हर 10 में से 2 भारतीयों को है Thyroid, ये हैं इसके सबसे बड़े कारण

समय पर खाना ना खाने की आदत, नींद पूरी ना होना, काम का बहुत अधिक दबाव, खाने-पीने में गड़बड़ी ये सब आपको Thyroid का शिकार बना सकते हैं । ये कारण जानिए और इनसे बचने की कोशिश कीजिए ।

New Delhi, Dec 26 : Thyroid होना कोई आम बीमारी नहीं है, इस एक प्रॉब्‍लम के होते ही आपके पूरे शरीर का संचालन प्रभावित होता है । शरीर की हर एक नर्व, ब्‍लड, मूवमेंट सब पर इसका असर पड़ता है । महिलाओं को थायरॉयड हो जाए तो गर्भधारण में भी मुश्किलें आती हैं वहीं पुरुषों में भी इसके लक्षण देखे जाने लगे हैं । थायरॉयड आपको सिर्फ मोटा या पतला ही नहीं करता बल्कि ये आपके लिए जानलेवा भी हो सकता है । बहुत जरूरी है कि आप इससे बचने के लिए जरूरी कदम अभी से उठाना शुरू कर दें ।

ब्लड शुगर कन्ट्रोल में ना रहना
Diabetes के पेशेंट्स को Thyroid होने की पूरी सम्भावना है । रक्त में शुगर की मात्रा कंट्रोल ना करने से बॉडी में इन्सुलिन रेसिस्टेंट बढ़ जाता है । ऐसे हालत में थाइरॉइड कि परेशानी हो सकती है, साथ ही इसके बढ़ने के भी पूरे चांस होते हैं अगर आपको शुगर की प्रॉब्लम पहले से ही है तो अपना नियमित चेकअप करातें रहें ताकि आप खुद को इस एक और प्रॉब्लम से बचा सकें ।

नमक और सीफूड
बहुत अधिक नमक और सीफ़ूड खाने वाले सावधान हो जाएं । आपकी ये फ़ूड हैबिट आपको Thyroid का शिकार बना सकती है । ज़्यादा नमक और समुद्री भोजन खाने से शरीर में आयोडीन का लेवल बढ़ जाता है  आयोडीन कि बढ़ी हुई मात्रा शरीर में हाइपोथाइरॉइडिजम की स्तिथि पैदा कर सकती है । 19 से 60 साल के लोगों में ये प्रॉब्लम देखी जा सकती है ।

स्‍ट्रेस
ऑफिस का काम हो या घर की परेशानी, अगर आपको तनाव लेने की आदत बन गयी है तो इस पर कंट्रोल करें । आपकी ये आदत आपको Thyroid का शिकार बना सकती है । ज़्यादा तनाव और स्ट्रेस लेने वाले व्यक्ति के शरीर में कार्टिसोल नामका हार्मोन पैदा होता है । ये हार्मोन थाइरॉइड प्रॉब्लम को बढ़ा सकता है । जितना हो सके स्ट्रेस काम लें और परेशान ना हों ।

सप्लीमेंट्स
वो लोग जो बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम या सोया डाइट पर हैं उन्हें Thyroid होने का खतरा सबसे अधिक होता है ।medicines-and-syringe अधिक मात्रा में सप्लीमेंट्स का सेवन आपके शरीर में मौजूद थायरॉयड  तत्व का संतुलन बिगाड़ सकते हैं । इनका सेवन डॉक्टर कि देखरेख में, या फिर न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह अनुसार ही करना चाहिए ।

प्रदूषण
शहरों में Thyroid के मरीज़ इसलिए भी बढ़ रहें हैं क्यूंकि यह प्रदूषण एक अलग ही स्तर पर जा पहुंचा है।  हवा, पानी के ज़रिये प्रदूषित तत्व हमारे शरीर में पहुंचकर उसे बीमार कर रहे हैं. शहरी बीमारियों में से एक थाइरॉइड होने की वजह Pollution को भी माना जा सकता है । अगर आप शहरों में रहते हैं तो इस काल प्रदूषण से अपने और अपने परिवार कि रक्षा ज़रूर करें ।

चाय, कॉफ़ी और कोल्डड्रिंक
थकान दूर भगाने के लिए हम सुबह से लेकर शाम तक जानें कितने चाय और कॉफ़ी के कप गटक जाते हैं । लेकिन सावधान रहें,  इन चीज़ों मेंtea-coffee पायी जाने वाली कैफीन आपके शरीर में थाइरॉइड की प्रॉब्लम को बढ़ा देती है । यदि आप पहले से ही Thyroid के मरीज़ हैं तो आप इन चीज़ों का सेवन करना छोड़ दें,  आपकी सेहत के लिए ये कदम अच्छा होगा ।

एल्‍कॉहल
थाइरॉइड ग्लैंड हमारे गले में तितली के आकर जैसी होती है । इसका कार्य शरीर के लिए ज़रूरी हार्मोन Thyroid का उत्सर्जन करना होता हैalcohol । वो व्यक्ति जो अत्यधिक मात्रा में शराब, सिगरेट आदि का सेवन करता है वो इस ग्लैंड को काम करने से रोकता है और बॉडी के लिए ज़रूरी हार्मोन पैदा नहीं हो पाते, इस वजह से शरीर में अन्य बीमारियों को भी बढ़ने का मौका मिल जाता है । शराब हमारे शरीर के लिए बिलकुल भी सही नहीं मानी जा सकती ।

रेड मीट
रेड मीट यानि बकरे, भेड़, पोर्क और दूसरे बड़े जानवरों का मीट । इस तरह के मांस में बहुत ज़्यादा सैचुरेटेड फैट्स होते हैं ।  शरीर में जाकर ये बहुत ज़्यादा नुकसान पहुंचते है. अधिक मात्रा में इस तरह के भोजन का सेवन शरीर में हार्मोनल गड़बड़ी पैदा करता है और शरीर Thyroid समेत दूसरी बीमारियों का शिकार हो जाता है । मांसाहार का जितना कम प्रयोग करें उतना अच्‍छा ।
https://www.youtube.com/watch?v=hdJUiOD8eDc