अखरोट और शहद से होगा आपका थायरॉयड छूमंतर, एक बार आजमाकर जरूर देखें

थायरॉयड एक हार्मोनल गड़बड़ी के कारण होता है । इसका असंतुलन हमारी जीवनशैली पर प्रभाव डालता है । इस बीमारी में हमें रोज एक दवा लेने की जरूरत पड़ती है । लेकिन अगर आप ये घरेलु नुस्‍खा अपनाएं तो आपको रोज वो एक पिल लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी ।

New Delhi, Jul 31 : थायराइड ग्‍लांड में होने वाले असंतुलन को ठीक रखने के लिए एक घरेलु उपाय आगे बताया जा रहा है । ये थायरॉयड की संभावनाओं से बचाएगा और अगर आपको थायरॉयड की प्रॉब्‍लम पहले से है तो उसे सामान्‍य करने में भी आपकी मदद करेगा । थायराइड, एंडोक्राइन ग्‍लैंड्स में से एक होती है जो हार्मोन का उत्पादन करता है । इसमें असंतुलन होने पर शरीर में कई दूसरे प्रकार के विकार आने शुरू हो जाते हैं ।

थायरॉयड की समस्‍या
थायरॉयड ग्‍लैंड में समस्‍या कई प्रकार से हमें प्रभावित करती है । इस हार्मोन में असंतुलन पैदा होने पर हाइपोथायरायडिज्म, घेंघा रोग, हाइपरथायरायडिज्म, थायराइडिसिटिस, थायराइड कैंसर और थायराइड में गांठ तक की समस्‍या हो सकती है । कुछ लक्षण है जिनके जरिए आप इस प्रॉब्‍लम को समझ सकते हैं । आगे बताए जा रहे हैं वो लक्षण जिन्‍हें आपको इग्‍नोर नहीं करना चाहिए ।

थायरॉयड के लक्षण
इसके अलावा कुछ ऐसे सामान्य संकेत हैं जिन पर ध्यान देने से आपको पता चल सकता है कि आपको थायराइड की बीमारी है। जैसे – थकान, चिंता और घबराहट, यौन इच्छाओं की कमी, सूखी त्वचा, बालों का झड़ना, भूख कम लगना, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द आदि स्थितियां हैं । इसके साथ ही उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल, अनियमित मासिक धर्म और पलभर में सर्दी-गर्मी लगना।

अखरोट है फायदेमंद
सूखे मेवों का सेवन थायरॉयड में बेहद फज्ञयदेमंद है । अखरोट में बड़ी मात्रा में सेलेनियम तत्व पाया जाता है, ये एक ट्रेस तत्व है जो थायराइड की गतिविधि में खलल डालता है और हार्मोन को सही तरह से बांटता है । सेलेनियम का निम्न स्तर होना आयोडीन की कमी से जुड़ा हुआ है । जो हाइपोथायरायडिज्म का कारण बन सकता है । इसके साथ ही मेवों में आवश्यक फैटी एसिड भी होता है, जो थायराइड ग्रंथि को सूजन से बचाता है।

शहद भी है फायदेमंद
शहद के पौष्टिक तत्‍वों से हम भति भांति परिचित हैं । ये एंज़ाइम, खनिजों, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है । कार्बनिक शहद में प्राकृतिक रूप से शर्करा होती है, जो कोशिकाओं के लिये ऊर्जा का एक अहम स्रोत है । यह शरीर को डिटॉक्‍सीफाई करता है और थायरॉयड से जुड़ी समस्‍या नहीं होने देता । इसमें ओमेगा 6 फैटी एसिड की उच्च मात्रा भी होती है ।

अखरोट और शहद 
40 अखरोट और 3 कप प्राकृतिक शहद लें । अखरोट के छोटे-छोटे टुकड़े करें  इसके बाद इन्हें शहद के साथ एक कांच के जार में रख दें । आप सेलेनियम युक्‍त अन्‍य मेवों को भी इसमें डाल सकते हैं । अब जार को हिलाएं ताकि मेवे और शहद आपस में अच्‍छे से मिल जाएं । जार को एयरटाइट रखें ताकि हवा अंदर न जा पाए । इसे 7 से 10 दिन तक ठंडी जगह पर और सूर्य की रोशनी से बचाकर रखें ।

ऐसे करें सेवन
अखरोट और शहद का ये मिश्रण आपके लिए बहुत ही हैल्‍दी रहेगा । इसका सेवन करने का तरीका भी आसान है । नाश्ते से पहले शहद और अखरोट के मिश्रण के दो चम्मच का सेवन करें । आप इसे रात में भी एक बार ले सकते हैं । अपनी डेली लाइफ में इस मिश्रण को शामिल करें । आपको इसके नतीजे जल्‍द देखने को मिलेंगे ।
https://www.youtube.com/watch?v=EE7fZTdtXYQ