ये फायदे जानेंगे तो रोज खाएंगे सलाद, भयंकर बीमारियां एक मिनट में छू-मंतर

क्या आप जानते हैं कि एक प्लेट सलाद रोजाना आपके शरीर में मौजूद भयंकर बीमारियां भगा देती है। जी हां इसके फायदे जानेंगे तो, रोजाना एक प्लेट सलाद खाएंगे।

New Delhi, Dec 27: रोजाना एक प्लेट सलाद जरूर खाएं, इससे आपकी सेहत को जबरदस्त फायदा मिलेगा। खास बात ये है कि आपके शरीर से भयंकर बीमारियां भी छू-मंतर हो जाएंगी। जी हां सलाद खाना यूं तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है, लेकिन बहुत ही कम लोग इसे खाने में पसंद करते हैं। खास कर के भारत में तो सलाद खाने का प्रचलन ही काफी कम है।

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स ?
डॉक्टर्स बताते हैं कि रोजाना एक प्लेट सलाद आपके शरीर में रक्त का प्रवाह नॉर्मंल करती है। विशेषज्ञों की मानें तो भोजन में सलाद को शामिल कर आप कई बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं। अब आपको बताते हैं कि आखिर किस तरह से सलाद आपके लिए फायदेमंद साबित होती है और खाने में किस तरह की सलाद का इस्तेमाल करने से बीमरियों से कोसों दूर रहा जा सकता है।

कमाल का होता है ग्रीन सलाद
ग्रीन सलाद को देखें तो ये सलाद की सबसे प्रचलित वैरायटी कही जा सकती है। लोग आम तौर पर इसे घर में खाने के साथ लेते हैं और रेस्तरां में भी खाते हैं। हरे सलाद को गार्डन सैलड भी कहा जाता है। इसमें आपको हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पत्ता गोभी, पालक, ककड़ी और खीरा मिलता है। इस सलाद में भरपूर मात्रा में विटामिन बी-12 होता है। इससे थकावट और झुंझलाहट दूर हो जाती है।

फायदेमंद है वैजिटेबल सलाद
इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है। पानी में नमक डालें और उसमें हरी पत्तेदार सब्जियां उबालें इसमें आप टमाटर, प्याज, मशरूम, गाजर और मूली डाल सकते हैं। इसको थोड़ा स्वादिस्ट बनाने के लिए इसमें अंडा और पनीर का फी इस्तेमाल किया जाता है। शरीर के लिए ये सलाद काफी फायदेमंद होता है। आपके शरीर में जरूरी न्यूट्रिशन आते हैं।

मीठे सलाद का मजा अलग है
खाने के बाद आप अक्सर मीठा तो खाते ही हैं। इसलिए कभी मीठा सलाद भी ट्राई करें। इसमें सब्जियों का इस्तेमाल नहीं होता। इसमें सूखे मेवे और कई प्रकार के फलों का यूज होता है। इसके साथ ही स्ट्रॉबेरी, लीची, खजूर से इसकी सजावट की जाती है। आप खाने के बाद इसे लेगें तो शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। ये पोषक तत्व शरीर को नई एनर्जी देते हैं।

ताकतवर होता है मेन कोर्स सलाद
आम तौर पर मेन कोर्स सलाद को डिनर के साथ लिया जाता है। आप चाहें तो इसमें ग्रिल्ड या फिर फ्राइड चिकन डाल सकते हैं। इसके साथ ही आप इसमें सी-फूड का भी इस्तेमल कर सकते हैं। स्वाद के मुताबिक इसमें सब्जियों से भी सजावट की जाती है। आप चिकन सलाद के शौकीन हैं, तो फ्राइड चिकन की जगह ग्रिल्ड चिकन को ट्राई कर सकते हैं। ये ज्यादा फायदेमंद होता है।

बीमारियों से भगाएगा फ्रूट सलाद
फ्रूट सलाद आपके लिए बेहद ही फायदेमंद है। आपका कुछ खाने का मन नहीं है या फिर अगर पेट गरिष्ट हो रहा है तो आप इस सलाद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें भरपूर फलों का इस्तेमाल किया जाता है। आप चाहे तो फलों के ऊपर से सिरप भी डाल सकते हैं। ये सलाद आपकी सेहत के फायदेमंद होता है और इससे भयंकर बीमारियां भी दूर भाग जाती हैं।

इन बातों का ध्यान रखें
अगर आप सलाद खाने पर जोर दे रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। रात में सलाद खाने से गैस की समस्या हो सकती है, इसलिए इसे दिन में खाएं। इसके अलावा अगर आप वजन कम करने के लिए सलाद खा रहे हैं, तो ज्यादा पनीर का इस्तेमाल न करें। हानिकारक पदार्थों से बचने के लिए सभी सब्जियों को अच्छी तरह से धोकर ही सलाद बनाएं।
https://www.youtube.com/watch?v=PhAwebfDIgs