वजन कम करना है ? तो रोज खाएं ये फल, मिलेगा जबरदस्त फिगर

क्या आप मोटापा कम करना चाहते हैं ? क्या आप जबरदस्त फिगर की चाहत रखते हैं। तो लीजिए हम आपके लिए कुछ फलों की लिस्ट लेकर आए हैं।

New Delhi, Jan 29: इंसान की जिंदगी में मोटापा आज सबसे बड़ा दुशमन बन गया है। अगर आप भी मोटापा खत्म कर जबरदस्त फिगर की चाहत रखते हैं तो हम आपके लिए कुछ खास फलों की लिस्ट लेकर आए हैं। इन फलों के जरिए आप अपने आहार को संतुलित कर सकते हैं और मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। आइए आपको इन फलों के बारे में बता देते हैं।

ऑलिव का इस्तेमाल करें
अगर आप चाहते हैं कि आप मोटापा खत्म करने के लिए नेचरल तरीका अपनाएं तो हम आपके लिए कुछ खास फलों की लिस्ट लाए हैं। सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि ऑलिव आपके लिए बेहतरीन है। हर दिन के खाने में ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल करें। यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के साथ ही वजन को भी कंट्रोल करता है और दिल की बीमारियों की आशंका को भी कम करता है।

रोजाना केला खाएं
अगर आप सचमुच वजन घटाना चाहते हैं तो आपको केला खाना चाहिए। जी हां  हर दिन केला खाना शुरू कर दीजिए। केला, शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस्ड रखता है। इसके अलावा केला खाने से आप दिल की रक्षा भी कर सकते हैं। इसके अलावा केला आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है। कुल मिलाकर कहें तो केला आपके लिए बेहद ही फायदेमंद है।

बड़े कामा का है कीन्वा
इसके अलावा आपके लिए कीन्वा भी काफी फायदेमंद है। प्रोटीन से भरपूर कीन्वा में दूसरे अनाजों की तुलना में दो गुना फाइबर होता है। नियमित रूप से कीन्वा का सेवन करने से शरीर में बैड कलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इससे आपका वजन नियंत्रित होता है। आपकी डायट दुरुस्त रहती है और आप आस्नी से मोटापा घटा सकेंगे।

तरबूज का इस्तेमाल करें
इसके अलावा तरबूज को वजन घटाने में सबसे फायदेमंद माना गया है। तरबूज में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसे खाने के बाद हमारा पेट भरा-भरा लगता है जिससे हम कम खाते हैं और वजन भी नियंत्रित रहता है। तो इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोजाना तरबूज जरूर खाएं।

नींबू से शानदार उपाय कोई नहीं
इसके अलावा वजन घटाने के लिए नींबू एक शानदार तरीका है। नींबू का नियमित रूप से सेवन करने से ना सिर्फ कब्ज से छुटकारा मिलता है बल्कि डाइजेशन भी बेहतर होता है नतीजतन वजन बढ़ने की संभावना घट जाती है। नींबू कैंसर से लड़ने में मदद करता है और बीपी को भी कंट्रोल में रखता है। इसलिए रोजाना नींबू का सेवन जरूर कीजिएगा।

अंगूर रोजाना खाएं
वजन घटाने के लिए डॉक्टर्स अंगूर खाने की सलाह देते हैं। दरअसल अंगूर में पॉलिफेनॉल नामक ऐंटिऑक्सिडेंट पाया जाता है जो शरीर में हाइपरटेंशन, बेचैनी और चिंता को कम करता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो हाइपरटेंशन मोटापे को बढ़ावा देता है औऱ अंगूर हाइपरटेंश के साथ-साथ मोटापे को भी नियंत्रित रखने का बेहतर माध्यम है। इससे आपको जबरदस्त फिगर मिलेगा।