खून में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करेंगे ये 8 फूड, अपनी डाइट में अभी कर लें शामिल

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में इस बार ऑक्सीजन की कमी देखी जा रही है, ऐसे में आगे पढ़े उन फूड आइटम्‍स के बारे में जो ऑक्‍सीजन रिच हैं ।

New Delhi, May 20:अगर आप भी कोई ऐसी डायट देख रहे हैं जिसे खाने से खून में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ जाए तो ध्‍यान रहे इसमें 80 प्रतिशत अल्कलाइन से भरपूर खाद्य पदार्थ होने चाहिए । यह आपके खून में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाने में बहुत सहायक रहेंगे । डॉक्‍टर्स के मुताबिक इस तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आप पहले से कहीं ज्यादा तरोताजा और स्वस्थ महसूस कर सकते हैं । आगे जानें कौन सी हैं वो चीजें जिन्‍हें आपको अपनी डायट में जरूर शामिल कर लेना चाहिए ।

​एल्कलाइन रिच फूड 
ये आपके ब्‍लड में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। इसके साथ ही लैक्टिक एसिड के निर्माण को रोकता है। इसके साथ ही शरीर में चल रही दूसरी गतिविधियों को ऊर्जा देता हैं । ऐसा आहार शरीर के पीएच लेवल को सामान्य रखने में मदद करता है। शरीर के अंगों को ठीक से काम करने में मददगार होता है । आगे जानें कौन से हैं वो खाद्य पदार्थ, जिन्‍हें एल्‍कालाइन रिच कहा गया है ।
गाजर और खजूर
ब्लड में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए गाजर, खजूर, किशमिश, जामुन, पके केले, गाजर, लहसुन, अजवाइन खाना चाहिए। ये सभी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीजें हैं, इनकी पीएच वैल्यू 8 होती है।
शिमला मिर्च
बहुत कम लोगों को पसंद आने वाली ये सब्‍जी जीवनरक्षक है, इसकी पीएच वैल्यू 8.5 है। विटामिन ए से भरपूर शिमला मिर्च बीमारियों के साथ तनाव पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में शरीर की मदद करती है ।

​नाशपाती, पाइनएप्पल और किशमिश
इन्‍हें खाने से खून में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाया जा सकता है । इनकी पीएच वैल्यू 8.5 है, साथ ही ये विटामिन ए , बी और सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं। खास बात ये कि इन्‍हें खाने से ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद मिलती है ।
तरबूज
तरबूज खाने से रक्त में ऑक्सीजन की कमी पूरी होती है । इस फल की पीएच वैल्यू 9 है, से सबसे ज्यादा एल्कलाइन है । तरबूज में मौजद फाइबर और पानी की वजह से ये आपकी सेहत के लिए अच्‍छा माना गया है । ये फल इकोपीन, बीटा कैरोटीन और विटामिन-सी का भी बेहतरीन स्त्रोत है। आंतों की सफाई के लिए हर व्यक्ति को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।
आम और पपीता
इन दोनों फलों की पीएच वैल्यू 8.5 होती है । दोनों ही फल किडनी के लिए बेहतरीन है । पपीता आंत को साफ रखता है, जब इसे कच्चा खाया जाता है तो ये शरीर से टॉक्सिक एलीर्मेट को बाहर रखता है ।

​फ्रूट जूस और कीवी
कीवी खाना बेहतरीन माना गया है, ये फल फ्लेवनॉइड से भरपूर हैं। इसके अलावा फलों का जूस पीना भी लाभकर है । इनमें नैचुरल शुगर होती है । ये शरीर को ऊर्जा से भर देते हैं।
नींबू
ये छोटा सा नींबू आपके बड़ा काम आ सकता है, ऑक्सीजन से भरपूर होता है नींबू । ये एक एसिडिक फूड आइटम है, लेकिन इसके सेवन के बाद शरीर में जाकर ये अल्कलाइन में बदल जाता है । खांसी, सर्दी, फ्लू , हार्ट बर्न और वायरस से जुड़ी बीमारियों में नींबू का सेवन राहत भरा है ।
​खुबानी
खुबानी का सेवन करना भी लाभकर है, इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, इसकी पीएच वैल्यू 8 होती है। खुबानी में ऐसे बहुत से एंजाइम हैं, जिससे शरीर में हार्मोनल संतुलन बना रहता है।