अनिद्रा की है समस्या, कीजिए लहसुन का इस्तेमाल

लहसुन के अनगिनत फायदों में से एक है इसका आपकी नींद की समस्‍या को दूर करना, आज जानिए आप इसका कैसे प्रयोग कर सकते हैं ।

New Delhi, Mar 12 : लहसुन, का प्रयोग प्राचीन समय से आयुर्वेद में होता रहा है । इसमें कमाल के गुण पाए जाते हैं । एक लहसुन की कली आपको मधुमेह की बीमारी से दूर रखती है  । आपका ब्‍लड प्रेशर ठीक रखती है इतना ही नहीं आपके दिल को भी स्‍वस्‍थ रखती है । क्‍या आप जानते हैं रोजाना लहुसन का सेवन करने से आपकी उम्र 5 साल तक बढ़ सकती है, यानी की आप अपनी औसत उम्र से 5 साल अधिक जी सकते हैं, ये आपको इतना ज्‍यादा स्‍वस्‍थ कर देती है । इसमें आयुर्वेद का खजाना है, तभी तो इसे रोजाना के खाने में थेड़ा-थोड़ा प्रयोग करने की सलाह दी जाती है ।

लहसुन के फायदे
लहसुन विटामिन का सोर्स है इसमें ढेरों मिनरल्‍स पाए जाते हैं । सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे खनिज इसमें उचित मात्रा में मिलते हैं  । इसे खाकर आप डायबिटीज, बीपी, कॉलेस्‍ट्रॉल जैसी बीमारियों को दूर रख सकते हैं । इसे खाने से अनिद्रा, गंजापन और हार्मोन संबंधी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं । लेकिन लहसुन का फज्ञयदा उठाना है तो आपको सही प्रकार से खाना होगा ।

लहसुन खाने का सही तरीका
आप कहेंगे अब लहसुन खाने का सही तरीका क्‍या होता है । इसे खाने के साथ ही तो खाया जाता है । तड़का बनाकर, चटनी में इसतेमाल कर, या फिर आचार बनाकर । जी नहीं लहसुन खाने का सही तरीका है इसका कच्‍चे रूप में सेवन । पकाने से लहसुन अपना पोषण खो देता है । रोजाना इसकी एक कली को पानी के साथ निगल जाएं, चबा सकते हैं तो चबाकर खाएं । अब जानिए ऐसा करने से आपको और कौन से हेल्‍थ के फायदे होते हैं ।

अनिद्रा की छुट्टी
शहरी जीवनशैली में अनिद्रा एक बड़ी समस्‍या बनकर सामने आ रही है । लोगों को नींद नहीं आती इसके लिए कई बार उन्‍हें दवा का इस्‍तेमाल भी करना पड़ जाता है । अनिद्रा से परेशान नहीं होना चाहते तो लहसुन की एक कली का इस्‍तेमाल कुछ इस तरह करें । जी नहीं आपको लहसुन खाना नहीं है बल्कि आपको लहसुन की एक कली अपने सिराहने के नीचे रखनी है । इससे आपको पॉथ्‍जटिव एनर्जी मिलेगी और आपको अचछी नींद आएगी ।

थकावट छूमंतर
अगर आप बहुत थकावट महसूस करते हैं तो लहसुन की गंध आपको इसमें भी मदद कर सकती है । लहसुन की खुशबू से बॉडी के थके हुए तार भी उत्‍तेजित हो जाते हैं । यानी थकावट दूर करने का ये सबसे तीव्र तरीका हो सकता है । गार्लिक ऑयल का प्रयोग कई स्‍पा में किया जाता है जहां ये आपको आपकी थकावट को दूर कर देते हैं ।

जिंक का अच्‍छा सोर्स
आधुनिक जीवनशैली में हम थकान, आलस, सुस्‍ती से परेशान रहते हैं । इसकी वजह है शरीर में जिंक की कमी होना । जिंक लहसुन में पर्याप्‍त मात्रा में पाया जाता है । इसका प्रयोग आपकी थकावट को दूर करेगा और आपको अधिक ऊर्जावान बनाकर रखेगा । जिन लोगों को भूख ना लगने की समस्‍या है वो भी इसका सेवन रोजाना करें आपको बहुत अधिक लाभ होगा ।

बुरे सपनों से निजात
नींद में बुरे सपने अकसर आपकी नींद को खराब कर देते हैं । कई बार बुरे सपनों के कारण तनाव भी होने लगता है । तकिया के नीचेSleep1 लहसुन की कली रखेंगे तो आपको बुरे सपने नहीं आएंगे । आपकी नींद पूरी होगी और आप एकदम तरोताजा होकर सुबह उठेंगे । लहसुन आपके लिए कई तरह से फायदेमंद है । इसका प्रयोग जिस भी प्रकार से कर सकते हैं करें । ये आपको फायदा ही देगा ।

पुरुषों की हैल्‍थ के लिए फायदेमंद
गार्लिक पर हुई एक रिसर्च बताती है कि ये मेन्‍स हैल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद है । लहुसन में कई प्रकार के फाइटोकैमिकल्‍स पाए जाते हैं जो पुरुषों की सेहत, उनके बॉडी पार्ट्स और मसल्‍स के लिए फायदेमंद होते हैं । लहसुन में एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्‍सीडेंट खूबियां पाई जाती है, इस वजह से लहसुन मानव शरीर के लिए बहुत ही फज्ञयदेमंद माना जाता है ।

हार्मोन लेवल बढ़ाता है
गार्लिक में ऐलीसिन नाम का तत्‍व पाया जाता है । ये पुरुषों के मेल हार्मोन के लेवल को बैलेंस में रखता है । इससे पुरुषों में इरेक्‍टाइल

डिस्‍फंक्‍शन की प्रॉब्‍लम नहीं होती है । लहसुन में सेलेनियम और अन्‍य प्रकार के जरूरी विटामिन पाए जाते हैं जो पुरुषों के ऑर्गन के लिए फायदेमंद होते हैं  । लहसुन खाने से पुरुषों की स्‍पर्म क्‍वालिटी इंप्रूव होती है और उनके जीन्‍स हैल्‍दी होते हैं ।