सफेद हो रहे हैं बाल, परेशान ना हो ये 4 नैचुरल तरीके अपनाएं, सफेद बाल काले हो जाएंगे

आजकल सफेद बालों की प्रॉब्‍लम बढ़ती ही जा रही है, अगर आपकी उम्र अभी 30 भी नहीं हुई है और सफेदी छाने लगी हैं तो नीचे बताए जा रहे प्राकृतिक उपायों को आजमाना ना भूलें ।

New Delhi, Jul 21: आधुनिक जीवनशैली के चलते हमारे खानपान से लेकर हमारी दिनचर्या तक सभी में बदलाव आया है । ना हम समय पर खाते हें और ना ही समय पर सो पाते हैं । ऐसे में मानसिक रूप से तनाव होना, थकान होना लाजमी है । ऊपर से प्रदूषण का असर, ये सभी परिस्थितियां बालों की सफेदी का कारण बनती हैं । इसके अलावा प्रोटीन की कमी भी आपके बालों को सफेद कर सकती है । आगे जानें इससे आप कैसे बच सकते हैं ।

कच्‍चा पपीता
कच्‍चे पपीते को पीसकर उसका पेस्‍ट बालों में जड़ से लगाएं । हफ्ते में कम से कम 3 बार इस प्रयोग को दोहराएं । करीब 15 से 20 मिनट तक इसे पेस्‍ट को बालों में लगा रहने दें । अब इस पेस्‍ट को सूखने दें । सूखने पर ठंडे पानी से धो दें । बालों में डैंड्रफ कम होने लगेगी साथ ही सफेद बाल भी काले होने शुरू हो जाएंगे ।

प्‍याज का रस, रामबाण
कच्‍चे प्‍याज का रस निकालें और इस प्‍याज को बालों की जड़ों में 5 से 10 मिनट तक लगे रहने दें । सूखने पर धो लें । बालों का प्राकृतिक कालापन बढ़ेगा साथ ही बालों की ग्रोथ भी होनी शुरू हो जाएगी । ये बालों की अन्‍य परेशानियों को भी दूर करता है । हरे प्‍याज का मिक्‍सी में पीसकर बालों में लगाने से बालों को लाभ मिलता है  । ये बालों को काला करता है ।

अदरक और शहद का मेल
बालों को जड़ों से काला करना है तो इंतजार ना करें और ये उपाय अपनाएं । अदरक को कद्दूकस करें और इसमें शद मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं । आधे घंटे तक अदरक के रस को स्‍कैलप के अंदर तक जाने दें । ये आपके बालों को काला करता है और बालों ये ड्रैंड्रफ को भी मिटाता है ।  इसके अलावा आम के पत्‍तों को पीसकर सिर में अच्‍छे से लगाने से बाल नैचुरली काले हो जाते हैं ।

नैचुरल बरगंडी कलर
अगर आप बालों का बरगंडी कलर नैचुरल रूप से पाना चाहते हैं तो हिना में चुकुंदर का रस मिलाकर बालों में लगाना शुरू कर दीजिए । एक से दो महीनों में आपके बालों का रंग बरगंडी हो जाएगा । बाल चमकदार हो जाएंगे । बालों में आंवले का पेस्‍ट लगाना शूरू कर दीजिए ये आपके बालों के लिए सबसे ज्‍यादा पोषण युक्‍त फल है । इसे खाने के भी फायदे हैं और लगाने के भी ।