पॉपकॉर्न खाने के ये नुकसान नहीं जानते होंगे आप, रिसर्च में हैरान कर देने वाले Facts

मूवी देखते हुए अगर आप भी पॉपकॉर्न खाना पसंद करते हैं, और इसे बहुत जरूरी भी मानते हैं तो ये खबर पढ़ें । आपकी और आपके परिवार की सेहत से जुड़ी सबसे बड़ी खबर है ये ।

New Delhi, Feb 15 : हमारी सेहत का राज हमारे खान-पान में छिपा है । शरीर की हर जरूरत के लिए जरूरी पोषक तत्‍व हमें हमारे भोजन से ही तो मिलते हैं । जैसे अखरोटदिमाग को मजबूत करता है । गाजर आंखों की रोशनी बढ़ाता, पालक खाने से सेहत अच्‍छी होती, मछली खाने से शरीर को जरूरी पोषण मिलता है, चिकन हमें ढेर सारा प्रोटीन देता है । ऐसे ही कई फल,सब्जियां और खाने के पदार्थ हैं जो हमारे लिए अलग-अलग प्रकार से लाभदायक हैं । लेकिन कई खाने-पीने की ऐसी चीजें हैं जो हमें फायदे की जगह नुकसान पहुंचाती हैं ।

दिमाग की सेहत
हमारे शरीर का ध्‍यान रखने के साथ-साथ हमें हमारे दिमाग का भी ख्‍याल रखने की जरूरत होती है । आजकल की लाइफस्‍टाइल में तनाव, अनिद्रा ने वैसे ही हमारे ब्रेन की हालत खराब की हुई होती है उस पर गलत खानपान दिमाग का पूरी तरह से बैंड बजा देता है । बहुत जरूरी है हमें ये ध्‍यान रखना कि हमारे दिमाग के लिए क्‍या सही है और क्‍या गलत है । दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाले खाने में पॉपकॉर्न भी शामिल है । जानें ये हैरान-परेशान करने वाली जानकारी ।

पॉपकॉर्न खाने वाले सावधान  
फिल्‍में देखने जाना हो या पार्क में बैठकर टाइम पास करनापॉपकॉर्न खाना आजकल फैशन हो गया है । ये छोटे-छोटे पॉपकॉर्न आपकी मैमोरी को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं । अगर आप पॉपकॉर्न खाना बहुत पसंद करते हैं तो जरा ये जान लीजिए । पॉपकॉर्न में Di acetyl नामक एक रसायन पाया जाता हैये रसायन हमारे शरीर में Amyloid Plaquesनाम का तत्‍व बना देते हैं जो हमारे दिमाग में जम जाता है । ये तत्‍व हमारी याद्दाश्‍त के लिए बहुत ही घातक साबित हो सकता है ।

मैमेारी कम होती है 
विदेश में हुई इस रिसर्च के अनुसार जो लोग रोजाना एक निश्‍चित मात्रा से अधिक पॉपकॉर्न खा रहे हैं उनकी मैमोरी कम होने के चांसेज के बहुत ज्‍यादा होते हैं । ऐसे लोगों को कुछ समय बाद सोचने – समझने में ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है । ये हमारे दिमाग के सेल्‍स को बुरी तरह डैमेज कर देते हैं , जो मैमोरी के लिए बेहद घातक साबित होते हैं । इसलिए अगली बार पॉपकॉर्न खाएं तो इस बात का ख्‍याल रखें ।

इस तरह से खाना नुकसानदायक
पॉपकॉर्न को शुद्ध रूप में खाना सेहत के लिए हानिकारक नहीं है, लेकिन इसको बहुत अधिक मात्रा में खाना आपको नुकसान पहुंचा सकता है । खासतौर से जब आप इसमें मक्‍खन और नमक का इस्‍तेमाल करते हैं । नमक, मक्‍खन, चीज, कैरेमल, चॉकलेट कई तरह की टॉपिंग के साथ पॉपकॉर्न खाना पसंद किया जाता है जो कि सेहत की दृष्टि से नुकसानदायक है । इसका हेल्‍थ पर बुरा असर पड़ता है ।

पैकेज्‍ड पॉपकॉर्न ना खाएं
पॉपकॉर्न अब पैकेज्‍ड रूप में भी मिलने लगे हैं । जिन्‍हे बस आपको माइक्रोवेव डिश में डालकर टाइमर लगाकर सेट करना है और बढि़या पॉपकॉर्न तैयार । लेकिन ये आपकी हेल्‍थ के इतने अच्‍छे साबित नहीं होंगे जितने स्‍वाद में होंगे । ये आपकी दिल की सेहत के लिए बिलकुल भी सही नहीं माने गए हैं । पॉपकॉर्न खाना है तो गरम सेंक पर भुना हुआ बिना नमक का ही खाएं । ये हेल्‍दी भी होगा और टेस्‍टी भी ।

ये भी हैं दिमाग के लिए नुकसानदायक
पॉपकॉन ही नहीं दिमाग के लिए बहुत अधिक मात्रा में चीज खाना भी सही नहीं है । मेरिकन चीज और मोजरेला चीज
शरीर में एक अलग तरह के प्रोटीन का निर्माण करते हैं । जो हमारे दिमाग के लिए सही नहीं होता । इससे याद्दाश्‍त जाने का खतरा बना रहता है । इसके अलावा बीयर पीने के आदी हैं तो आपको इसे कम कर लेना चाहिए । बीयर में दिमाग की शक्ति पर असर डालने वाला नाइट्राइट पाया जाता है । ये हमारी दिमाग की शक्ति के लिए नुकसानदायक होता है ।

जंक फूड, प्रोसेस्‍ड फूड से भी खतरा
इन चीजों के अलावा अगर आप प्रोसेस्‍ड फूड आइटम्‍स का इस्‍तमाल कर रहे हैं तो आपकी मैमोरी कम होने की संभावनाएं हैं । प्रोसेस्‍ड फूड जैसे चिप्‍सनमकीनपैक्‍ड फूडकोल्‍ड ड्रिंक्‍स और भी काफ कुछ । रिसर्च बताती हैं कि इस तरह को खाना हमें जल्‍दी बूढ़ा बनाता है साथ ही हमारी किडनी पर भी असर डालता है । प्रोसेस्‍ड फूड से जितना हो बचें,खासकर नॉनवेज प्रोसेस्‍ड फूड का सेवन ना ही करें तो आपके दिमाग की सेहत के लिए सबसे बेहतर होगा
https://www.youtube.com/watch?v=fcUYFKm_IOY