खून बढ़ाने वाला खाना, कभी नहीं होगी हीमोग्लोबिन की कमी

हीमोग्‍लोबिन की कमी व्‍यक्ति को आंतरिक रूप से बेहद कमजोर कर देती है । भारत में महिलाओं में खून की कमी की समस्‍या आम है, ऐसे में ये नैचुरल फूड आपको जरूर हेल्‍प करेंगे ।

New Delhi, Jan 03 : भारत में हर दूसरी महिला खून की कमी से जूझ रही हे । खून की कमी होने को एनीमिया भी कहा जाता है । जिस व्‍यक्ति के शरीर में खून की कमी हो जाए तो उसे सांस लेने में प्रॉब्‍लम होने लगती है । ऑक्‍सीजन को एब्‍जॉर्ब करने की क्षमता में कम होने लगती है, ऐसे में ऑक्‍सीजन की कमी से ब्‍लड रेड सेल्‍स की संख्‍या कम होने लगती है । खून की कमी ज्‍यादा समय तक रहे तो किडनी प्रॉब्‍लम हो सकती है । ऐसे में दवाओं के साथ खाने पर भी ध्‍यान देना जरूरी है, जानिए कुछ ऐसे फूड आइटम्‍स के बारे में जो रक्‍त की कमी को दूर करते हैं ।

हरी सब्जियां
आयरन से भरपूर हरी सब्ज़ियां खाने के अनगिनत फायदे हैं। इन सब्ज़ियों को खाने से शरीर को जरूरी न्‍यूट्रीशन तो मिलते ही हैं ये हीमोग्‍लोबिन लेवल को भी शरीर में दुरुस्‍त रखती हैं । इनसे न सिर्फ शरीर को आवश्यक पोषण मिलता है बल्कि यह हीमोग्लोबिन की कमी को भी दूर करती हैं । मूली के पत्‍तों का सेवन करना खून बढ़ाने का इंस्‍टैंट फॉर्मूला है । प्रेग्‍नेंसी के बाद इसे खिलाने से महिलाएं जल्‍दी स्‍वस्‍थ हो जाती हैं ।

गुड़
खून साफ करने के साथ गुड़ खून बढ़ाने का काम भी करता है । साथ ही खून में आयरन की मात्रा को भी संतुलित रखता है । गुड़ में काफी मात्रा में फॉलेट पाया जाता है जो रक्‍त को मजबूती प्रदान करता है । इसे खाने से एनीमिया की समस्‍या नहीं होती । महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए । इसे खाने से रक्‍त की क्षतिपूर्ति होती है ।

अंडा
संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे, ये बात यूं ही नहीं कही जाती । प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम से भरपूर अंडाeggs41 हीमोग्लोबिन लेवल को दुरुस्‍त बनाए रखने में कारगर है । अंडे का सफेद हिस्‍सा बहुत ही हेल्‍दी होता है । हालांकि डॉक्‍टर्स जर्दी ना खाने की सलाह देते हैं, लेकिन वो लोग जो बहुत कमजोर हैं उनके लिए अंडे की जर्दी खाना फायदे का सौदा है ।

तिल
फलों और सब्जियों के अलावा तिल यानी सेसमे सीड्स भी शरीर में खून की मात्रा को सही स्तर पर बनाए रखते हैं । शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल सही बना रहे इसके लिए रोज तिल के लड्डू खाएं । स्‍वाद और सेहत एक साथ देने वाला तिल सभी के लिए अच्‍छा है । बच्‍चे, बूढ़े या फिर जवान तिल का सेवन कर अपनी सेहत को चुस्‍त दुरुस्‍त बनाए रख सकते हैं । सर्दियों में तो ये एक तरह के एनर्जी फूड की तरह काम करता है ।

सेब
हर मर्ज की दवा है सेब । एक फल रोज खाइऐ और किसी भी तरह की बीमारी को दूर भगाइए । एनीमिया में कारगर साबित होने वाला ये फल शरीर में खून बनाता है और एनर्जी भी देता है । सेब को सीधे नहीं खाना चाहते तो इसका जूस, शेक या फिर इससे बनने वाले विनेगर का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं । सेब खाना सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है ।

चुकंदर
बीट रूट के नाम से ज्‍यादा जाने वाला ये फल एनीमिया ग्रसित महिलाओं के लिए रामबाण इलाज है । आप इसे कच्‍चा सलाद की तरह खा सकते हैं या इसमें दूसरी सब्ज्यिों को मिलाकर इसका जूस बना सकती हैं से ग्रस्त महिलाओं के लिए बीट एक रामबाण इलाज है। बीट आप चाहें तो कच्चा खा भी खा सकते हैं या इसका जूस भी पी सकते हैं।

आम
हीमोग्‍लोबिन बढ़ाने के लिए आप फलों के राजा आम का सेवन करें । ये शरीर में रक्‍त निर्माण करता है साथ ही एनीमिया से लड़ने में भी सक्षमMango है । प्रेग्‍नेंसी में कई तरह के खाने को छोड़ना पड़ता हे, लेकिन आप लकी हैं कि आपको आम को अलविदा कहने की कोई जरूरत नहीं । आम में ढेर सारा आयरन और दूसरे जरूरी पोषक तत्‍व और मिनरल्‍स पाए जाते हैं । इसे खाने से बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है ।

अमरूद
खून की कमी सबसे तेजी से अगर कोई फल पूरी करता है तो वो है अमरूद । सस्‍ता और असरदार ये फल बाजार में आसानी से मिल जाता है । ये जितना पका होगा इसका फायदा उतना ही अधिक होगा । खासतौर पर अंदर से गुलाबी अमरूद रक्‍त निर्माण में सहायक होते हैं । ये शरीर में हीमोग्‍लोबीन के लेवल को इंप्रूव करता है । हालांकि अमरूद खाने से कई बार पथरी की समस्‍या भी हो सकती है ।