मेट्रो शहरों में रहते हैं तो डाइट में इसे जरूर शामिल करें, ये आपको हरदम सेहतमंद और जवां बनाए रखेगा

बदलती जीवनशैली मेट्रो सिटीज में रहने वालों को बहुत ज्‍यादा प्रभावित कर रही हैं । ऐसे में सेहतमंद और जवां बने रहने के लिए उन्‍हें अपने खानपान ध्‍यान देने की बहुत ज्‍यादा जरूरत होती है ।

New Delhi, Mar 05 : शहरों में रहना आसान बात नहीं, यहं की जिंदगी इतनी भी सरल नहीं । सेहतमंद रहना एक चुनौती है । घर-दफ्तर की भागदौड़ में जीवन मुश्किलों से घिरा रहता है । तनाव के इस माहौल में खान-पान भी बिगड़ा हुआ ही रहता है । ब्रेकफास्‍ट स्किप  करना लोगों की मजबूरी बन जाती है, लंच समय पर होता नहीं और डिनर तक तो लोग पहुंच ही नहीं पाते । उससे पहले ही कुछ उल्‍टा पुल्‍टा खाकर सो जाते हैं या टीवी के सामने काउच पर स्‍नैक्‍स और कोल्‍ड ड्रिंक लेकर पसरे रहते हैं ।

सेहत पर बुरा असर
लेकिन क्‍या कभी सोचा है ये लाइफस्‍टाइल हमें कहां ले जा रही है । ऐसी जीवनशैली में सेहत की कैसी वाट लग रही है । क्‍या हमारी हेल्‍थ हमारा साथ दे पा रही है । क्‍या हम सुबह एकदम ताजगी महसूस करते हुए उठ पा रहे हैं । शायद इन सबका जवाब है नहीं । क्‍योंकि भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत की फिक्र किसे है । वो तो तब देखा जाएगा जब कुछ वाकई में बड़ा और गंभीर हो जाएगा ।

खानपान सबसे ज्‍यादा जरूरी
आप की इस जीवनशैली का बुरा असर सेहत पर इसलिए पड़ रहा है क्‍योंकि आप अपनी हेल्‍थ के बारे में कुछ सोच ही नहीं रहे हैं । आप मत कीजिए एक्‍सरसाइज लेकिन शरीर को सही भोजन तो दीजिए । जी हां, आपकी हेल्‍थ की 80 फीसदी जिम्‍मेदारी आपका खाना उठा लेता है । सही समय पर खाएं, सही चीज खाएं और हेल्‍दी रहें । आज हम आपको एक ऐसी ही चीज के बारे में बता रहे हैं जो स्‍वाद के साथ आपको हेल्‍थ भी देगी ।

Quinoa को कीजिए डायट में शामिल
किनोवा, बीज जैसा दिखने वाला ये आहार एक तरह का फज्ञइबर बॉम है । ये एक ऐसा फूड है,जिसमें विटामिन बी व ई के साथ ढेर सारा आयरन, पौटेशियम और  फाइबर मौजूद है । इसके अलावा शरीर के लिए जरूरी सभी अमीनो एसिड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं । यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, इसमें प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं । आगे जानिए इसके ढेरों फायदे ।

एनर्जी बनाए रखे
किनोवा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल, एंटीकैंसर और एंटी डिसेप्रैंट गुण शामिल होते हैं। यह सभी तत्व फ्री रेडिक्लस के प्रभावों को कम करते है। इसको खाने से बढ़ती उम्र का प्रभाव हमारे शरीर और चेहरे पर कम दिखाई देता है। इसके अलावा इससे अन्य बीमारियां होने का खतरा भी टल जाता है और आप लंबे समय तक जवां बने रह सकते है। ये आपके अंदर ऊर्जा की कमी नहीं होने देता ।

वजन कम करने में मदद करें
वेट लॉस प्रोग्राम में किनोवा किसी भी दूसरे अनाज की तुलना में ज्‍यादा असरदार है । इसमें भरपूर फाइबर्स होता है, जो ब्लड शुगर, कोलेस्‍ट्रॉल और बॉडी में ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को कम करके रखता है। इसके खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है। यह मोटापे को बढ़ाने वाले कारकों को भी रोककर रखता है।

स्किन के लिए नैचुरल टॉनिक
शरीर में जब जिंक की कमी होने लगती है तो त्‍वचा से जुड़ी कई प्रॉबल्म का सामना करना पड़ता है। अगर आप रोजाना इसे अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो इससे शरीर में होने वाली जिंक की कमी भी नहीं होगी । यह आयरन से भरपूर होता है इसीलिए एनीमिया के मरीजों के लिए सबसे ज्‍यादा सेहतमंद माना जाता है । एनीमिया की वजह से भी कई बार स्किन में कई तरह की परेशानियां दिखाई देने लगती हैं ।

हार्ट डिजीज से बचाएं
किनोवा में भरपूर मात्रा में मैग्‍न‍ीशियम होता है । ये आपको दिल की बीमारियों से बचाता है । ये आपके ब्‍लड प्रैशर को कंट्रोल रखता है । अगर आप भी अपने दिल को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो रोज इसका सेवन करें और लाभ उठाएं । किनोवा आसानी से ग्रॉसरी शॉप पर उपलब्‍ध है, कम जानकारी के चलते हम बस इसका सेवन नहीं कर पाते हैं ।

विटामिन और प्रोटीन का पॉवरपैक
शरीर को सेहतमंद रखने के लिए खनिजों की आवश्‍यकता होती है, किनोवा उसकी आपूर्ति शरीर को भलिभांति करता है । इसमें अमीनो एसिड्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है । ये प्रोटीन का अच्‍छा स्रोत है, जो शरीर में मांसपेशियों के निर्माण में सहायक है । किनोवा आपके शरीर की हर जरूरत को पूरा करता है और उसे लाभ पहुंचाता है । आप इसे नमकीन या मीठी अपनी सहूलियत के अनुसार बना सकते हैं ।
https://www.youtube.com/watch?v=zU5FD-nQqzs