रात की बजाय दिन में खाएं राजमा, सही काम करेगा दिल और दिमाग

राजमा में मौजूद विटामिन ए आपको जवां बनाये रखने में मदद करता है, इसके अलावा इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं।

New Delhi, Jan 25 : राजमा ऐसी सब्जी मानी जाती है, जिसे आमतौर पर हर उम्र के लोग पसंद करते हैं, फिर चाहे वो बच्चा हो, या बुजुर्ग। मध्यम वर्गीय परिवारों में लोग इसका खूब सेवन करते हैं। राजमा को किडनी बीन्स भी कहा जाता है, इसे लोग रात में खाना पसंद करते हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स के अनुसार राजमा को रात के बजाय दिन में खाना चाहिये, अगर आप इसे दिन में खाएंगे, तो ये आपके शरीर को कई गुणा ज्यादा फायदा पहुंचा सकता है।

क्यों दिन में खाना चाहिये ?
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक राजमा को इसलिये रात की बजाय दिन में खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये बहुत हैवी होते हैं, rajma-newजिसकी वजह से इन्हें पचा पाना आसान नहीं होता है, अगर आप इसे रात में खाते हैं, तो ये पूरी तरह से पच नहीं पाता, जिससे आपको परेशानी होने लगती है, इसलिये इसे रात के बजाय दिन में खाएं, ताकि इसे पचने के लिये पूरा समय मिले।

एंटी ऑक्सीडेंट से है भरपूर
आपको बता दें कि राजमा का इस्तेमाल रुमेटिक, आर्थराइटिस और मूत्र मली की समस्या की दवा बनाने में भी किया जाता है,Rajma1` इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा भी भरपूर होती है। एंटी ऑक्सीडेंट्स को शरीर में कोशिकाओं की मरम्मत के लिये अच्छा माना जाता है, साथ ही इसे खाने से शरीर के टॉक्सिन्स दूर होते हैं, और स्किन पर भी निखार आता है।

कैंसर का खात्मा
राजमा में फ्लेवोनॉइड्स के साथ-साथ केंपफ्रेंरॉल और क्यूरेस्टिन पाया जाता है, जो कैंसर की कोशिकाओं को बढने से रोकता है, Breast cancerरिसर्च के मुताबिक सप्ताह में 3 से 4 बार राजमा का सेवन महिलाओं को स्तन कैंसर की समस्या से बचाता है, इसके साथ ही अगर आप एक संतुलित मात्रा में राजमा का सेवन करेंगे, तो आपकी पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है, इससे पेट से जुड़ी बीमारियां खत्म होने का भी खतरा नहीं रहता है।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिये फायदेमंद
डॉक्टरों के मुताबिक अगर गर्भावस्था के दौरान महिलाएं राजमा का सेवन करती है, तो गर्भस्थ शिशु के ह्दय का विकास सही ढंग से होता है, एक रिसर्च के अनुसार ऐसे शिशु अस्थमा से भी बचाने में सहायक है, इसलिये गर्भवती महिला को आहार में राजमा जरुर दिया करें, ताकि पैदा होने वाला शिशु स्वस्थ्य हो।

मासिक धर्म में फायदेमंद
राजमा खाने से फैट्स और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है, साथ ही ये फाइबर और प्रोटीन का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। Rajma2इसके नियमित सेवन से महिलाओं और लड़कियों में पीरियड के दौरान होने वाली समस्या में काफी आराम मिलता है, हेल्थ एक्सपर्ट्स  मेनोपॉज के दौरान महिलाएं और लड़कियां इसका सेवन जरुर  करने की सलाह देते हैं।

डायबिटीज
आपको बता दें कि राजमा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, इसका मतलब होता है कि जिस तरह से अन्य भोज्य पदार्थों से रक्त में शुगर बढ जाता है, ऐसा राजमा के साथ नहीं होता, इसमें मौजूद फाइबर ब्लड में शुगर का स्तर बनाये रखने में मदद करता है, इसके साथ ही इसमें कैल्शियम और मैगनीज होता है, जिससे हड्डियां भी मजबूत होती है, साथ ही मैग्नीशियम से दिल की बीमारियों से भी बचाव होता है।

रोकता है एंटीएजिंग
इसमें मौजूद विटामिन ए आपको जवां बनाये रखने में मदद करता है, इसके अलावा इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, rajma3जो बढती उम्र की परेशानियों से भी बचाता है, रोजाना राजमा के सेवन से आप खुद ही बदलाव महसूस करेंगे, इसके अलावा इसे खाने से चेहरे पर ग्लो भी आता है।

माइग्रेन
माइग्रेन जैसी समस्या को भी Rajma ठीक कर सकता है, इसमें मौजूद फोलेट और मैग्नीशियम ना सिर्फ आपकी दिमागी क्षमता को बढाएंगे, migrainबल्कि माइग्रेन जैसी गंभीर समस्या से भी समाधान दिलाएंगे। इसलिये अगर आपको भी माइग्रेन की समस्या है, तो आप अपने डाइट में Rajma जरुर शामिल करें।