बार-बार गर्भपात, परेशान ना हों अबकी बार ये ट्राय करें

बार-बार हो रहे गर्भपात ने आपको अंदर तक तोड़ दिया है तो परेशान ना हो इस बार आपका सपना जरूर पूरा होगा । जानिए किन वजहों से ऐसा बार-बार हो रहा है ।

New Delhi, Feb 20 : कई महिलाओं के लिए गर्भधारण एक चुनौती होती है, गर्भवती होते ही कुछ ऐसी समस्‍याएं होने लगती हैं जिनसे निपटना मुश्किल हो जाता है ।  नतीजतन गर्भपात हो जाता है और दंपति के सपने टूटकर बिखर जाते हैं । ये समस्‍या कई महिलाओं में देखी जाती है जो गर्भधारण से पहले ही कई दूसरी समस्‍याओं से गुजरती हैं । आयुर्वेद में कई ऐसे नुस्‍खे बताए है जो आपके गर्भ को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं । इनका प्रयोग करने पहले जानिए आपके गर्भपात की समस्‍या का कारण क्‍या हो सकता है ।

इन वजहों से होता है गर्भपात
बार-बार गर्भपात होने की वजह गर्भाशय का कमजोर होना या मां की अंदरूनी कमजोरी को मना जाता है । कई बार पेट में चेट या फिर तनाव की वजह से भी ऐसा हो जाता है । कई बार महिलाएं अवसाद से गुजर रही होती हैं और उन्‍हें पता ही नहीं चल पाता कि उनकी कंडीशन कितनी बुरी है, ऐसी हालत में उनका गर्भ विकसित नहीं हो पाता है मिसकैरिज हो जाता है । आगे जानिए अनचाहे गर्भपात से बचने के उपाय ।

हींग का करें प्रयोग
गर्भधारण की योजना बना रही हैं तो अपने भोजन में हींग का प्रयोग करना शुरू कर दें । हींग का सेवन शुरुआती महीनों में करने से गर्भपात की आशंकाएं कम हो जाती है । इसका प्रयोग शुरुआती महीनों में भ्रूण के विकास में सहायक होता है । ये पेट की अन्‍य समस्‍याओं से भी गर्भ को बचाता है । गर्भ को मजबूती देता है । हींग का प्रयोग ऐसे समय में अति लाभदायी होता है ।

रक्‍तस्‍त्राव हो रहा हो तो
कई महिलाओं को शुरुआती महीनों में रक्‍तस्‍त्राव की समस्‍या होती है । यदि‍ ये प्रॉब्‍लम बढ़ जाती है तो गर्भपात निश्चित माना जाता है । रकतस्‍त्राव को रोकने के लिए अनार के पत्‍तों का प्रयोग लाभदायक है । अनार के ताजा पत्तों को पीसकर पानी में छान लें। पानी को गर्भवती महिला को पिला दें और बचे हुए पत्‍तों का पेस्‍ट बनाकर पेट के लनचले हिस्‍से में लगा लें । इससे रक्‍तस्‍त्राव रुक जाएगा ।

नींबू के रस का इस्‍तेमाल
गर्भधारण के समय से ही नींबू पानी अपने आहार में जरूर शामिल कर लें । ये आपको गर्भपात से बचाएगा और आपको भरपूर मात्रा में विटामिन सी देगा । गर्भवती महिला के लिए विटामिन सी का सेवन करना अति लाभकारी माना जाता है । ये गर्भपात से बचाता है । नींबू पानी का प्रयोग गर्मियों में बहुत ही लाभदायक माना जाता है  ।सर्दियों में आप इसका प्रयोग गुनगुने पानी में कर सकती हैं ।

काले चने का काढ़ा
अगर लगातार आपको मिसकैरिज हो रहा हो तो काले चने का काढ़ा बनाएं ओर पी जाएं । इसे पीने से गर्भपात का भय नहीं रहेगा । मिसकैरिज की संभावनाओं को ये खत्‍म कर देता है । काले चने को स्‍प्राउट्स के रूप में खाना भी आपके लिए फायदेमंद साबित होगा । स्‍प्राउट्स में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इसका सेवन करने से गर्भवती को अंदरूनी रूप से मजबूती मिलती है ।

गाजर का रस
प्रेग्‍नेंसी में एक गिलास दूध के साथ एक गाजर का रस मिलाकर उबालें और आधा रह जाने पर इसका सवेन करें । जिन महिलाओं को गर्भ ना ठहरने की समस्‍या हो वो ऐसा रोजा करें । ये उपाय बहुत ही फायदेमंद है । इसका प्रयोग रोजाना करने से गर्भधारण की संभावनाएं बढ़ती हैं साथ ही आपका शरीर गर्भ को संभालने के लिए मजबूत बनता है ।

लौकी का जूस
ऐसी महिलाएं जिन्‍हें गर्भ के समय बार-बार रक्‍त ब्‍लीडिंग की प्रॉब्‍लम होती है वो नियम से लौकी के जूस का सेवन करें । लौकी की सब्‍जी खानाpregnant woman भी आपके लिए फायदेमंद है । सिंघाड़े का सेवन करना भी लाभप्रद माना गया है । गर्भधारण के समय आपको बैलेंसड डायट और डॉक्‍टर के बताए निर्देशों का पूर्णत: पालन करना चाहिए । इस अवस्‍था में की गई छोटी-छोटी गलतियां भी आपको भारी क्षति पहुंचा सकती हैं ।

गर्भवस्‍था में इन चीजों से रहें दूर
प्रेग्‍नेंसी के समय खाने-पीने का विशेष ख्‍याल रखना होता है । ऐसे समय में आपको कुछ चीजों से परहेज करना चाहिए । जैसे पाइनएप्पल,कच्चे अंडे, कच्चा मांस, अल्कोहल, ज़रूरत से ज़्यादा चाय और कॉफी, आर्टिफिशल स्वीटनर, सीफूड, रेडीमेड फूड, कच्चा पपीता, फ्रोजन फूड और एलोवेरा का सेवन नहीं करना चाहिए । ये सभी वस्‍तुएं गर्भपात का कारण हो सकती हैं ।
https://www.youtube.com/watch?v=2dIG7JlnErQ