दुबले-पतले लोग अब नहीं होंगे शर्मिंदा, वेट बढ़ाने के लिए इस नुस्‍खे को आजमाएं

वजन कम होना, वेट बढ़ा हुआ होने जितना ही खतरनाक है । अगर आपका वजन जरूरत से ज्‍यादा कम है तो आपको ये उपाय अपनाने चाहिए साथ ही डॉक्‍टर से सलाह भी जरूर लेनी चाहिए ।

New Delhi, Jan 11 : आजकल की लाइफस्‍टाइल में मोटापा एक रोग की तरह फैल रहा है । लोग अपने बढ़े हुए वेट को घटाने के लिए जहां घंटों मेहनत करते हैं वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो एकदम दुबले पतले हैं और अपने कम वेट से परेशान हैं । ऐसे लोगों का वजन कुछ भी करने से बढ़ता ही नहीं है । कई बार इसकी वजह जेनेटिक्‍स होते हैं लेकिन अकसर ऐसा तब भी होता है जब आप सही प्रकार से आहार ना ले रहे हों तो । वजन घटाने की ही तरह बाजार में वजन बढ़ाने के लिए भी कई तरह के सप्‍लीमेंट्स मिलते हैं , लेकिन इन पर भरोसा करने से बेहतर है एक बार नैचुरल तरीके भी आजमाए जाएं ।

भरपूर नींद
अगर आप अनिद्रा के शिकार हैं तो आपका वेट बढ़ना नामुमकिन हैं । जो लोग ठीक प्रकार से सो नहीं पाते उनका मेटाबॉलिज्‍म गड़बड़ रहताSleep3 है, साथ ही शरीर के दूसरे अंग भी सही प्रकार से काम नहीं करते । रात में भरपूर नींद लेनी बहुत जरूरी है । सोते समय अपने आसपास से सारे इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट्स को दूर कर दें । सोने से पहले एक गिलास गरम दूध गुड़ के साथ खा लें । आपको चैन की नींद आएगी ।

सोयाबीन
प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन का सेवन करना शुरू करें । सोयाबीन में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में सहायक होता है । इसका सेवन व्‍यकित को सेहतमंद बनाता है और कमजोरी को दूर कर एनर्जी देता है ।
एक्सरसाइज – वेट घटाने के लिए एक्‍सरसाइज जरूरी है उसी तरह वजन बढ़ाने के लिए भी सही तरह की एक्‍सरसाइज करनी जरूरी है । ये आपके शरीर के मेटाबॉलिजम को ठीक रखती है और आप जो भी खाते हैं उसे अच्‍छे से पचाते हैं ।

रेड मीट का सेवन करें
प्रोटीन के एक और सोर्स मांस का सेवन करें । रेड मीट में भरपूर मात्रा में फैट होता है, हफ्ते में 3 दिन रेड मीट का सेवन करें । ये वजन बढ़ानेRed Meat के लिए दमदार नुस्‍खा है ।
दही, घी, दूध का सेवन
अपनी डायट में दूध,दही, घी की मात्रा बढ़ा दें । चावल, काला चना और गेंहू की मात्रा को भी बढ़ा दें । सभी तरह के डेयरी प्रोडक्‍ट भोजन के जरूरी अंग हैं, वेट बढ़ाने के लिए इन सभी का सेवन करना आवश्‍यक हैं ।

चबा-चबाकर खाएं खाना
खाने में जल्‍दबाजी अच्‍छी नहीं हे, खाने को पूरी तरह से चबाकर खाएं । इसका स्‍वाद और पोषण दोनों शरीर को मिलना आवश्‍यक है । आराम से खाना खाने से खाना पचाने के लिए बनने वाली लार ज्‍यादा बनती है जिससे डायजेशन सही तरीके से होता है । खाना हमेशा शांति भरे वातावरण में खाएं । टीवी चलाकर खाना खाने की आदत को छोड़ दें । जो भी खाएं वो साफ-सुथरा हो और सेहतमंद हो ।

पानी ज्‍यादा ना पीएं
खाना खाने के दौरान पानी पीने की आदत अच्‍छी है लेकिन उससे पहले पानी पीना आपके लिए नुकसानदेह साबित होता है । पानी से पेट भरने के कारण आप जरूरत के अनुसार खाना नहीं खा पाते और पेट भूखा रह जाता है । सर्दियों के मौसम में गुनगुना पानी पीना फायदेमंद रहता । खाने के बाद कुछ मीठा जरूर खाएं, वेट बढ़ाने का ये बेजोड़ नुस्‍खा है ।

इन वजहों से नहीं बढ़ता वजन
कई बार वजन ना बढ़ने की वजह कोई बीमारी भी हो सकती है । ऐसी ही एक बीमारी हे इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, ये आंतों से जुड़ी एक बीमारीweight-loss है जिसकी वजह से पेट में भी प्रॉब्‍लम बनी रहती है । इस परेशानी में पेट में तेज दर्द रहता है, गैस बनती है । खाना खाने का मन नहीं करता । इस बीमारी में खाने के पोषक तत्‍व शरीर में अब्‍जॉर्ब नहीं होते और वेट नहीं बढ़ता ।

कम खाना
हमारे शरीर की ग्रोथ हमारे खाने पर निर्भर करती है । हर शरीर की भोजन की जरूरत भी अलग अलग-अलग होती है । डायट एक्‍सपर्ट से मिलकर अपने वजन के अनुसार डायट चार्ट बनवाएं और नियम से समय से भोजन लें । संतुलित आहार ही संतुलित वेट के लिए आवश्‍यक है । भोजन में कुछ भी ऐसा ना खाएं जो आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं ।

पोषण यानी न्‍यूट्रीशन की कमी
आप अपनी तरफ से बढि़या भोजन कर रहे हैं, पेट भरकर खा रहे हैं । दूध, दही से लेकर मीठा-नमकीन तक सब आपके भोजन में शामिल है । लेकिन फिर भी आपका वेट नहीं बढ़ रहा है तो आपके भोजन में सही पोषक तत्‍वों की कमी है । खाने में आयरन, विटामिन और सभी जरूरी मिनरल्‍स के साथ फैट्स भी सही मात्रा में होना चाहिए । वेट बढ़ाने के लिए लें हैल्‍दी डायट और लाइफस्‍टाइल सुधारें ।