लिवर के लिये शराब से भी ज्यादा खतरनाक है सॉफ्ट ड्रिंक्स और नमक, ना करें ज्यादा सेवन

Soft Drinks

एक सर्वे के मुताबिक लोगों हर तीसरा आदमी किसी ना किसी तरह के पेट की तकलीफ से जूझ रहा है, पेट की इन बीमारियों का असर उनके लिवर पर पड़ता है।

New Delhi, Jan 27 : कई रिसर्चो और अध्ययनों में इस बात की पुष्टि हो चुकी है, कि शराब का सेवन लिवर के लिये खतरनाक होता है, तो ऐसे में कुछ लोग तर्क देते हैं, कि उन लोगों को लिवर की समस्या नहीं होनी चाहिये, जो शराब नहीं पीते हैं? लेकिन ऐसा नहीं है, उन लोगों को भी लिवर की समस्या होती है, जो शराब नहीं पीने वाले हैं। ऐसा इसलिये होता है, क्योंकि लिवर के लिये शराब से ज्यादा खतरनाक सॉफ्टड्रिंक्स, नमक और अन्य चीजें होती हैं।

शराब पीना लीवर के लिये खतरनाक 
ज्यादा शराब पीना लिवर के लिये खतरनाक होता है, इसकी वजह से शरीर में दूसरे रोग भी हावी हो जाते हैं, wineइसलिये सस्ती और जहरीली शराब के अलावा ज्यादा शराब भी सेहत के लिये हानिकारक है, अगर आप भी शराब का सेवन करते हैं, तो जल्द ही इससे दूरी बना लें, नहीं तो ये आपको नुकसान पहुंचाने के अलावा कुछ और नहीं देगा।

सॉफ्ट ड्रिंक्स और नमक खतरनाक
सॉफ्टड्रिंक्स और नमक आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिये जो लोग शराब नहीं पीते हैं, उन्हें भी लिवर की समस्या हो सकती है, Cold Drinkआप अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें, नहीं तो छोटी सी भूल की वजह से आपको बडी परेशानी उठानी पड़ सकती है।

लीवर खराब
शहरीकरण के दौर में लाइफ स्टाइल तेज हो गया है, लोगों के पास ना तो चैन से खाने का समय है और ना ही सोने का । liver cancer (1)एक सर्वे के मुताबिक लोगों हर तीसरा आदमी किसी ना किसी तरह के पेट की तकलीफ से जूझ रहा है, पेट की इन बीमारियों का असर उनके लिवर पर पड़ता है, इसी वजह से लोगों के लिवर खराब होने की समस्या सामने आती है।

सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन
आमतौर पर गर्मियों में लोग प्यास बुझाने के लिये या ठंडक पाने के लिये सॉफ्ट ड्रिंक्स पीते हैं, सॉफ्ट ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रीजर्व्ड शुगर होता है, dreamsजो स्वास्थ्य के लिये हानिकारक होता है, इसके साथ ही सॉफ्ट ड्रिंक्स में सेक्रीन जैसे ऑटिफिशियल स्वीटनर्स भी मिलाये जाते हैं, ऐसे में जब आप सॉफ्ट ड्रिंक्स पीते हैं, तो शुगर और सेक्रीन का सेवन करते हैं, जो सीधे लिवर को नुकसान पहुंचाती है।

नमक भी है खतरनाक
सॉफ्ट ड्रिंक्स की ही नहीं बल्कि नमक का ज्यादा सेवन भी लीवर को नुकसान पहुंचाता है, नमक खाना जरुरी होती है, लेकिन कभी भी इसे जरुरत से ज्यादा नहीं खाना चाहिये, salt kitchenक्योंकि ज्यादा नमक खाने से लिवर में पानी जमा होने लगता है, इससे लिवर में सूजन की समस्या आने लगती है, इसलिये हमेशा खाने में ज्यादा नमक का इस्तेमाल ना करें।

कमर्शियल बिस्किट से भी है खतरा
हाइड्रोजनेटिड वेजिटेबल ऑयल्स एक मिनरल ऑयल है, जो सब्जियों का हाइड्रोजनेट करके बनाया जाता है, इसका उपयोग कमर्शियल बिस्किट बनाने में किया जाता है, biscuitsज्यादा बिस्किट खाने वाले लोगों को भी लिवर की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बढ जाती है, जो Liver को नुकसान पहुंचाते है।

चाइनीज खाने से करें परहेज
अगर आपको भी चाइनीज खाना पसंद हो, तो अपनी इस पसंद को बदल लें, क्योंकि ज्यादा चाइनीज खाने और पैकेट वाले फूड में अजीनोमोटो मिलाया जाता है, Fast Foodइसे मोनोसोडियम ग्लूटामेट भी कहा जाता है, इसके अधिक सेवन से Liver प्रभावित होता है, इसलिये ज्यादा चाइनीज खाने से परहेज करें।

डीटॉक्सीफाई करें
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर कोई इन चीजों को अधिक सेवन पहले कर चुके हैं, तो इन्हें तुरंत इन चीजों का सेवन बंद कर देना चाहिये, Juiceसाथ ही शरीर को डिटॉक्सीफिकेशन के लिये रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट आंवले और एलोवेरा का जूस पीना चाहिये, इसे पीने के लिये एक ग्लास में दो चम्मच एलोवेरा का जूस और एक चम्मच आंवले का जूस मिला लें, फिर उसे पी जाएं, इससे शरीर डिटॉक्स होगी, और Liver की गंदगी भी साफ हो जाएगी।