स्वास्थ्य

धूप से सेफ रहना है तो स्कूटी चलाते समय याद रखें ये 5 चीजें

लीजिए गर्मियां आ गई हैं, और धूप में निकलना मतलब सन टैन होना । ऐसे में अगर आप स्‍कूटी भी चलाती हैं तो डबल मुश्किल । परेशान मत होइए, गर्मियों में ये आजमाएं ।

New Delhi, Mar 10 : गर्मियां शुरू हुई नहीं कि धूप में स्किन खराब होने की चिंता पहले सताने लगी । खासतौर से वो लड़कियां जो स्‍कूटी वगैरह से ट्रैवल करती है । गर्मियों में धूप का असर चेहरे और हाथों पर सबसे ज्‍यादा होता है । आपको इन गर्मियों में सन टैन की फिक्र करने की जरूरत नहीं है, आपके लिए हम कुछ ऐसी बातें, कुछ ऐसे टिप्‍स लेकर आए हैं जो आपको सन टैन से बचाएं और गर्मियों में आपकी स्किन को जवां रखेंगे । समर्स में कैसे आप स्किन को खूबसूरत बना सकते हैं, ये भी जानिए ।

स्कार्फ जरूर पहनें
स्‍टाइल के चक्‍कर में अपने चेहरे के साथ खिलवाड़ ना करें । स्‍कूटी चलाती हैं तो आपको स्‍कार्फ जरूर पहनना चाहिए । नहीं तो आपके बाल और चेहरे पर धूल मिट्टी का भी असर हो जाएगा । धूप, धूल और मिट्टी का मेल आपके चेहरे को मुहांसे की समस्‍या दे सकता है । साथ ही इससे आपके बालों पर भी असर पड़ता है । इन सबसे छुटकारा पाने के लिए स्‍कार्फ जरूर पहनें ।

सनग्लासेज भी पहनें
स्‍कूटी चलाते हुए आपकी आंखों में भी धूप से इनफेक्‍शन का खतरा हो सकता है । तेज धूप, धूल मिट्टी से बचाव के लिए आंखों पर सनग्‍लासेज जरूर पहनें । धूल आदि के कण आंखों में जाकर कई बार बहुत बड़ी परेशानी पैदा कर सकते हैं । ये इतने बारीक होते हैं कि आंखों के अंदर जाकर कॉर्निया भी डिस्‍ट्रॉय कर सकते हैं । आंखे लाल भी हो सकती है । गर्मियों में चश्‍मे पहनना बिलकुल ना भूलें ।

हाथों को भी कवर करें
गर्मियों में ज्‍यादातर लड़कियां स्लीवलेस या हाफ स्लीव कपड़े पहनना पसंद करती हैं । जिसकी वजह से उन्‍हें हाथों पर सन टैन हो सकता हे । इससे बचने के लिए स्‍कूटी चलाते हुए ऊप्‍र से हल्‍की शर्अ पहनना ठीक रहता है, या फिर हाथ को पूरा कवर करने वाले ग्‍ल्‍व्‍ज पहन लें । आपके हाथों की प्रोटेक्‍शन भी उतनी ही जरूरी है जितनी कि चेहरे की ।

पैरों को भी बचाएं
गर्मियों में बंद जूते पहनने किसी को पसंद नहीं लेकिन अगर आप खुले शूज, सैंडल आदि रोज पहनेंगी तो पैरों का रंग भी बदल जाएगा । इसलिए पैरों में स्‍नीकर्स पहनिए । समर वाले सॉक्‍स ट्राई कीजिए । ये आपके पैरों को सुंदर बनाए रखेंगे और नुकसान भी नहीं होगा । स्‍नीकर्स पहनकर आपकी एडि़या एकदम मुलायम बनी रहेंगी । गर्मियों में एडि़या फटने की प्रॉब्‍लम भी बहुत आम है । इससे बचने के लिए इन बातों का ख्‍याल जरूर रखें ।

खूब पानी पीएं
गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखें । खूब पानी पीएं । पानी हर जगह उपलब्‍ध रहता है और इसे पीने में कंजूसी कैसी । पानी पीकर आप अपनी प्‍यास बुझाते है साथ ही आपकी बॉडी को भी हाइड्रेट रखते हैं । पानी के अलावा आप नारियल पानी पीएं, मौसमी का जूस गर्मियों में बहुत ही लाभदायक होता है । पानी पीने से आपकी त्‍वचा फ्रेश रहेगी । ड्रायनेस और बहुत ज्‍यादा स्किन ऑयली नहीं होगी ।

फेस के लिए ये ट्राई करें
गर्मियों में पुदीना जितना पेट के लिए फायदेमंद है उतना ही ये चेहरे के लिए भी फायदेमंद है । पुदीना का फेस पैक बनाने के लिए एक बड़ा चम्‍मच पुदीना लें, इन्‍हें अच्‍छे से पीस लें । अब इस पेस्‍ट में दो चम्‍मच रोज वॉटर मिलाएं । इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं । जब ये पैक अच्‍छे से सूख जाए तो पानी की मदद से चेहरे पर धीरे-धीरे स्‍क्रब करें । फेस पर ग्‍लो आएगा साथ ही कील-मुहांसों की परेशानी भी दूर हो जाएगी ।

चंदन और मुल्‍तानी मिट्टी
चेहरे के लिए चंदन पैक बाजार में ईजीली अवेलेबल होते हैं । चंदन पाउडर में रोज वॉटर मिलाएं और मिला लें । इस पैक को फेस पर मसाज करते हुए लगाएं, 10 मिनट के लिए पैक को चेहरे पर रहने दें और फिर रोज वॉटर और कॉटन की मदद से साफ कर लें । चेहरा दूध सा निखर जाएगा । इसके अलावा  दही के साथ मुल्‍तानी मिट्टी का पैक बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं । ऑयली स्किन वालों के लिए ये फेस पैक बहुत काम करता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago