स्वास्थ्य

मूंग और मसूर की दाल करते हैं पसंद तो सावधान, ये दालें खाना हुआ जानलेवा, फूड डिपार्टमेंट की चेतावनी

मूंग और मसूर की दाल भारतीयों के खाने का अहम अंग है । लेकिन ये खबर आपको इन दालों को खाने से पहले सौ बार सोचने के लिए मजबूर करेगी । ये खबर इन दोनों दालों को पसंद करने वालों के लिए चेतावनी भरी है ।

New Delhi, Nov 01 : ज्‍यादातर भारतीयों के खाने में मूंग और मसूर की दाल शामिल होती है । दोनों ही दालें स्‍वाद में अच्‍छी होती हैं और खूब प्रयोग में आती है । मूंग दाल तो बीमारों के लिए सबसे बेहतरीन मानी जाती है क्‍योंकि ये ईजी टू डायजेस्‍ट होती है । लेकिन आप ये सुनकर चौंक जाएंगे कि मूंग और मसूर की दाल खाकर आप खतरनाक जहरीले रसायन शरीर में पहुंचा रहे हैं । चिंता की बात ये कि इन दालों में जहरीले रसायन की मात्रा इतनी अधिक है कि इसे नजरअंदाज करना सेहत को मुश्किल में डाल सकता है ।

नैशनल फूड सेफ्टी अथॉरिटी की स्‍टडी
द फूड सेफ्टी ऐंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी FSSAI द्वारा की गई स्टडी में यह बात सामने आई है कि कनाडा और ऑस्ट्रेलिया से इम्‍पोर्ट की जाने वाली दालें जहरीले पदार्थों से युक्त हैं । आपको बता दें कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में इस समय इन दालों का सबसे ज्‍यादा उत्‍पादन हो रहा है । एफएसएसएआई ने कस्‍टमर्स को चेताया है कि इन दालों का नियमित रूप से सेवन खतरनाक हो सकता है ।

रसायनों की मात्रा बहुत अधिक
लैब में हुए परीक्षण में इन दालों में खतरनाक रसायनों की बहुत अधिक मात्रा पाई गई है । इन दालों में ग्लाइफोसेट जैसे जानलेवा रसायन भी मिले हैं । जिसका इस्‍तेमाल किसान चूहों और खरपतवार से छुटकारा पाने के लिए करते हैं । दालों में जहरीले रसायन पाए जाने पर FSSAI के एक अधिकारी ने बताया कि –  दालों में हर्बीसाइड ग्लाइफोसेट का स्तर बहुत ज्यादा होने की आशंका है जो उपभोक्ताओं की सेहत पर बुरा असर डाल सकता है ।

कनाडा के मानकों का पालन
अधिकारी के अनुसार, FSSAI के रेग्युलेशन में दालों में ग्लाइफोसेट की अधिकतम मात्रा को तय नहीं किया गया है, इसलिए कनाडा के मानकों का पालन किया जा रहा है । कनाडायिन फूड इन्सपेक्शन एजेंसी  ने शिकायत के बाद कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में पैदा की गईं दालों के हजारों सैंपल की जांच की । कनाडा की दालों में प्रति अरब ग्लाइफोसेट के 282 कण और ऑस्ट्रेलिया की दालों में प्रति अरब 1000 ग्लाइफोसेट कण पाए गए, ये मानक से बहुत ज्यादा हैं ।

अनजान हैं लोग
दालों की गुणवत्ता पर एक ऐक्टिविस्ट ने चिंता भी जाहिर की । उन्‍होने कहा कि भारतीयों की डाइट पिछले कुछ सालों में बहुत जहरीली हो गई है । हैरानी की बात ये कि लोगों को इसकी जानकारी तक नहीं है । दरअसल भारत में ग्लाइफोसेट को लेकर कोई पैमाना नहीं है, इसीलिए इसकी खपत बेरोक-टोक चल रही है । अब ये स्‍टडी चौंकाने वाली है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago