नींद से खिलवाड़ आपके लिए जानलेवा है, अच्छी नींद के लिए ये काम जरूर करें

डॉक्टर्स कहते हैं कि अच्छी नींद बहुत जरूरी है। इस बीच हम आपको बता रहे हैं नींद पूरी ना होने से क्या क्या बीमारियां होती हैं। इसके इलाज भी जानिए

New Delhi, Feb 09: कहा जाता है कि इंसान के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है। अगर आप सही नींद नहीं लेते हैं, तो आपको  इनसॉम्निया की बीमारी हो सकती है। बिगड़ती जीवनशैली और अजीब सा खान-पान नींद ना आने की मुख्य वजहें है। नींद सहीं ढंग से ना लेने की वजह से आप तनाव, अवसाद और लंबी बीमारियों से जूझ सकते हैं। आइए इस बारे में कुछ खास बातें जानिए।य़

स्लीपिंग डिसऑर्डर से परेशान हैं ?
ज्यादातर लोगों में स्लीपिंग डिसॉर्डर देखने को मिलता है। सोते वक्त गले के पिछले हिस्से में मौजूद टिश्यू आपस में जुड़ने लगते हैं, इससे सांस की नली में दिक्कत आने पर नींद टूट जाती है। इसके अलावा सेंट्रल स्लीप एप्निया से भी कई लोग जूझ रहे हैं। इस हालत में सांस की नली में अवरोध उत्पन्न नहीं होता, लेकिन दिमाग शरीर को सांस लेने के लिए संकेत देना भूल जाता है।

तनाव की वजह से नहीं आती नींद
जब हम तनाव में होते हैं तो मानसिक और भावनात्मक रूप से कमजोर पड़ते हैं। इस वजह से इंसान गहरी नींद नहीं ले पाता। गौर करने वाली बात ये है कि ज्यादातर लोगों को ये भी पता ही नहीं चल पाता कि वो अवसाद से पीड़ित हैं। सही वक्त पर ध्यान ना देने के कारण उनमें चिड़चिड़ाहट, भूख ना लगना, बिन वजह के गुस्सा आना और नींद ना आना जैसी परेशानियां होती हैं।

ऐसे आती है नींद में परेशानी
किसी लंबी बीमारी से पीड़ित होने पर भी नींद में बाधा होने लगती है। गठिया और जोड़ों के कई तरह के दर्द में रात के समय ही दर्द ज्यादा होने लगता है। साइनस, ब्रोन्काइटिस आदि सांस से जुड़ी समस्याओं में भी नींद आने में परेशानी होने लगती है। शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने पर होने वाली घबराहट और बेचैनी भी नींद की गुणवत्ता पर असर डालते हैं।

सोने से पहले ये काम करें
सोने से पहले ठंडे पानी से मुंह, हाथ और पैर धोकर ही बिस्तर पर सोने जाएं। रोजाना एक त वक्त पर ही सोने जाएं। छुट्टी के दिन भी इसी समय का पालन करें। हमेशा साफ-सुथरे और करीने से लगे बिस्तर पर ही लेटें, इससे भी नींद आने में मदद मिलती है। सोने से पहले किसी भी प्रकार के कैफीनयुक्त पेय का सेवन ना करें। गर्म दूध पीकर सोने की आदत डालें।

रोशनी का भी ध्यान रखें
सोने के कमरे में रोशनी बहुत तेज नहीं होनी चाहिए। चाहें तो एक नाइट लैंप जला लें। सोने से कम से कम एक घंटा पहले टीवी और कम्प्यूटर बंद कर दें। मोबाइल का इस्तेमाल भी ना करें। जिस कमरे में आप सोते हों, वहां का तापमान ज्यादा गर्म या ठंडा नहीं होना चाहिए। रात का भोजन सोने से कम से कम दो घंटे पहले जरूर कर लें, ताकि वह आसानी से पच जाए।

व्यायाम करने का शौक है ?
अगर व्यायाम करने का शौक है तो रात में भारी कसरत करने से बचें। सोने से पहले हल्का संगीत सुनें। कोशिश करें कि दिन में आप ना सोयें। ऐसा करने से रात को जल्दी नींद आ जाएगी। बिना किसी कसरत के भी नींद नहीं आती, क्योंकि हमारे शरीर को थकान होने पर ही आराम करने की आदत होती है। इसलिए पूरे दिन बैठ कर काम करने की बजाय थोड़ा चलते-फिरते भी रहें। इस तरह से आप अच्छी नींद ले पाएंगे।