फिटकरी (Alum) के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ, ये इनफेक्‍शन को चुटकियों में दूर करती है

फिटकरी (Alum) का प्रयोग कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट बनाने में किया जाता रहा है । इसका इस्‍तेमाल इन तरीकों से किया जाए तो ये इनफेक्‍शन से लेकर डैंड्रफ में भी आपको आराम देता है ।

New Delhi, Mar 07 : 90 के दशक के बच्‍चों ने अपने दादाजी के शेविंग किट में फिटकरी जरूर देखी होगी । या फिर किचन में किसी कटोरी में सफेद रंग का ये क्रिस्‍टल जैसा पदार्थ जरूर देखा होगा । दरअसल फिटकरी का प्रयोग बहुत पहले से किया जाता रहा है । ये त्‍वचा की कई प्रॉब्‍लम का समाधान है । इसका इस्‍तेमाल ब्‍यूटी से जुड़े कई प्रोडक्‍ट बनाने में किया जाता है । एंटी ऑक्‍सीडेंट से भरपूर फिटकरी (Alum) दो तरह की पाई जाती है । लाल और सफेद, घरों में ज्‍यादातर सफेद फिटकरी का ही इस्तेमाल किया जाता है ।

ब्‍यूटी से जुड़ी प्रॉब्‍लम दूर करती है
आपकी त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं को फिटकरी आसानी से दूर करती है । इसमें मौजूद खास गुण स्किन रिलेटेड प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करते हैं । ये त्‍वचा के दाग-धब्‍बों पर असरदार है साथ ही इनफेक्‍शन को भी जड़ से मिटाती है । आगे जानिए आप किस तरह से इसका प्रयोग कर सकते हैं और किस तरह इसका लाभ अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में उठा सकते हैं ।

कटने या चोट लग जाने पर
अगर आपको कोई चोट लग गई हो या फिर कोई ऐसा घाव हो गया हो जिसमें से लगातार खून बह रहा हो तो फिटकरी के पानी से घाव को धो लें । इससे खून का बहना बंद हो जाएगा ।  फिटकरी के पानी की जगह आप फिटकरी को महीन पीसकर भी प्रयोग में ला सकते हैं । शेविंग के बाद फिटकरी को चेहरे पर लगाने से इनफेक्‍शन दूर होता है, साथ ही अगर गलती से कुछ कट गया है तो उसमें से खून बहना बंद हो जाता है ।

रिंकल्‍स पर असरदार
क्‍या आप जानती है आपकी महंगी एंटी रिंकल क्रीम भी फिटकरी के असर के आगे बेकार हैं । अगर आपके चेहरे पर भी झुर्रियां आ गई हैं तो फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा ।  आप चाहें तो फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथों से मलें और कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें । इसके अलावा इसके पाउडर का भी प्रयोग कर सकती हैं ।

बदबू दूर करे
अगर आपको बहुत पसीना आता है और आपसे इसकी बदबू भी आती है तो फिटकरी आपके लिए बहुत ही लाभदायक है । अंडरआमर्स में इसे लगाने से पसीने की बदबू नहीं आती है । इसके अलावा फिटकरी का पाउडर ले लें और नहाने से पहले इसे पानी में डाल दें । अब इस पानी से नहाएंगे तो आपकी पसीने की समस्‍या ही दूर हो जाएगी ।

दांतों की प्रॉब्‍लम में मददगार
फिटकरी एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है । दांत में दर्द हो या मुंह की बदबू इन समस्‍याओं में फिटकरी आपके बहुत काम आती है । ये एक नेचुरल माउथवॉश है । दांत में दर्द हो रहा हो तो फिटकरी के पानी से गार्गल करना फायदेमंद रहता है । ऐसा नियमित रूप से करेंगे तो मुंह की सारी समस्‍याएं दूर हो जाएंगी और मुह से बदबू भी नहीं आएगी ।

अस्‍थमा में लाभदायक
अस्‍थमा जैसी गंभीर बीमारी के इलाज में भी फिटकरी का प्रयोग किया जाता है । फिटकरी के चूर्ण को शहद के साथ चाटने से लाभ मिलता है । इसे खाने से खांसी में भी आराम मिलता है  ।ये जमे हुए कफ को बाहर निकालने में लाभदायक है । फिटकरी गले में खराश, इनफेक्‍शन आदि को दूर करती है । इसका प्रयोग पुराने समय से किया जाता रहा है ।

डैंड्रफ और जुंओं पर असरदार
बच्‍चों के सिर में जुएं पड़ने की समस्‍या आम है । अगर आप इनसे घरेलु तरीके से निपटना चाहते हैं तो फिटकरी के पानी से सिर धो लें । ऐसा करना आपके लिए लाभदायक रहेगा । इसके अलावा एंटी-बैक्टीरियल गुण के चलते सिर में हो रही डैंड्रफ भी खत्‍म हो जाती है । ये हेयर इनफेक्‍शन से जुड़ी प्रॉब्‍लम को ठीक कर देता है । सिर की सारी गंदगी को दूर करता है ।

यूरीन इंफेक्शन
यूरीन इनफेक्‍शन होने का सबसे बड़ा कारण प्राइवेट पार्ट्स की सफाई ना होना है । फिटकरी के पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करने से इनफेक्‍शन दूर होता है । प्राइवेट पार्ट में नियमित रूप से फिटकरी लगाने से आपको किसी भी तरह का इनफेक्‍शन होने की संभावना काफी कम हो जाती है । ये पानी में घुलनशील अशुद्धि को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल की जाती है ।
https://www.youtube.com/watch?v=PpDKOR3O_3o