शहद खाते हुए ये सावधानी जरूर रखें, बीमार भी पड़ सकते हैं

शहद और जानलेवा, इसे खाने से नुकसान भी हो सकता है, ये बात सुनने में अटपटी है ना, हैल्‍थ एक्‍सपर्ट मानते हैं कि शहद को खाना तब नुकसान पहुंचा सकता है जब आप इसे गलत तरीके से ले रहे हों । 

New Delhi, Apr 20 : कभी दूध में मिलाकर, तो कभी नींबू पानी के साथ, हम शहद के मजे लेते रहे हैं । लेकिन न्‍यूट्रीशनिस्‍ट की मानें तो शहद का ज्‍यादा इस्‍तेमाल आपको नुकसान पहुंचा सकता है । दादी – नानी के नुस्‍खों में टॉप पर रहने वाला शहद आपके शरीर के लिए जानलेवा कैसे हो सकता है । यही सोच रहे हैं ना आप । तो चलिए हम आपको बताते हैं शहद के साइड इफेक्‍ट्स ।

वजन बढा़ने में सहायक
शहद खाने से आपकी बॉडी में कैलोरी की मात्रा बढ़ती है । अगर आप ये सोचकर रोज नींबू पानी में शहद मिलाकर पी रहे हैं कि इससे आपका वजन कम होगा तो आपकी ये सोच गलत साबित हो सकती है । जी हां शहद से वजन घटाने से ज्‍यादा बढ़ाया जाता है । इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट बॉडी को एनर्जी देते हैं मसल्‍स को स्‍ट्रॉन्‍ग करते हैं ।

एलर्जी का कारण
शहद पॉलेन नाम के फूल से भी बनता है । अगर आपको पॉलेन से एलर्जी है तो इससे बना शहद आपके लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकता है  । आपको सांस लेने में दिक्‍कत, चेहरे पर लाल चकत्‍ते पड़ना, खाना निगलने में दिक्‍कत जैसे लक्षण उभर सकते हैं । कई बार एलर्जी का उपचार ना हो सके तो ये जानलेवा भी हो जाती है ।

गर्मी देता है शहद
शहद में पाया जाने वाले तत्‍व अंदर से गर्मी देते हैं । अगर आप शहद ज्‍यादा मात्रा में खा लें तो आपको पसीना आने लगता है और आप रेसटलेस फील करते हैं । जिससे आप कमजोरी के शिकार भी हो सकते हैं । गर्मियों में शहद का प्रयोग करना कई बार इसीलिए नुकसानदायक हो सकता है । इसका प्रयोग बहुत ही निश्चित मात्रा में करना चाहिए, अधिक नहीं खाना चाहिए ।

फूड प्‍वॉइजनिंग संभव है
शहद में मौजूद जीवाणु की वजह से बच्‍चों के शरीर में फूड प्‍वॉइजनिंग की शिकायत हो सकती है । लो इम्‍यूनिटी के चलते बच्‍चों पर इसका बुरा असर पड़ता है । इसे बेटुलिजम कहते हैं । फूड प्‍वाइंजनिंग का समय पर पता ना चल पाए तो इससे शरीर में पानी की बेहद कमी हो सकती है जो जानलेवा भी हो सकती है । शहद के ज्‍यादा सेवन से आपका इनेमल खत्‍म हो सकता है । चूंकि शहद एसिडिक प्रवृत्ति का होता है इसलिए इसका ज्‍यादा सेवन आपके फूड पाइप, पेट और आंतों तक पर असर डाल सकता है।

डायबिटिक लोगों के लिए नहीं है
शहद स्‍वाद में बेहद मीठा होता है , इसे लेने से आपके शरीर का इंसुलिन लेवल बढ़ जाता है । डायबिटिक लोगों के लिए शहद जानलेवा हो सकता है। इसे खाने से उनका शुगर लेवल बढ़ जाता है । गर्म तासीर का होने के चलते ज्‍यादा शहद खाना आपके पेट में दर्द और ऐंठन की समस्‍या दे सकता है । इतना ही नहीं कई बार ऐसा होने से आपको लूज मोशन भी हो सकते हैं ।
https://www.youtube.com/watch?v=9HGC3_lV9GA