शराब पीते ही एक घंटे में शरीर पर ऐसे होता है असर

alcohol1

शराब पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक है, ये आप जानते हुए भी इसका सेवन कर रहे हैं तो आगे पढ़ें कि ये आपके शरीर के हिस्‍सों को किस तरह से डैमेज करती है ।

New Delhi, Apr 12 : क्‍या आप जानते हैं जिस शराब को आप अपनी तन्‍हाईयों का सच्‍चा साथ मानते हैं वो आपके शरीर पर क्‍या असर डाल रही है । आगे जरा गौर से पढि़एगा । क्‍योंकि आज तक आपने सिर्फ ये पढ़ा है कि शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है, क्‍यों है ये आप नहीं जानते हैं । शराब किस तरह से आपके शरीर के हर एक हिस्‍से को नुकसान पहुंचाती हे ये आप नहीं जानते हैं । आपके गले से उतरकर ये आपके शरीर में बहने वाले खून में मिलकर किस तरह बॉडी के दूसरे हिस्‍सों को प्रभावित करती है, आज आप ये जानिए और इस बुरी चीज से दूर रहें ।

शराब से इसलिए होता है नशा
एल्‍कॉहल पीते ही हमारे शरीर में डोपामाइन नाम का एक हार्मोन रिलीज होने लगता है । इस हार्मोन का असर हमारे ब्‍लड सर्कुलेशन पर पड़ता है । रक्‍त का संचार तेजी से होने लगता है जिससे बीपी बढ़ने लगता है । हमारे दिल की धड़कन भी तेज हो जाती है । एक तरफ जहां बीपी बढ़ता है वहीं ब्‍लड शुगर का लेवल कम होने लगता है । एल्‍कॉहल पीते ही आंखों के आगे धुंधला छाने लगता है, फोकस भी कम होने लगता है ।

बढ़ता है स्‍ट्रेस
जब शराब शरीर में अधिक मात्रा में हो जाए तो कॉर्टिसोल नाम का एक हार्मोन रिलीज होने लगता है । ये हार्मोन बॉडी में स्‍ट्रेस लेवल को बढ़ानेdrugs and alcohol लगता है । आपने शराबियों को ज्‍यादा नशे में रोते हुए देखा होगा, वो इसी कारण से है । अकसर एल्‍कॉहल पीकर आए आपने दोस्‍तों ने भी अपना दुखड़ा जमकर रोया होगा । ये इसी कारण होता है , क्‍योंकि आपकी बॉडी में तनाव का स्‍तर इतना बढ़ जाता है कि आप उसे संभल ही नहीं पाते हैं । अधिक एल्‍कॉहल पीने से ऐसा होता है ।

ब्रेन स्‍ट्रोक का खतरा
रिसर्च कहती है कि जो लोग अधिक शराब पीते हैं उन्‍हें ब्रेन स्‍ट्रोक का खतरा बना रहता है, इसके अलावा मैमोरी लॉस की संभावना भी रहती है । आंखों में धुंधलापन और आंखे लाल होना ये भी अधिक एल्‍कॉहल पीने की निशानियां हैं । एल्‍कॉहल दिमाग पर बहुत बुरा असर डालती है, कई बार व्‍यक्ति ये भी भूल जाता है कि उसने शराब के नशे में क्‍या- क्‍या किया है । ये आपके दिमाग की शक्तियों को ब्‍लॉक कर देती है ।

कैंसर की संभावना
इसके अलावा एल्‍कॉहल ज्‍यादा लेने से मुंह का कैंसर और गले का कैंसर होने की आशंका भी बढ़ जाती है । अधिक एल्‍कॉहल का सेवन गले से खून रिसाव का कारण बनता है, सांस लेने की प्रॉब्‍लम हो सकती है । बहुत अधिक मात्रा में जो लोग शराब पीते हैं उनमें इन बीमारियों के लक्षण काफी जल्‍दी उभरने लगते हैं । शराब को छोड़कर इन परेशानियों पर ध्‍यान दें और अपना इलाज जल्‍दी से जल्‍दी कराएं । इससे पहले कि ये लाइलाज हो जाए ।

लीवर पर बहुत बुरा असर
एलकॉहल लीवर पर बहुत बुरा असर डालती है, लीवर कमजोर होने के साथ उस पर फैट जमा होने की शिकायत हो सकती है । इनडायजेशन और एसिडिटी की प्रॉब्‍लम भी हो सकती है । एल्‍कॉहल का असर हमारी हड्डियों पर भी पड़ता है, ये बोन्‍स को कमजोर करती है । अधिक एल्‍कॉहलका सेवन हमारी मांसपेशियों को बेहद कमजोर कर सकता है ।