फिर दे दी है डेंगू ने दस्‍तक, संभलकर, इस बार इनका शिकार आपका घर तो नहीं

डेंगू के मच्‍छर फिर से डंक लिए घूम रहे हें, अपने ओर अपने परिवार को इस जानलेवा आफत से कैसे बचाएं आगे जानिए । सतर्क रहिए और स्‍वस्‍थ भी रहिए ।

New Delhi, Apr 18 : देश की राजधानी दिल्‍ली में डेंगू के अब तक 12 मामले सामने आ चुके हैं । इनमें से दो इसी महीने सामने आए हैं । 13 जनवरी के बाद अब तक सामने आए इन मामलों में मरीजों की हालत स्थिर है । पिछले साल राजधानी में मरने वालों की संख्‍या 10 थी । दिल्‍ली के कई इलाकों में मच्‍छरों का आतंक फैला हुआ है, खासतौर से पूर्वी दिल्‍ली के इलाके मच्‍छरों से पटे पड़े हैं । ऐसे में, आपको बहुत ज्‍यादा सावधानी की जरूरत है । डेंगू की बीमारी तब ज्‍यादा परेशान करती है जब आप इसमें लापरवाही बरतते हैं।

डेंगू का मच्‍छर
डेंगू के मच्‍छर दिन में काटते हैं, इसलिए आप अपने बच्‍चों को स्‍कूल ऑवर्स में पूरी स्‍लीव्‍स के कपड़े पहनाकर भेजें । ये मच्‍छर आपके घुटनों तक ही उड़ान भर पाते हैं, इसीलिए ध्‍यान रखें । घर में मॉस्किटो रेप्‍लेंट क्रीम लगाकर रहें । इसके अलावा दूसरे लिक्विड का प्रयोग भी करें । रात को सोते हुए मच्‍छरदानी का प्रयोग करें । इसके अलावा आगे जानिए वो कौन से लक्षण हैं जिन्‍हें आपको इग्‍नोर नहीं करना चाहिए ।

डेंगू के लक्षण
डेंगू का सबसे शुरुआती लक्षण है तेज बुखार और सिरदर्द । ये स्थिति दो से तीन घंटे तक बनी रहे तो आपको डॉक्‍टर से जरूर मिलना चाहिए । इसके अलावा उल्‍टी आना डेंगू के लक्षणों में से एक है । मुंह का स्‍वाद एकदम से बदल जाना ये भी डेंगू होने का लक्षण हैं । ऐसा कुछ भी हो रहा हो तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें । अपने लक्षण ठीक तरह से बताए और डॉक्‍टर के परामर्श के अनुसार काम करें ।

डेंगू का उपचार
समय रहते डेंगू का पता चल जाए तो इसका इलाज संभव है । डॉक्‍टर आपका सबसे पहले एक टेस्‍ट करवाने को कहते हैं, जिससे पता चल जाए कि आपके ब्‍लड में डेंगू वायरस ने हमला किया है कि नहीं । ब्‍लड काउंट कम होने लगें तो ये खतरे का संकेत हैं, इस बीमारी के होने के बाद आपको रोजाना  खून की जांच करवानी होती है । इसी से पता चलता है कि आपकी स्थिति कैसी है ।

दवाएं और उपाचार
इसमें कोई खास दवा नहीं दी जाती । बुखार हो तो बस उसकी दवाई खाने को दी जाती है । इसके अलावा आपको खान पान में बहुत एहतियात की जरूरत होती है । इस बीमारी में मुंह का स्‍वाद बिगड़ जाने और इम्‍यूनिटी एकदम वीक हो जाने के चलते आप वैसे भी कुछ खास नहीं खा पाते हैं । बस ध्‍यान रहे आप भरपूर मात्रा में लिक्विड का सेवन करें ।

ऐसी रखें डायट
डेंगू होने पर दिनभर के कम से कम 4 लीटर इलेक्‍ट्रॉल पीएं । एक नारियल पानी पीएं पूरा । इसके अलावा चाय अगर आप पी पा रहे हैं तो जरूर पीएं । इसके अलावा इस समस्‍या में बकरी का दूध बहुत ही लाभकारी माना गया है । पपीते के पत्‍तों का रस और गिलोय की गोलियां या स्‍वरस जो आपको ठीक लगे उसका सेवन करें । इसके साथ ही मौसमी और कीवी के फल का सेवन करें । इतना कुछ अगर आप कर लेते हैं तो मजाल है कि डेंगू आपका बाल भी बांका कर पाए ।