रणबीर कपूर टाइफाइड से हुए पीडि़त, जानें ये क्‍यों होता है और इससे बचने के उपाय क्‍या हैं

बॉलीवुड एक्‍टर रणबीर कपूर टाइफाइड से पीडि़त हो गए हैं, जिसके चलते उन्‍हें अपनी शूटिंग रोकनी पड़ी है । ये मौसम टाइफाइड के अनुकूल है, जानिए आप इससे बचने के लिए क्‍या कर सकते हैं ।

New Delhi, Apr 11 : टाइफायड, तपेदिक, आंत्र ज्‍वर, मियादी बुखार ऐसे कई नामों से जाना जाता है । इस बीमारी में तेज बुखार आता है । ये बुखार साल्मोनेला बैक्टीरिया के संपर्क में आने के कारण होता हे । डायजेस्टिव सिस्‍टम में बैक्टीरिया के इंफेक्शन के कारण व्‍यकित टायफायड का शिकार हो जाता है । टायफायड किसी को भी हो सकता है, आपने जरा सी लापरवाही की नहीं कि आपको इससे जुड़ी परेशानियां होने लगती हैं । आगे जानिए इस बीमारी के होने के कारण, लक्षण और कुछ घरेलु उपाय ।

टाइफाइड होने की वजह
टाइफाइड जैसी बीमारी सामान्‍य तौर पर गंदा पानी पीने के कारण भी हो सकती हे । इसके अलावा गंदे पानी से नहाना , टाइफाइड ग्रसितव्यक्ति के साथ खाना खाना, मौसम के प्रभाव या फिर शरीर के तापमान में बदलाव के कारण भी हो सकता है । इस बीमारी से ग्रसित व्‍यक्ति के साथ शारीरिक संबंध बनाने से भी आपको ये बीमारी हो सकती है ।

टाइफाइड के लक्षण
टाइफाइड के शुरुआती लक्षण आम बुखार जैसे ही होते हैं । लेकिन ये बढ़ने लगे तो समझिए कुछ गड़बड़ जरूर है । इसके लक्षण इस प्रकार

है –
अचानक तेज बुखार आना, बुखार के साथ साथ ठंड और गर्मी लगना,  बुखार का अचानक बढ़ जाना और घटना,  बुखार 104 डिग्री सेल्शियस तक पहुंचना, पसीना आना, पेट में दर्द, सिर दर्द, शरीर टूटना, दस्‍त लगना और बहुत ज्‍यादा थकावट महसूस होना ।

खानपान में सावधानी
टाइफाइड का पता चलते ही डॉक्‍टर की बताई हुई डायट को फॉलो करें ।  खाने में ज्‍यादा से ज्‍यादा लिक्विड पदार्थों को लें । जूस,  दूध और सूप की मात्रा ज्‍यादा रखें । इसके अलावा रिफाइंड अनाज जिसमें कम फाइबर पाए जाते है जैसे मैदा और सूजी आप इन्‍हें खा सकते हैं । उबली हुई सब्जियों और दाल का सेवन भरपूर मात्रा में करें । इसके साथ ही प्रोटीन युक्‍त खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, पनीर और चिकन भी डॉक्‍टर की सलाह पर खा सकते हैं ।

ये खाना बिलकुल ना खाएं
टाइफाइड से पीडि़त होने पर बहुत हेवी खाना नहीं खाएं । साबुत अनाज, दालें ये सब नुकसान कर सकते हैं । रोटी का सेवन भी ना करें । इसके अलावा केला ओर पीता जैसे फल नहीं खाने चाहिए । तले हुए भोजन से बिलकुल दूरी बना लेनी चाहिए । इसके अलावा बहुत स्‍पाइसी खाना आपके लिए फज्ञयदेमंद नहीं होगा । अचार, चटनी, डीप फ्राईड चीजों से बचें । ये आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं ।

 टाइफाइड से ऐसे निपटें
इस बीमारी से बचने के कुछ घरेलु उपाय भी बताए गए हैं । जिनका प्रयोग करने पर बीमारी ज्‍यादा दिन तक नहीं रहती है । 2 लीटर पानी में 5 लौंग डालें ओर इसे अच्‍छे से उबाल लें । जब पानी आधा रह जाए तो इसे छानकर थोड़ा – थोड़ा कर पीते जाएं । ये आपको काफी राहत पहुंचाएगा ।
आम का पन्‍ना – गर्मियों में टाइफाइड से पीडि़त हो जाए तो आम का पना पीएं । ये आपको तरोताजा रखेगा और बुखार को भी ठीक रखेगा । तुलसी की चाय पीने से भी आराम मिलता है ।

ये भी है फायदेमंद
टायफाइड में तुलसी और सूरजमुखी के पत्तों का रस पीने से भी फायदा होता है । करीब तीन दिन तक सुबह-सुबह इसका प्रयोग करें और फायदा उठाएं । इसके अलावा टायफाइड में छाछ पीना बहुत फायदेमंद रहता है ।  छाछ में 15 मिली धनिए की पत्तियों का रस मिलाएं ओर रोजाना दिन में दो बार इसे अगले 15 दिनों तक पीएं । अदरक का रस और शहद मिलाकर पीने से भी टायफायड में आराम मिलता है ।