हाई ग्रेड कैंसर से जूझ रही हैं सोनाली बेन्‍द्रे, जानिए ये कब और कैसे होता है, क्‍या है इसकी वजह

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस सोनाली बेन्‍द्रे न्‍यूयॉर्क में हाई ग्रेड कैंसर का इलाज करवा रही हैं । क्‍या होता है ये हाई ग्रेड कैंसर और कैसे लोगों को अपनी चपेट में लेता है, आगे जानिए इसके बारे में सब कुछ ।

New Delhi, Jul 05 : भारत में जीवनशैली जिस तरह से बदलती जा रही है उसी तरह से यहां बीमारों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है । दिल के मरीज तो यहां पहले से ही दुनिया में सबसे ज्‍यादा थे अब दूसरी कई बीमारियों के मरीज भी बढ़ते जा रहे हैं । कैंसर के मरीजों की संख्‍या भी भारत में कम नहीं है । बिगड़ा हुआ खानपान, प्रदूषण हर 5 में से 3 लोगों को बीमार बना रहा है । ऐसी ही एक बीमारी है कैंसर जो अलग-अलग रूपों में इंसान को मौत के मुंह में ले जाती है ।

कई प्रकार के होते हैं कैंसर
कैंसर मतलब एक ऐसा फोड़ा जो अब शरीर में नासूर बन गया है । वो धीरे-धीरे रिस रिसकर अपना इनफेक्‍शन पूरी जगह फैला रहा है । ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, लंग्स कैंसर, ब्लड कैंसर, मुंह का कैंसर, गले का कैंसर, कानों का कैंसर, गर्भाशय का कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, अमाशय कैंसर, ब्रेन कैंसर के बारे में आपने सुना ही होगा और अब आप हाई ग्रेड कैंसर के बारे में सुन ही रहे होंगे । ये कैंसर दूसरे कैंसर के प्रकारों की तरह ही है ।

क्या होता है हाई ग्रेड कैंसर ?
हाई ग्रेड कैंसर व्‍यक्ति को तब होता है जब इसके सेल्स बहुत तेजी से शरीर में फैलने लग जाते हैं । जब शरीर में लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं का संतुलन बिगड़ने लगता है,तब ये कैंसर होता है । हाई ग्रेड कैंसर को ही मेटेस्टिक कैंसर भी कहा जाता है । इस कैंसर की 4 स्टेज होती है । अगर इसे पहले ही जांच में पकड़ लिया गया तो रोगी को बचाने की संभावना शत प्रतिशत रहती है । लेकिन देरी होने पर मुश्किलें बढ़ती जाती हैं ।

ऐसे फैलता है ये कैंसर
हाई ग्रेड कैंसर में शरीर में सबसे पहले ट्यूमर बनने लगता है । दूसरी स्टेज में ये ट्यूमर बड़ा होता है । तीसरी स्टेज तक आते-आते ये ट्यमूर टूट जाता है जो खून के सहारे पूरे शरीर में फैल जाता है और फिर हड्डियों को अपना शिकार बनाता है । इसके बाद ये कैंसर फेफड़ों, लिवर, दिमाग तक फैलता है और शरीर के दूसरे अंगों को भी अपनी चपेट में लेने लगता है । इसका इलाज समय पर होना बहुत जरूरी है ।

हाई ग्रेड कैंसर के मुख्य लक्षण
कोई भी बीमारी बड़ी होने से पहले छोटे-छोटे संकेत देती है । इन्‍हें इग्‍नोर करने पर ही स्थिति और गंभीर होने लगती है । हाई ग्रेड कैंसर होने के लक्षण इस प्रकार है । हड्डियों में दर्द महसूस होना । खांसी के दौरान खून आना । शरीर में नीले दाग पड़ना । पेशाब और शौच के समय खून आना । मल मूत्र पर नियंत्रण नहीं रहना । गले में कोई गांठ महसूस होना, इम्‍यूनिटी का कमजोर होना ।