नींद में क्यों चलने लगते हैं लोग ? ये बीमारी आपको भी हो सकती है

नींद में चलने की बीमारी का रहस्‍य क्‍या है, ऐसा क्‍या होता है कि व्‍यक्ति गहरी नींद में चलने लगता है और सुबह होने पर उसे ये सब याद तक नहीं रहता । क्‍या है इस बीमारी का कारण, आगे जानिए ।

New Delhi, Jul 12 : बच्‍चों से लेकर बड़ों तक, कई लोगों को नींद में चलने की बीमारी हो जाती है । लेकिन इस बीमारी की वजह क्‍या है । नींद में चलने की ये बीमारी क्‍या बड़ी समस्‍या है, क्‍या ऐसा होने पर इसे इग्‍नोर करना मुश्किल खड़ी कर सकता है । जी हां, इस बीमारी के बारे में आपके लिए जानना बहुत जरूरी है । क्‍योंकि आज की लाइफस्‍टाइल भी इस प्रॉब्‍लम की वजह हो सकती है । आगे जानिए क्‍या है नींद में चलने की वो वजहें जो किसी को भी परेशान कर सकती हैं ।

कैमिकल का है असर
दरअसल, हमारे दिमाग में दो तरह के कैमिकल काम करते हैं । एक जब हम सोते हैं तब और दूसरा जब हम उठे रहते हैं  तब । ये जब ठीक तरह से काम करें तो हमें अच्‍छी और गहरी नींद आती है । संतुलन बना रहता है तो उस नींद का एहसास भी होता है । लेकिन इन कैमिकल्‍स में असंतुलन होते ही समस्‍या बढ़ने लगती है । इनमें से कोई भी एक कैमिकल डिस्टर्ब हो जाता है तो लोग नींद में चलने लगते हैं । यानी हमारा सोता हुआ शरीर एक्टिव हो जाता है ।

याद्दाश्‍त नहीं करती काम
डॉक्‍टर्स के मुताबिक नींद में चलने वाले लोग गहरी नींद और ‘नॉन रैपिड आई मूवमेंट’ (NREM) की अवस्था में चलते हैं । यानी उस अवस्‍था में ना तो उन्‍हें कुछ याद रहता है और ना ही वो कुछ महसूस कर पाते हैं । सुबह होते ही वो सब कुछ भूल जाते हैं । सुबह उठने पर हमें ये तक याद नहीं रहता कि नींद में हुआ क्‍या ।

बच्‍चे होते हैं इस परेशानी के शिकार
नींद में चलने की आदत ज्यादातर बच्चों में होती है,  बच्चों के शरीर में GABA नाम का कैमिकल मौजूद होता है । यहीSleep कैमिकल बच्‍चों को नींद का एहसास कराता है । कुछ बच्चों के शरीर में ये कैमिकल कम  बनता हैं, जिस वजह से उन्‍हें नींद में चलने की प्रॉब्‍लम हो सकती है ।

नींद की कमी
अकसर नींद में कमी के कारण बड़े भी रात को उठकर चलने लगते हैं । तनाव, थकावट और ज्यादा कैफिन का सेवनइसकी वजहें हो सकते हैं । इसके साथ ही सोने के अभाव, मानसिक तनाव, अल्कोहल, डिप्रेशन और किसी बात पर ज्यादा चिंता होने के कारण भी कुछ लोग नींद में चलने लगते हैं । अगर आप या आपको कोई नजदीकी इस समस्‍या से जूझ रहा है तो इसका कारण जरूर जानने की कोशिश करें ।

नींद पूरी करें और सावधानी बरतें
डॉक्‍टर्स के मुताबिक आप अपने सोने का एक समय तय कर लें । पूरे 8 घंटे की नींद लें । अल्कोहल और कैफिन का सेवन कम से कम कर दें । लेकिन ये सब के बाद भी आपकी नींद में चलने की आदत बनी रही तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें । हो सकता है आपको चिकित्‍सीय मदद की जरूर हो ।