हफ्ते में एक बार साफ जरूर करें । ये बहुत ज्‍यादा जरूरी है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago