वजन बढ़ने के पीछे कुछ और भी वजह है, नई रिसर्च में हुआ है बड़ा खुलासा

क्या आप जानते हैं कि सिर्फ ज्यादा खाने से ही आपका वजन नहीं बढ़ता। इसके पीछे वजह आपका ना खाना भी है। जानिए क्या कहती है नई रिसर्च

New Delhi, Dec 12: हाल ही में एक नई रिसर्च की गई है। इस रिसर्च में बताया गया है वजन क्यों बढ़ता है। आज के दौर में हर तीसरा आदमी वजन बढ़ने और मोटापे से त्रस्त है। देखा जा रहा है कि हर कोई इससे छुटकारा पाना चाहता है। लेकिन यहां खास बात ये है कि लोगों के पास इतना वक्त नहीं होता कि इन बातों की तरफ ध्यान दिया जाए। इसलिए मोटापा कभी कभी गंभीर रूप ले लेता है।

क्या कहता है शोध
हाल ही में एक शोध के दौरान कहा गया है कि अगर आप सुबह के वक्त नाश्ता नहीं करते हैं तो भी आपका वजन बढ़ सकता है। जी हां कुछ लोग सोचते हैं कि सुबह का नाश्ता स्किप कर देने भर से ही वजन कम हो जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है। ये रिसर्च कहती है कि सुबह के वक्त नाश्ता ना करने से बॉडी क्लॉक गड़बड़ हो जाती है, इससे शरीर का वजन बढ़ने लगता है।

सुबह का नाश्ता स्किप ना करें
ये नया शोध कहता है कि अगर आप सुबह का नाश्ता वक्त पर नहीं करते और दिन भर संयमित खाना खाते हैं, तो आपका वजन बढ़ना पक्का है। शोधकर्ताओं का कहना है कि सुबह का नाश्ता आपकी बॉडी क्लॉक को मेंटेन करके रखता है। नाश्ता नहीं करेंगे तो वजन बढ़ने की परेशानी सामने आ सकती है। इसके साथ ही नाश्ते को छोड़ देने से कई बीमारियां भी आपको परेशान कर सकती हैं।

ऐसा करने से हृदय रोग होता है
इस शोध में कहा गया है कि नाश्ता छोड़ देने से हृदय संबंधी बीमारियां बढ़ सकती हैं। इसके साथ ही डायबिटीज जैसी बीमारियां हो जाती हैं। ये शोध तेल अबीब यूनिवर्सिटी और इजरायल की हीब्रू यूनिवर्सिटी के अनुसंधाकर्ताओं ने किया है। उन्होंने ने ही अपने अध्ययन में ये निष्कर्ष निकाला है। इसके अलावा भी इस बारे में काफी कुछ बातें बताई गई हैं।

शोध में दी गई है साफ चेतावनी
एक और स्टडी में तो सीधे सीधे चेतावनी दी गई है कि साअगर पेनकिलर्स का अगर ज्यादा सेवन किया गया तो मोटापे की समस्या दोगुनी हो जाती है। इसके साथ ही कहा गया है कि ऐसा करने से अनिद्रा की समस्या भी दोगुनी हो जाती है। यूके की न्यूकासल यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने ये चेतावनी लोगों को दी है और साफ कहा है कि पेनकिलर्स का इस्तेमाल ना करें।

इस पत्रिका में बताया गया रिजल्ट
इस शोध के नतीजों को plos one नाम की पत्रिका में प्रकाशित किया गया है। बताया जा रहा है कि इस शोध के लिए यूके के 1 लाख 33 हजार प्रतिभागियों को शामिल किया गया था। इसके साथ ही अनुसंधाकर्ताओं ने इन सभी प्रतिभागियों के कार्डियो-मेटाबॉलि हेल्थ का टेस्ट किया। इस स्टडी में जो नतीजे सामने आए हैं, वो हैरान कर देने वाले हैं।

पेनकिलर्स से खुद को दूर रखें
इस स्टडी के नतीजे बताते हैं कि क्रॉनिक पेन के लिए दी जाने वाली दवाईयां ज्यादा नहीं लेनी चाहिए। हो सकता है तो इससे दूर ही रहना चाहिए। डॉक्टर्स और शोधकर्ताओं का कहना है कि ज्यादा पेनकिलर्स लेने से शरीर को गंभीर नुकसान हो जाते हैं। शरीर का वजन बढ़ने लगता है और अनिद्रा भयंकर रूप से शरीर को नुकसान पहुंचाती है। नई रिसर्च के इन नतीजों पर भी आपको ध्यान रखना चाहिए।