शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद ना करें, ये 7 गलतियां कभी भी ना दोहराएं

पुरुषों की शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद करने के लिए कुछ आदतें जिम्मेदार हैं। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि ये 7 गलतियां कभी भी ना दोहराएं।

New Delhi, Mar 21: पुरुष अक्सर अपने जिंदगी में कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिस वजह से उनका शारीरीक पौरुष खत्म होने लगता है। कुछ आदतों की वजह से पुरुषों की शादीशुदा जिंदगी बर्बाद हो जाती है। जी हां लोग गाहे बगाहे ऐसी गलतियां करते हैं, जो आपके लिए हानिकारक हो सकती हैं। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि ऐसी कौन सी गलतियां हैं, जिन्हें कभी दोहराना नहीं चाहिए।

टाइट कपड़े ना पहनें
सबसे पहले इस बात का ख्याल रखें कि कभी भी ज्यादा टाइट कपने ना पहनें। इस वजह से स्क्रूटम का टेम्परेचर बढ़ जाता है। ज्यादा टाइट कपड़े जैसे जींस वगैरह पहनने से स्क्रूटम का तापमान बढ़ जाता है और इस तरह से स्पर्म काउंट खत्म हो जाता है। इसलिए कोशिश ये करें कि कभी भी टाइट कपड़े ना पहने, वरना आने वाले वक्त में आपकी मैरिड लाइफ पर असर पड़ सकता है।

एक्सपर्ट्स ने बताई खास बात
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मर्दानगी के लिए सबसे जरूरी होता है स्क्रूटम का टेम्परेचर। जी हां स्क्रूटम का टेम्परेचर शरीर से बस एक डिग्री कम रहता है। लेकिन हम डेली रुटीन में कुछ ऐसे काम करते हैं, जिस वजह से स्क्रूटम का टेम्परेचर बढ़ जाता है। इस वजह से इंसान के शरीर में स्पर्म काउंट कम होने लगता है। आने वाले वक्त में पुरुषों के लिए ये समस्या गंभीर रूप ले लेती है।

रक्त संचार ना बिगाड़ें
शरीर में रक्त संचार बिगड़ना यानी ब्लड प्रेशर की परेशानी होना। इस वजह से आपका स्पम्र काउंट भी कम हो जाता है। इसके अलावा हाल ही में हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में एक शोध हुआ है। ये शोध कहता है कि अगर आपअपने खाने में सोया का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इसमें मौजूद आइसोफ्लेवोन आपके स्पर्म काउंट को कम कर देता है और आपके लिए परेशानी खड़ी हो जाती है।

किसी भी हाल में टेंशन ना लें
इसके अलावा स्ट्रेस लेना आज के दौर में आम बात हो गई है। देखा जाता है कि हर कोई तनाव से ग्रसित रहता है। खासतौर पर प्राइवेट या फिर प्रोफेशनल जॉब करने वाले तो हर वक्त टेंशन में ही दिखते हैं। ज्यादा तनाव लेना भी आपके स्पर्म काउंट को कम कर देता है।इससे शरीर में हार्मोनल इम्बैलेंस बढ़ता है। इसके साथ ही शरीर में रक्त संचार बिगड़ जाता है।

एक और खास बात
इसके अलावा एक और खास बात ये है कि कई लोग अपने पैरों के ऊपर लैपटॉप रखकर काम करते हैं। ऐसे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। दरअसल लैपटॉप बेस से हीट इनक्रीज होती है और वो सीधा आपके स्क्रूटम तक जाती है। जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया कि स्क्रूटम तक हीट जाने से उस पर बुरा असर पड़ता है और स्पर्म काउंट कम होने लगता है।

नशे की लत से दूर रहें
इसके अलावा देखा जा रहा है कि लोग जवानी में ही नशे के लती हो जाते हैं। नशे की लत आपके स्पर्प काउंट पर बहुत बुरा असर डालती है। इसलिए शराब से जितना ज्यादा हो सके तो दूर ही रहें। इससे शरीर में स्ट्रेस हार्मोन का लेवल लगातार बढ़ता है। स्ट्रेस हार्मोन के बढ़ने का मतलब है कि आपके शरीर में स्पर्म काउंट कम हो सकता है। इसलिए नशे की लत से तुरंत छुटकारा पाएं।

अच्छी नींद लेना सीखिए
अगर आप अभी से ही पर्याप्त नींद नहीं ले पा रहे हैं तो आपके लिए अच्छे संकेत नहीं हैं। कम से कम 7 घंटे की नींद काफी जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो शरीर में तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन्स बढ़ जाते हैं। इस वजह से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और स्पर्म काउंट कम होने लगता है। शादीशुदा जिंदगी का ठीक रखने के लिए कॉफी का इस्तेमाल भी कम करें।