स्वास्थ्य

पारा 43 पार, भीषण गर्मी से बचने के लिए इन Tips को अभी फॉलो करना शुरू कर दें

आप सुबह थोड़ा जल्‍दी उठकर एक्‍सरसाइज करें, शाम को थोड़ा अंधेरा होने के बाद घूमे फिरें । धूप का प्रकोप भी कम होगा और आपका शरीर भी फिट बना रहेगा । अपनी बॉडी के कूलिंग प्‍वॉइंट्स को ठंडा रखिए और हीट से बचे रहिए ।

New Delhi, May 09 : गर्मी में सेहत की एक्‍स्‍ट्रा केयर जरूरी है, अगर आप अपना ध्‍यान ना रखें तो ये आपको बीमार भी कर सकती है । गर्मियों में चलने वाली लू लोगों को बीमार कर देती है । अब लू के डर से घर पर तो बैठा नहीं जा सकता, सभी जरूरी काम भी तो निपटाने होते हैं और ऐसे में घर से निकलना ही पड़ता है । बहुत जरूरी है कि आप छोटी-छोटी बातों को ध्‍यान रखें और गर्मियों में खुद को लू लगने से बचाए । हीट स्‍ट्रोक से खुद को बचाने के उपाय आगे पढ़ें, ये जरूरी हैं और बहुत लाभदायक भी ।

पानी उचित मात्रा में पीना जरूरी
गर्मियों में पानी भरपूर पीएं । घर से बाहर जा रहे हैं तो अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें, चाहे आप एक घंटे के लिए ही क्‍यों ना जा रहे हों । गर्मी में हमारे शरीर से पसीना निकलता है, पसीने के रूप में पानी बाहर आता रहता है इसलिए गर्मियों में शरीर के अंदर पानी की कमी नहीं होने देनी चाहिए । जब हमारा शरीर किसी फीजिकल एक्टिविटी के दौरान गर्म हो जाता है तो और बाहर भी गर्मी हो रही होती है तो बॉडी एयर कंडीशन होकर पसीना रिलीज करने लगती है । बिलकुल वैसे ही जैसे एयर कंडीशनर अपने कूलेंट का इस्तेमाल कर रहा होता है । इसलिए बॉडी के टैंक को पानी से भरते रहें, उपयुक्‍त मात्रा में पानी पीते रहें ।

एक्‍सरसाइज जरूरी है
गर्मी बहुत है इसके लिए आप एक्सरसाइज करना बिलकुल ना छोड़ें । गर्मी में पसीना छुड़ाने वाले व्‍यायाम की जगह कुछ ऐसे खेल और व्‍यायाम के तरीके खोजें जो आपको राहत पहुंचाए । शरीर को एक्टिव बनाए रखना जरूरी है, आप सुबह थोड़ा जल्‍दी उठकर एक्‍सरसाइज करें, शाम को थोड़ा अंधेरा होने के बाद घूमे फिरें । धूप का प्रकोप भी कम होगा और आपका शरीर भी फिट बना रहेगा । अपनी बॉडी के कूलिंग प्‍वॉइंट्स को ठंडा रखिए और हीट से बचे रहिए । बॉडी के कूलिंग प्वॉइंट्स हैं हाथ की कलाई और गर्दन ।

कॉटन के कपड़े पहनें
अगर आप अपनी रिस्‍ट और गर्दन को ठंडा रखें तो आपके शरीर का ट्रम्‍परेचर डाउन हो जाएगा और आप ठंडक महसूस करेंगे । गीले कपड़े या तौलिए के जरिए आप गर्दन और कलाई के हिस्‍से को चिलिचाती गर्मी में भी ठंडा बनाए रख सकते हैं । गर्मियों में जितना हो सके कॉटन के कपड़े पहनें ये हवादार होते हैं और पसीना भी सोखते हैं । घर पर हैं और बहुत ज्‍यादा गर्मी लग रही है तो बस शॉवर ले लें, ठंडा पानी शरीर पर पड़ते ही बॉडी रिलेक्‍स हो जाती है । अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं तो बॉडी के ओपन पार्ट्स पर सन टैन क्रीम जरूर इस्‍तेमाल करें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago