क्‍या आप खून देने जा रहे हैं, जानिए ब्‍लड डोनेशन से जुड़ी ये 5 बातें

खून देने से पहले आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी होता है, ये बातें आपके लिए और आपका खून जिसे दिया जाएगा उसके लिए भी बहुत मायने रखता है ।

New Delhi, Apr 23 : रक्‍त दान महादान कहलाता है इसलिए हर सेहतमंद व्‍यक्ति को इससे जुड़ी जरूरी बातों को जरूर जानना चाहिए । डोनेट ब्‍लड या तो जरूरतमंद लोगों को चढ़ाया जाता है, या उसका इस्‍तेमाल फ्रैकशेनेशन नामक प्रक्रिया के जरिये दवा बनाने के लिए किया जाता है । ब्‍लड डोनेट करना एक हैल्‍दी इंसान के लिए अच्‍छा होता है । 6 महीने में एक बार खून देने से शरीर में रक्‍त निर्माण सुचारू रूप से होता है । लेकिन रक्‍त दान करने से पहले हर व्‍यक्ति को कुछ बातों को ध्‍यान में जरूर रखना चाहिए ।

जरूरी टेस्‍ट
ब्लड डोनेट करने से पहले डॉक्‍टर्स कुछ जरूरी टेस्‍ट करते हैं । जिससे ये पता चलता है कि आपको खून कितना हैल्‍दी है । साथ ही ब्‍लड का ग्रुप क्‍या है । इस टेस्ट के जरिए ये पता लगाया जाता है कि रक्‍तदाता एचआईवी, हैपेटाइटिस बी, सी वायरस, वीडीआरएल, मलेरिया जैसी किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्‍त ना हो ।

हीमोग्‍लोबिन
इन टेस्‍ट के अलावा ब्‍लड डोनेट करने वाले यानी ब्‍लड डोनर को माइनर ब्लड ग्रुप और न्यूक्लिक एसिड एम्पलीफिकेशन टेस्ट भी किया जाता है । हीमोग्‍लोबीन का लेवल कम होने पर डोनर को खून देने से मना कर दिया जाता है । हीमोग्‍लोबीन का मतलब खून में आयरन की मात्रा होता है, शरीर में आयरन की कमी हो तो कई तरह की परेशानियां सामने आने लगती हैं । नाखून कमजोर होना, बालों का झड़ना, लो आयरन की निशानी है ।

ब्‍लड प्रेशर नहीं होना चाहिए
डोनर को बीपी की कोई समस्‍या नहीं होनी चाहिए साथ ही उसका वजन भी नियंत्रित होना चाहिए । ना अधिक मोटा ना पतला । अधिक मोटे व्‍यक्ति के खून में कॉलेस्‍ट्रॉल ज्‍यादा होता है जबकि पतले व्‍यक्ति को कमजोरी की वजह से रक्‍त दान नहीं करने दिया जाता । इन सब बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी होता है, नहीं तो खून लेने वाले व्‍यक्ति को भी ये समस्‍या हो सकती है ।

भूखे पेट ब्‍लड डोनेट ना करें
ब्लड डोनेट करने जा रहे हों तो कुछ खा जरूर लें । भूखे पेट रक्‍तदान करने से आपको खून देने के दौरान ही चक्‍कर आ सकते हैं जिससे आपको ब्‍लड डोनेट करने से रोक दिया जाएगा । ब्‍लड डोनेट करने से पहले पानी, एनर्जी युक्‍त खाना खा लें । कई लोगों को खून देने के दौरान डिजिनेस फील होने लगती है, ऐसे में इन लोगों का खून नहीं लिया जाता है ।

स्‍मोक और शराब से दूरी
रक्‍तदान से पहले धूम्रपान और 24 घंटे पहले तक शराब का सेवन नहीं करना चाहिए । इसके अलावा सोडे वाली कोई भी ड्रिंक नहीं लेनी चाहिए । इससे रक्‍त में विकार आ जाते हैं । ध्‍यान रहे, ब्‍लड डोनेट करने के बाद आप कोई भी भारी मेहनत वाला काम ना करें । इसके अलावा रक्‍त दान के बाद खूब पानी पीएं ।
https://www.youtube.com/watch?v=Wr9NhYTeVqE