आंखों को बिलकुल ना करें नजरअंदाज, इन छोटी-छोटी काम की बातों का जरूर रखें ध्यान

ऑनलाइन क्‍लासेज, वर्क फ्रॉम होम, टीवी-इंटरनेट पर एंटरटेनमेंट के कारण आजकल आंखों पर जोर बहुत ज्‍यादा पड़ने लगा है, ऐसे में इन बातों का ध्‍यान जरूर रखें ।

New Delhi, Aug 26: बूढ़ा हो या जवान, बच्‍चे हों या फिर मिड लाइफ … आजकल सबकी गर्दन अपने –अपने फोन की ओर ही झुकी रहती है । पढ़ाई स्‍क्रीन पर, काम स्‍क्रीन पर, एंटरटेनमेंट स्‍क्रीन पर, और इन सबका बुरा असर पड़ रहा है हमारी आंखों पर । दिन-रात फोन, कंप्यूटर और  टीवी के इस्तेमाल से आंखों पर बुरा असर पड़ना शुरू हो गया है । ऐसे में आपको अपनी आंखों का पूरा ख्‍याल रखना जरूरी है ।

रेगुलर चेकअप
अगर आपकी आंखें आपको परेशान कर रही हैं, आंखों में जलन, चुभन महसूस हो रही है । कंप्यूटर पर काम करते हुए आंखों से पानी आ रहा है, सिर दर्द हो रहा है तो आंखों की जांच जरूर करवाएं । 30 की उम्र के बाद रेगुलर आई चेकअप को अपनी आदत बनाएं ।
पलकें झपकाना

पलकों का झपकना एक नैचुरल प्रकिया है, लेकिन जब आप कंप्यूटर पर देर तक काम करते हैं  तो कई बार पलकों का झपकना कम हो जाता है । ऐसे में हर सेकंड कम से कम तीन से चार बार अपनी पलकों को बीच-बीच में झपकाते रहें । आंखें खुद से तरोताजा और तनाव मुक्त रहती हैं ।

बेहतर करें खानपान
आंखों की देखभाल के लिए आपको अपनी डाइट का ध्‍यान रखना होगा । हमारे शरीर का कोई भी हिस्‍सा तभी हेल्‍दी होगा जब उसमें अच्‍छा पोषण जाएगा । इसीलिए डायट में उन चीजों को शामिल करें, जिसका सीधा असर आपकी आंखों की सेहत पर होगा । अपने खाने में पोषक तत्व और प्रोटीन को शामिल करें । हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक खाएं । मछली खाना आंखों की सेहत के लिए लाभदायक माना गया है । खानपान का ध्‍यान रखने से आंखों में ड्राईआई सिंड्रोम की समस्‍या नहीं होती है ।

आई एक्‍सरसाइज
आंखों की रोशनी बनी रहे, सेहत दुरुस्‍त रहे इसके लिए आंखों की एक्‍सरसाइज करना जरूरी है । इसके लिए आपको बस थोड़ा सा समय चाहिए ।  दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें, हथेलियां जब गर्म हो जाएं, तो उन्‍हे हल्‍के से आंखों पर रख लें । इससे आपकी आंखों का तनाव दूर होगा, इसके अलावा जब भी आप बाहर से आएं तो आंखों में पानी की छींटे जरूर मारें ।