पुरुषों के लिए शक्ति और जोश बढ़ाने का पुराना कारगर नुस्‍खा, कमजोरी अब और नहीं

मॉर्डन लाइफस्‍टाइल में पुरुषों को डिप्रेशन की समस्‍या बहुत ज्‍यादा हो रही है, ऐसे में दांपत्‍य जीवन को निभाने में वो कमजोरी महसूस करते हैं । इस कमजोरी को दूर करने का कारगर नुस्‍खा आगे बताया जा रहा है ।

New Delhi, Feb 24 : पुरुषों में कमजोरी का कारगर इलाज है हमारे आयुर्वेद में, आयुर्वेद में कई ऐसे रहस्‍य छिपे हैं जिन्‍हें जानकर मनुष्‍य अपनी कई समस्‍याओं को दूर कर सकता है। खासतौर से उन प्रॉब्‍लमस को जो वो किसी को कहने से हिचकिचाते हें । प्रकृति के खजाने में कई ऐसी चीजें हैं, जड़ी और बूटियां हैं जिनका उपयोग प्राचीन काल से किया जा रहा है । इनका प्रयोग कर यौन शक्ति को बढ़ाया जा सकता है और खुद को सेहतमंद रखा जा सकता है । आज जानिए उन जड़ीबूटियों के बारे में जो आपकी कमजोरी को ठीक कर सकती है, और इनका इस्‍तेमाल करने से आप अपने वैवाहिक जीवन का फिर से आनंद ले पाएंगे ।

सफेद मूसली
प्राचीन काल से ही इसका इस्‍तेमाल शक्ति और जोश बढ़ाने में किया जाता है । इसके गुणों को लेकर कोई साइंटिफिक प्रूफ नहीं है लेकिन ये खोई यौन शक्ति लौटा सकती है, मर्दाना ताकत दिला सकती है इसके दावे जरूर किए जाते हैं । सफेद मूसली का पाउडर एक चम्‍मच, एक गिलास दूध के साथ रोज लेने से इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन, स्‍पर्म की कमी, इम्यूनिटी, शीघ्रपतन, इम्‍पोटेंसी आदि दूर होते हैं ।

सफेद प्‍याज, स्प्रिंग अनियन
सफेद प्‍याज खाने से पुरुषों में कमजोरी की परेशानी कम होती है, वीर्य वृद्धि, कामेच्‍छा में वृद्धि होती है और कई तरह के अन्‍य यौन रोगों से भी मुक्ति मिलती है । कमजोरी दूर करने, वीर्य वृद्धि के लिए सफेद प्याज के रस में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीएं, ऐसा करने से पुरुषों में फर्टिलिटी भी बढ़ती है । लव मेकिंग के दौरान आलस, थकान और सुस्‍ती से परेशान हैं तो एक चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच अदरक का रस मिलाएं और इसे सुबह शाम लें ।

अश्‍वगंधा
अश्‍वगंधा का प्रयोग सफेद मूसली के साथ किया जाता है । इन दोनों जड़ी बूटियों का मेल पुरुषों में नई उत्‍तेजना का संचार करता है । शक्ति और जोश में कमी, लो स्‍पर्म, थकान, कमजोरी और इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए इसका इस्‍तेमाल सदियों से होता आ रहा है । इसे सोने से पहले गुनगुने दूध के साथ एक चम्‍मच लेने की सलाह दी जाती है । इसका सेवन केवल एक बार करने की सलाह दी जाती है । अधिक प्रयोग आपके लिए मुसीबत पैदा कर सकता है ।

शतावर
एसपैरेगस नाम की सब्‍जी के बारे में आप इन दिनों काफी सुन रहे होंगे, विदेशों में इसे रोजमर्रा के खाने में भी इस्‍तेमाल किया जाता है । ये बहुत ही लाभदायक होती है । भारत में आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इसका सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है । इनफर्टिलिटी, थकान, यूरिन प्रॉब्‍लम, इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन में इसका इस्‍तेमाल करने की सलाह दी जाती है । यौन ताकत को चमत्‍कारी रूप से बढ़ाने की क्षमता  रखती है ये औषधी ।

शिलाजीत
यौन इच्‍छा को बढ़ाने का जांचा परखा नुस्‍खा है शिलाजीत । शिलाजीत हिमालय, गिलगिट और तिब्बत क्षेत्र की कुछ विशेष चट्टानों में ही मिलती है । आयुर्वेद के अनुसार शिलाजीत में 85 अलग – अलग मिनरल्‍स पाए जाते हैं । इसी वजह से कमजोर पुरुषों में शक्ति और जोश वर्धन में ये सहायक है । यौन ताकत में कमजोरी, एनर्जी लो, इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन, बुढ़ापा और इम्‍यूनिटी बिल्‍डअप करने के लिए इसका सेवन किया जाता था ।

चुकंदर
चुकंदर के बारे में कहा जाता है कि प्राचीन समय में इसका प्रयोग राजा-महाराजाओं के लिए शक्ति वर्धक के रूप में होता था ।जानकारों के अनुसार Beetroot में पुरुषों की यौन शक्ति बढ़ाने वाले तत्‍व मौजूद होते हैं । इसमें नाइट्रिक ऑक्साइड भरपूर होता है जिससे बलड वैसल्‍स का फैलाव सही प्रकार से और अधिक होता है । ऐसे होने से शरीर में रक्‍त का संचार बढ़ता है । पुरुषों के अंग तक खून का दौरा बढ़ता है । वो पुरुष जिनमें यौन इच्‍छा ना के बराबर हो गई हो, वो Beetroot का प्रयोग अवश्‍य करें ।

कटहल के बीज
पुरुषों की घटती कामेच्‍छा, स्‍पर्म काउंट को बढ़ाने में कटहल का इस्‍तेमाल आयुर्वेद में कई वर्षों से होता आ रहा है । इसका इस्‍तेमाल कई प्रकार की दवाईयां बनाने में किया जाता है जो पुरुषों में बांझपन, स्‍पर्म मोबेलिटी आदि में  सहायक होता है । पुरुषों के गुप्‍त रोगों में भी कटहल के बीज और फल के अर्क का इस्‍तेमाल किया जाता है ।
(नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूरी तरह सत्‍य और सटीक हैं, इन्‍हें आजमाने और अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)