स्वास्थ्य

हार्ट अटैक का खतरा इन 8 तरह के लोगों को सबसे ज्यादा, आप तो नहीं इनमें

किन लोगों को हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा होता है, हम उनमें से कुछ के बारे में आपको को बता रहे हैं। एक बार पढ़कर देखिए कहीं आप भी इनमें से एक नहीं हैै।

New Delhi, Oct 21: दिल की बीमारी कब किसे हो जाए इस के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। हालांकि ये जरूर कहा जा सकता है कि किन लोगों को दिल की बीमारी होने की संभावना ज्यादा है। ऐसे ही लोगों के बारे में हम आपको बताएंगे, आप भी ये चेक कर लें कि कहीं आप भी इनमें से किसी कैटेगरी में तो नहीं आते हैं। अगर आते हैं तो फौरन डॉक्टर से अपना चेकअप करवाएं और अपनी जिंदगी में बदलाव लें, लाइफस्टाइल के बदलें, कसरत करें, हेल्दी ड़ाइट अपनाएं। चलिए आपको बताते हैं कि किन लोगों को हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

मोटे लोग
ये तो सभी को पता है कि मोटापा बीमारियों की जड़ है, इसलिए दिल की बीमारियों का सबसे ज्यादा खतरा इन लोगों को ही होता है। जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है। उनमें हाई बीपी, डायबिटिज और कोलेस्ट्रॉल की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे लोगों के दिल पर अटैक का खतरा ज्यादा हो जाता है। अगर आप का वजन भी ज्यादा है तो उसे फौरन कंट्रोल करने की जरूरत है।

डायबिटिक लोग
मोटापे के कारण होने वाली बीमारियों में डायबिटिज भी शामिल है, जिन लोगों को डायबिटिज की समस्या होती है, उनके नर्व्स में ब्लॉकेज का खतरा भी बढ़ जाता है। इस से हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा डायबिटिक लोगों के घाव भी जल्दी नहीं भरते हैं, इसलिए ऑपरेशन से भी डॉक्टर बचते हैं। आप ये चेक करिए कि कहीं आप भी डायबिटिक लोगों की कैटेगरी में तो नहीं है।

दुबले-पतले लोग
जो लोग दुबले औऱ पतले हैं वो ये समझते हैं कि दिल की बीमारी उनको नहीं हो सकती है, तो वो गलत सोचते हैं। दुबले लोग फिजिकली एक्टिव नहीं रहते हैं। वो जल्दी थक जाते हैं। उनके अंदर दिल की बीमारियों की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। अगर दुबले लोगों को डायबिटिज या हाई बीपी की परेशानी है तो दिल पर अटैक आने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

जेनेटिक कारण
इस तथ्य के बारे में कई बार कहा औऱ लिखा जा चुका है। अगर माता पिता में हार्ट अटैक के लक्षण दिख रहे हैं तो इसका असर उनके बच्चों पर भी हो सकता है। बच्चों को भी हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है। ये जेनेटिकली होता है, इस से बचने के लिए अपनी लाइफस्टाइल को सुधारिए, हेल्दी खाना खाने के साथ साथ रोज कसरत भी करिए। इस से खतरा कम हो जाता है।

स्मोकिंग करने वाले लोग
जो लोग नशा करते हैं, स्मोकिंग करते हैं, उनका दिल और फेफड़ा धीरे धीरे खराब होता रहता है, स्मोकिंग करने से दिल में ब्लड की सप्लाई करने वाली नर्व्स ब्लॉक हो जाती हैं, इस से दिल पर अटैक आने की संभावना बढ़ जाती है। तो दिल के खतरे से बचना है तो स्मोकिंग को फौरन बंद कर दें, सेहतमंद दिल के लिए इतना तो कर ही सकते हैं आप। वैसे भी स्मोकिंग के कारण कई और भी तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

हाई बीपी के शिकार लोग
ये बात फिर से वहीं पहुंच गई, मोटापे से परेशान लोगों में कई तरह की बीमारियां अपना घर बना लेती हैं, उनमें से एक है हाई बीपी, जिन लोगों को हाई बीपी की शिकायत होती है, उनका कॉलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। जिसके कारण दिल में ब्लॉकेज की आशंका बढ़ जाती है, नतीजा दिल पर अटैक भी हो सकता है। तो दिल की बीमारी से बचना है तो अपना बीपी कंट्रोल में रखें।

बुजुर्ग लोग
उम्र बढ़ने के साथ शरीर की इम्यूनिटी प्रभावित होने लगती है। शरीर के अंग पहले जैसा काम नहीं कर पाते हैं। इसके अलावा बढ़ती उम्र के कारण लोग अपनी सेहत पर भी ध्यान नहीं दे पाते हैं। वो कसरत करना भूल जाते हैं, जिसके कारण कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है। जिसका नतीजा दिल पर अटैक के रूप में हो सकता है। इसलिए बढ़ती उम्र के बाद भी कसरत करना जारी रखिए, साथ ही हेल्दी डाइट मेंटेन रखिए।

आलसी किस्म के लोग
इस कैटेगरी में वो लोग आते हैं जिनको लगता है कि उन्हे कभी दिल की बीमारी हो ही नहीं सकती है, ये बहुत आलसी किस्म के लोग होते हैं। फिजिकली बिलकुल भी एक्टिव नहीं रहते हैं। न कसरत करते हैं, न ही योगा करते हैं, जिसके कारण इनका कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है, जिसका नतीजा दिल की बीमारी के रूप में सामने आता है. अब आप चेक करिए कि आप किस कैटेगरी में हैं, अगर हैं तो फौरन अपना चेकअप करवाएं और साथ ही अपनी लााइफस्टाइल में बदलाव करें

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago