मेथी दाना हो सकता है खतरनाक, जानिए इससे होने वाले 5 बड़े नुकसान

मेथी के गुणों के बारे में आपने काफी पढ़ा होगा आज जानिए मेथी से होने वाले नुकसान के बारे में, जानिए किन लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए ।  

New Delhi, Jan 24 : मेथी का प्रयोग पत्‍ते के रूप में और बाद में इसके बीजों के रूप में किया जाता है  ।मेथी के पत्‍तों से कई प्रकार के पकवान बनते हैं तो वहीं मेथी दाना किसी भी सब्‍जी, दाल में तड़के के लिए इसतेमाल किया जाता है । मेथी का पाउडर दवाओं में इस्‍तेमाल किया जाता है । इसका इस्‍तेमाल बालों को सुंदर बनाने में भी किया जाता है । इसका स्‍वाद भले कड़वा हो, ये दुर्गंध भी करती हो लेकिन इसके फायदे बेजोड़ हैं । आमतौर पर मेथी के फायदे ही आपने सुने होंगे आज हम आपको इसके नुकसान के बारे में भी बताएंगे ।

मेथी से दस्‍त
सर्दियों में मेथी के हरे पत्‍ते बाजार में बहुतायत में मिलते हैं । इसे कई तरह के व्‍यंजन बनाए जाते हैं । मेथी के परापरांठे, मेथी की सब्‍जी, पकौड़े वगैरह । इसके अलावा इन्‍हें सुखाकर भी इस्‍तेमाल में लाया जाता है । मेथी की तासीर बहुत गर्म होती है, इसका बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में गड़बड़ हो सकती है । उबकाई आ सकती है या फिर दस्‍त भी लग सकते हैं । मेथी का बहुत अधिक सेवन करने से बचें ।

मेथी से एलर्जी
मेथी खाने से कई बार एलर्जी भी हो सकती है । इसके अलावा जो लोग मेथी को घरेलु उपचार के रूप में त्‍वचा या बालों में इस्‍तेमाल करने कीdry skin सेच रहे हैं वो भी एक बाद इसका पैच टेस्‍ट अवश्‍य कर लें । इसके लिए मेथी के पेस्‍ट को हथेली के ऊपरी हिस्‍से में रखकर सूखने दें । जब ये सूख जाए तो इसे धो लें । किसी प्रकार की लालिमा या खुजली होने पर इसका इस्‍तेमाल ना करें । आपकी त्‍वचा को मेथी से नुकसान पहुंच सकता है ।

गर्भकाल में सेवन से बचें
गर्भावस्था के दौरान कई प्रकार की सावधानी गर्भवती महिला को बरतने के लिए कहा जाता है । विशेष तौर पर खानपान को लेकर अधिक सतर्कता की आवश्‍यकता होती है । कई फल और सब्जियां इस अवस्‍था में ना लेने की सलाह दी जाती है । मेथी भी उन्‍हीं सब्जियों और बीजों में से एक है जिसका सेवन ना करना ही बेहतर है । गर्भावस्‍था में मेथी खाने से होने वाले नुकसान से बचने के लिए एक बार डॉक्‍टर की सलाह अवश्‍य ले लें। ।

दवाई के साथ रिएक्‍शन
मेथी खुद में एक आयुवेर्दिक औषधि है, इसमें पाए जाने वाले तत्‍व शरीर को अलग-अलग प्रकार से मदद करते हैं । ऐसे में यदि आप किसी बीमारी के लिए दवाई खा रहे हैं तो आपको मेथी खाने से परहेज करना चाहिए । ऐसा हो सकता है कि मेथी खाने से आपका मेटाबॉलिज्‍म खराब हो जाए और आपको दवाओं का रिएक्‍शन हो जाए । जिसके परिणामस्‍वरूप आपको उल्‍टी ओर पेट में दर्द हो सकता है ।

गैस की प्रॉब्‍लम
मेथी का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करना आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकता है । इसका बहुत अधिक प्रयोग करने से आपको गैस होappendix pain सकती है । इसके साथ ही ये पेट में मौजूद भोजन के अंश को Acid में बदल देता है । इसके चलते खट्टी डकार की समस्‍या हो सकती है । मेथी का बहुत ही सीमित मात्रा में सेवन करना आवश्‍यक है, नहीं तो आपको इसके नुकसान झेलने पड़ सकते हैं ।

मेथी के फायदे
ये थे मेथी के कुछ नुकसान लेकिन नुकसान से ज्‍यादा मेथी आपके लिए फायदेमंद है । ये महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होती है। मेथी में डाओस्जेनिन नामक यौगिक होता है जो दूध पिलाने वाली माँ के लिए दूध का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है। मेथी शरीर में कॉलेस्‍ट्रॉल का कंट्रोल करती है । एक रिसर्च के मुताबिक मेथी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इस से दिल से संबंधित बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है। बीपी को नियंत्रित करता है।

डायबिटीज में फायदेमंद
मेथी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। मेथी डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए वरदान की तरह है। मेथी में जो घुलनशील फाइबरगैलाक्टोमेनन होता है, वो खून में शुगर के सोखने की प्रक्रिया को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा मेथी हाजमा ठीक रखने में मदद करता है। मेथी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही कब्ज़ से भी राहत दिलाता है।

बुखार में फायदेमंद
मेथी बुखार में भी फायदेमंद होती है। एक चम्मच नींबू का रस और शहद के साथ मेथी खाने से न केवल बुखार कम होता है, सर्दी-खांसी औरappendix pain गले के दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा मेथी का फाइबर शरीर से विषाक्त टॉक्सिन्स को निकालने में मदद करता है। भूख बढ़ाने के लिए भी मेथी का इस्तेमाल किया जा सकता है। मेथी का दाना खाने से देर तक भूख नहीं लगती है। मेथी खाने के फायदे हैं और नुकसान भी, इसलिए इसका प्रयोग सोच समझकर और नियत मात्रा में करें ।
https://www.youtube.com/watch?v=-G9PRbJCa9o