दिमाग को इन तरीकों से करें रिलैक्‍स, लंबे समय तक और स्‍वस्‍थ जीवन जिएंगे

क्‍या कभी आपने नोटिस किया हमारा ब्रेन अब चीजें भूलने का आदि हो गया है । दो दिन पुरानी बात याद करने में भी जो डालना पड़ता है । अगर ऐसा है तो आपके दिमाग को रिलैक्‍स करने की जरूरत है ।

New Delhi, Jul 07 : मेंटल हैल्‍थ एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक रेगुलर एक्‍सरसाइज दिमाग के लिए सबसे अच्‍छा टॉनिक है । रेगुलर एक्‍सरसाइज करने से बॉडी में स्‍ट्रेस के लिए जिम्‍मेदार हार्मोन कार्टिसोल और एड्रेनालाइन का लेवल कम हो जाता है । ऐसा होने से ब्रेन को आराम मिलता है और हमारी मेंटल हैल्‍थ भी इंप्रूव होती है । इसके अलावा अपने दिमाग को रिलैक्‍स रखना है तो सोचिए कम, काम ज्‍यादा कीजिए दिमाग को जितना खाली रखेंगे ये आपको उतना ही ज्‍यादा परेशान करेगा । आगे जानिए कैसे एक्‍सरसाइज आपके दिमाग के लिए बहुत ही लाभदायक है ।

सुबह की एक्‍सरसाइज सबसे बेस्‍ट
अगर आप बैड मूड में सोए हैं और सुबह उठने पर भी आपका मूड वैसा ही है तो एक्‍सरसाइज आपको हैल्‍प कर सकती है । बैड मूड की सबसे  अच्‍छी और सही दवा है व्‍यायाम । एक्‍सरसाइज करने से बॉडी टेम्‍परेचर मेंटेन रहता है ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक रहता है । ऐसे में आपका बिगड़ा मूड चुटकियों में परफेक्‍ट हो जाता है ।

अवसाद होता है दूर
रेगुलर एक्‍सरसाइज करने से डिप्रेशन नहीं होता । व्‍यायाम करने से ब्रेन डेवलप्‍ड न्‍यूरोट्रॉपिक फैक्‍टर तेजी से बूस्‍ट होता है । ये दिमाग के लिए प्रोटीन की तरह काम करता है । इसकी मदद से दिमाग परेशान नहीं होता और एनर्जी से भरा रहता है । ऐसी कंडीशन में डिप्रेशन की कोई संभावना ही नहीं रहती । वैसे भी डिप्रेशन अपने आप में ही एक बड़ी बीमारी है, एक्‍सरसाइज से दूर रहती है तो सबसे अच्‍छा है ।

याद्दाश्‍त मजबूत होती है
बुढ़ापे में कई लोग अल्‍जाइमर यानी भूलने की बीमारी से गुजरते हैं । रोजाना एक्‍सरसाइज करने से शरीर में ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई सही होती है । ऑक्‍सीजन ठीक से मिलता है तो बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन भी सही रहता है । इस वजह से हमारे दिमाग की सेहत एकदम दुरुस्‍त रहती है ओर हम बुढ़ापे में याद्दाश्‍त की कमजोरी से नहीं जूझते ।

एरोबिक्‍स से बढ़ती है ब्रेन पॉवर
एक्‍सरसाइज में यंगस्‍टर्स के बीच एक नया तरीका पॉपुलर हो रहा है । एरोबिक्‍स, है तो एक्‍सरसाइज जैसा ही लेकिन ये तेज म्‍यूजिक पर रिदम में होता है । एरोबिक्‍स करने से मेंटल हैल्‍थ इंप्रूव होती है और ब्रेन पॉवर बढ़ती है । इसे म्‍यूजिक का असर भी माना जाता है, जो दिमाग को पॉजिटिविटी देता है और उसे हैल्‍दी रखता है ।

फोकस ना कर पा रहे हों तो एक्‍सरसाइज जरूर करें
अगर आप फोकस नहीं कर पा रहे हैं, अपने काम में ध्‍यान नहीं दे पा रहे हैं तो एक्‍सरसाइज करना शुरू कर दें । एक्‍सरसाइज करने से ब्रेन की एक्टिवनेस बढ़ती है जिससे कॉन्‍सनट्रेशन पॉवर मजबूत होती है । ऐसे में आपका फोकस मजबूत होता है और आप किसी भी काम को और बेहतर तरीके से करने में सक्षम हो पाते हैं ।

दिन भर रहेंगे तरोताजा
क्‍या कभी आप सुबह सवेरे पार्क में गए हैं, या फिर यूं ही सड़क पर घूमने निकले हैं । कितनी शांति मिलती है ऊपर से पूरा दिन आप फ्रेश रहते हैं । अगर कभी ना महसूस किया हो तो आज से ही शुरू कर दीजिए । ये आपकी मेंटल हैल्‍थ के लिए बहुत लाभदायक है । सुबह घूमने और रेगुलर एक्‍सरसाइज करने से बॉडी में सेरोटोनिन और एंडोर्फिन नाम के रसायन बनते हैं जो शरीर को खुश रखते हैं ।