महिला हो या पुरुष, इन 5 नैचुरल चीजों का सेवन बढ़ाएगा आपका स्‍टेमिना

जानिए ऐसी नैचुरल चीजों के बारे में जो पुरुष हो या फिर स्‍त्री दोनों के ही स्‍टेमिना को बूस्‍ट करती है और उनकी लव लाइफ को और आनंददायक बना देती हैं ।

New Delhi, Dec 15 : मॉर्डन लाइफस्‍टाइल आपको थका देती है, स्त्री-पुरुष दोनों का काम पर जाना, थके हारे घर लौट कर आना और फिर टीवी, गैजेट्स में बचा हुआ समय व्‍यतीत करना । एक दूसरे के लिए समय मानों है ही नहीं, दरअसल इन सबके पीछे कहीं ना कहीं समय की कमी के साथ बॉडी में एनर्जी की कमी भी है । स्‍टेमिना वीक होने के चलते स्‍त्री-पुरुष खुद की लाइफ को इंज्‍वॉय नहीं कर पाते । उनकी लव लाइफ में भी इश्‍यू आने लगते हैं । जानिए कुछ ऐसी नैचुरल चीजों के बारे में जिन्‍हें रेगुलर खाने से आपकी लव लाइफ हैल्‍दी एंड फाइन रहने वाली है ।

अजवाइन की सब्‍जी
अजवाइन के बीज नहीं हम बात कर रहे हैं अजवाइन के पत्‍तों की । अजवाइन की सब्‍जी खाने से महिलाओं और पुरुषों का स्‍टेमिना इम्‍प्रूव होता है । इसकी सब्‍जी में नैचुरल तौर पर एंड्रोस्टेरॉन पाया जाता है । जिसे खाने से शरीर में उत्‍तेजना बढ़ती है और लव मेकिंग के दौरान पार्टनर्स एक दूसरे को फेल नहीं करते हैं । हालांकि इसके पत्‍ते आसानी से मिलना संभव नहीं है, फिश्र भी कोशिश तो की ही जा सकती है ।

कीवी फ्रूट
विटामिन सी से भरपूर कीवी फ्रूट खाने के ढेरों फायदों में एक है कि ये पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है । पुरुषों में स्‍पर्म काउंट बढ़ाना और स्‍पर्म की क्‍वालिटी को सुधारना, कीवी फ्रूट ये बखूबी करता है । क्‍योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए ये स्‍टेमिना को बढ़ाता है और एनर्जी से भरपूर रखता है । इसे स्‍त्री और पुरुष दोनों को खाना चाहिए । ये बॉडी में इम्‍यूनिटी भी बिल्‍डअप करता है ।

पालक की सब्‍जी
आयरन से भरपूर पालक स्त्रियों के बहुत ही फायदेमंद होती है । इस हरी सब्जी में बहुत सारा फॉलिक एसिड पाया जाता है जो पुरुषों के स्पर्म

काउंट बढ़ाने के साथ ही महिलाओं में उत्‍तेजना पैदा करने वाले हार्मोन लिविडो को भी बूस्ट करता है । इस नैचुरल स्‍टेमिना बूस्‍टर को अगर आप रेगुलरली खाएंगे तो ये आपकी बॉडी को स्‍टेमिना के साथ एनर्जी से भरपूर रखेगी ।

लहसुन का रोजाना प्रयोग
महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए लहसुन का सेवन बेहद फायदेमंद साबित होता है । ये गरम तासीर का होता है, इसे खाने से ब्‍लड

सर्कुलेशन बाधित नहीं होता । स्‍त्री और पुरुष दोनों के ऑर्गन्‍स में ब्‍लड का फ्लो बढ़ाता है । जिससे लव मेकिंग के दौरान आनंद अधिक आता है । लहसुन की एक कली रोजाना खाने से कई दूसरी बीमारियां भी दूर होती हैं । ये शुगर की प्रॉब्‍लम को दूर करने में भी सहायक है ।

स्ट्रॉबेरी खाइए, आनंद उठाइए
छोटी-छोटी लाल-लाल इस बेरी को बच्‍चे काफी पसंद करते हैं, लेकिन ये स्‍ट्रॉबेरी आपकी लव लाइफ को और रोमांटिक बना सकती है । इसे महिलाओं और पुरुषों दोनों को ही जरूर खाना चाहिए । इसे खाने से स्‍टेमिना बढ़ता है, एनर्जी बढ़ती है और ये बॉडी को हैल्‍दी बनाने का काम करता है । स्‍ट्रॉबेरी खाना सेहत के लिए मेडिसीन की तरह काम करता है ।

ब्राजील नट
ये बेहद स्‍वादिष्‍ट होते हैं और दिखने में थोड़े अजीब से होते हैं । लेकिन यकीन मानिए ब्राजील नट आपकी सोई हुई यौन शक्ति को जगाने का

काम कर सकते हैं । ये ओवरी और स्‍पर्म दोनों को हैल्‍दी रखते हैं । यदि आप ब्राजील नट का नियमित सेवन करते हैं तो आप नैचुरल रूप से कैंसर से बच सकते हैं । ये टेस्‍टी नट्स पुरुषों को होने वाले प्रोस्‍टेट कैंसर से बचाता है ।

तरबूज
लाल-लाल तरबूज आपकी लाइफ को भी रोमांस के रस से भर देगा । तरबूज अमीनो एसिड L-citrulline का सबसे बड़ा नैचुरल स्रोत है ।

शरीर में जाते ही ये अमीनो एसिड L-arginine में कंवर्ट हो जाता है । ये एसिड बॉडी में नाइट्रि‍क ऑक्‍साइड को बढ़ाता है, जिससे शरीर में ब्‍लड फ्लो बढ़ता है । स्‍त्री और पुरुष के अंगों तक रक्‍त का बहाव तेजी से होता है, इससे लव मेकिंग के दौरान उत्‍तेजना बढ़ती है ।

तीखी लाल मिर्च
लाल मिर्च किसी भी खाने को तीखा, चटपटा थोड़ा स्‍पाइस अप करने का काम करती है । आपकी बॉडी में पहुंचकर ये आपको गर्माहट देती है,  ऐसे हार्मोन्‍स पैदा करती है कि आपको पूरा शरीर ऊर्ज से भर जाता है । ठीक इसी तरह मिर्च खाने से आपकी लव लाइफ भी स्‍पाइस अप होती है । ये फैट बर्निंग भी होती हैं । इन्‍हें खाने से लव मेकिंग का आपका समय इंक्रीज होता है ।

ऐवाकाडो
अकसर भावनाओं पर तनाव हावी हो जाता है । तनाव के चलते हम काम में, रिश्‍तों में अपना 100 फीसदी नहीं दे पाते हैं । विटामिन बी की

कमी से भी बॉडी में स्‍ट्रेस बढ़ाने वाले हार्मोन पैदा होते हैं । ऐवाकाडो खाने से स्‍ट्रेस दूर होता है और बॉडी में हैल्‍दी हार्मोन्‍स को बढ़ाता है । ये मोनोसैचुरेटेड फैट का बेहतरीन सोर्स है जो खून के बहाव को सही बनाए रखने के लिए नैचुरल तौर पर काम करता है ।
https://www.youtube.com/watch?v=QuTQTSsu39Y