गर्मियां बस आने ही वाली हैं, सेहत की तैयारी अभी से शुरू कर दें

गर्मियों में कई तरह की समस्‍याएं सताती हैं, सेहत से जुड़ी इन सभी प्रॉब्‍लम को आप दुरुस्‍त रख सकते हैं अगर थोड़ा सा अपना ख्‍याल रखें तो, जाने गर्मियों कैसे रहेंगी कूल ।  

New Delhi, Mar 13 : गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्‍लम, खांसी, जुकाम, आंखों से पानी आना ये सब किसी ना किसी एलर्जी की वजह से हो सकता है । थोड़ा सावधानी रखें तो ये परेशानी नहीं होगी । गर्मियों में कई तरह की परेशानियां सेहत को नुकसान पहुंचाती है । जिनमें स्किन रिलेटेड प्रॉब्‍लम्‍स, पेट की परेशानी और एलर्जी वाला सर्दी-जुकाम आम है । ये समस्‍या गर्मियों में उन सभी को सताती है जिनकी इम्‍यूनिटी कमजोर होती है । जानें कैसे आप इस गर्मी में एकदम कूल और तरोताजा रह सकते हैं ।

एलर्जी की वजह से होता है सर्दी-जुकाम
भरी गर्मियों में किसी को सर्दी-जुकाम की समस्‍या से परेशान देखा है । आप भी कहते होंगे भला ऐसी कौन सी सर्दी लग गई तुम्‍हे । दरअसल  गर्मियों में कोल्‍ड होना एलर्जी की प्रॉब्‍लम है साथ ही लापरवाही भी । गर्म हवा से आप घर में घुसते हैं और फ्रि‍ज का ठंडा पानी पी लेते हैं । ऐसे में प्रॉब्‍लम होना तो लाजमी ही है ना । इसका सबसे पहला शिकार हमारे सेंस ऑर्गन ही बनती हैं । और हम गर्मियों में कोल्‍उ के शिकार हो जाते हैं ।

ये परेशानियां हैं आम
आंख, कान, नाक, स्किन, स्‍वाद … गर्मियों में काम दर्द, नाक बंद होना यानी सर्दी होना, त्‍वचा में खारिश, आंखों से पानी साथ ही मुंह में छालों की परेशानी भी हो जाती है । एलर्जी क्‍यों होती है इसका जवाब जानें तो दरअसल हमारा शरीर बाहर के तत्‍वों से लड़ने के लिए एंटीबॉडी का निर्माण करता है । लेकिन जब ये कमजोर पड़ने लगती है तो शरीर में एलर्जी उत्‍पन्‍न हो जाती है । कैसे बचें इस एलर्जी से, कुछ बातों का ध्‍यान रखकर आप इन बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं ।

सावधानी रखें
गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी ना होने दें । जहां भी जाएं पानी की बोतल हमेशा अपने पास रखें । पानी में थोड़ा नमक और थोड़ा चीनी घोलकर पीएंगे तो आपको फायदा पहुंचेगा । एक बात ध्‍यान रखें कि तरल पदार्थ पीने के चक्‍कर में अतिरिक्‍त मात्रा में चीनी वाले जूस का सेवन ना करें । चीनी, शरीर में तरल पदार्थो को अब्‍जॉर्ब नहीं होने देती ।

कपड़ों का भी ख्‍याल रखें
गर्मियों में आपके कपड़े भी आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत जरूरी होते हैं । कपड़ों का आपकी सेहत से बहुत गहरा कनेक्‍शन है इसलिए सोच समढकर कपड़े पहनें । इसके अलावा समर डेज में गहरे रंग वाले और टाइट कपड़े ना पहनें । ढीले ढाले, कॉटन क्‍लोथ्‍स को तरजीह दें । लाइट कलर की वॉर्डरोग चुनें । हल्‍के रंग गर्मी को कम एब्‍जॉर्ब करते हैं और आपको ठंडा रखते हैं । इनसे बचने के लिए कपड़ों का चुनाव सही करें ।

डायट पर दें ध्‍यान
गर्मियों में बाजार में फलें की बहार होगी । मौसमी फलों और सब्जियों को अपनी डायट में जरूर शामिल करें । खट्टे फलों को खाएं, विशेषतौर पर वो फल जिनमें पानी खूब अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है । खासतौर पर तरबूज, खरबूज और ककड़ी की मात्रा डायट में बढ़ा लें । इन फलों में भरपर मात्रा में पानी होता है, जिससे ये शरीर को डिहाईड्रेट नहीं होने देते ।

बाहर जा रहे हैं तो इन बातों का ख्‍याल रखें
गर्मी में बाहर जा रहे हैं तो कैप पहनें नहीं तो सिर को कवर करने की व्‍यवस्‍था जरूर करें । आंखों को सीधी धूप से बचाने के लिए चश्‍मे पहनें । लड़कियों को अपने बालों की देखभाल भी करनी होती है वो स्‍कार्फ का प्रयोग कर सकती हैं । इसके अलावा धूप में लंबे समय तक बाहर रहना हो तो अच्‍छी एंटी टैनिंग क्रीम का प्रयोग करना ना भूलें ।

पानी सबसे ज्‍यादा जरूरी
गर्मियों में आप स्‍वस्‍थ रहें इसके लिए जरूरी है आपका पानी बराबर पीते रहना । शरीर में पानी की कमी ना होने दें । लगातार पानी पीते रहें । इसके अलावा अपने पेशाब के रंग को देखते रहें । ये अधिक पीला हो तो समझिए शरीर को पानी की आवश्‍यकता है । दिन में कोशिश करें 8 से 10 गिलास पानी तो पी ही लें । इस तरह से ध्‍यान रखेंगे तो आपकी गर्मियां आपको परेशान नहीं करेंगी ।