चमत्‍कारी है ये पौधा, सांप के जहर को भी 5 मिनट में कर देता है बेअसर, इस्तेमाल करना बेहद आसान

सांप काट ले तो आदमी डर से ही मर जाता है, साप के विष से निपटने के लिए एक जादुई पौधे की खोज की गई है । इस पौधे को इस्‍तेमाल करना बेहद आसान है, आप भी जानिए ।

New Delhi, Sep 26 : बारिश के मौसम में कई इलाकों में सांप दिखने की घटनाएं सुनाई देती हैं । सांप, ये नाम सुनते ही शरीर में एक सिहरन सी पैदा होने लगती है । दरअसल सभी सांप जहरीले हों ये जरूरी नहीं है । लेकिन विषैले सांप काट दें तो फिर बचना भी मुश्किल है । सांप के जहर से बचाव करने के लिए एक पौधे के बारे में आपको आगे बताया जा रहा है । इस पौधे का इस्‍तेमाल कर आप आप समय रहते सांप के जहर से बच सकते हैं । आयुर्वेद में इसके प्रयोग से 5 मिनट में जहर उतरने का दावा किया गया है ।

ककोड़ा का पौधा
सांप के जहर को 5 मिनट में बेअसर करने वाले इस पौधे का नाम ककोड़ा है। इस पौधे को कंटोला और कट्रोल नाम से भी जाना जाता है । येपौधा गर्म जहों पर पाया जाता है खास तौर पर ऐसी जगहें जिनमें नमी पाई जाती है और वो गर्माहट से भी भरपूर होती है । बाड़ों के इलाके में ये पौधा आसानी से नजर आ जाता है ।

सब्‍जी भी बनाई जाती है
ककोड़ा जंगली पौधा है । लेकिन जिन इलाकों में ये पाया जाता है उन इलाकों में इसकी सब्‍जी भी बनाई जाती है । कई घरों में लोग इस पर लगने वाले फलें की सब्‍जी भी बनाते हें । ये स्‍वाद में अच्‍छी होती है साथ ही सेहत के लिए भी फज्ञयदेमंद मानी गई है । ककोड़ा के पौधे में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं । जिसकी वजह से लोग इसे चमत्‍कारी और जादुई पौधा भी कहते हैं ।

सांप का जहर खत्‍म करता है ककोड़ा
माना जाता है कि इस पौधे में किसी भी तरह के जहर को खतम करने की क्षमता होती है । सांप का जहर उतारने में इस पौधे का प्रयोग कई बरसों से होता आ रहा है । इसका प्रयोग दवाई बनाने में भी किया जाता है । दावा है कि इसके प्रयोग से कुछ ही मिनटों में सांप का जहर उतर जाता है । इसका प्रयोग करना बेहद आसान है और इसका निर्माण करना भी बहुत आसान है ।

ऐसे बनाएं ककोड़े से दवा
इस पौधे को जड़ से उखाड़ लें । ककोड़े की जउ़ को पौधे से अलग कर लें । इसके बाद जड़ को धूप में कम से कम दो दिन तक सुखाएं । अब इस जड़ का अलग रख लें और कूटकर इस जड़ का पाउडर बनाएं । पाउडर को छानकर रख लें और इस्‍तेमाल में लाए । सांप के काटने पर ककोड़े की जड़ से बने पाउडर को एक दूध में मिलाकर पिला दें । एक गिलास दूध में आधा चममच पाउडर काफी होगा । 5 मिनट में ही सारा जहर उतर जाएगा । ये प्रयोग आयुवेर्दिक रूप से 100 फीसदी असर करता है ।