स्वास्थ्य

मानव शरीर के लिए क्‍यों जरूरी है कैल्शियम ? इसकी कमी हो जाए तो क्‍या हो सकता है ?

मानव शरीर के लिए आवश्‍यक मिनरल्‍स में से एक है कैल्शियम । इसकी कमी हो जाए तो मनुष्‍य को कई  बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है । आगे जानते हैं कैल्शियम से जुड़ी अहम जानकारी ।

New Delhi, Nov 15 : कैल्शियम की कम से होने वाली बीमारियों में सबसे पहले हमें याद आता है हड्डियों की समस्‍या । हम सभी जानते हैं कि मानव शरीर को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है । लेकिन इसकी कमी शरीर को सिर्फ हड्डी ही नहीं बल्कि कई दूसरे रोग भी दे सकती है । इन रोगों के चलते हमारा शरीर कमजोर हो सकता है, साथ ही समस्‍या गंभीर होने पर स्थिति काबू से बाहर भी हो सकती है । आगे जानिए कैल्श्यिम से जुड़ी कुछ और जरूरी जानकारियां ।

क्‍यों जरूरी है कैल्शियम
कैल्शियम मानव शरीर को मजबूत बनाए रखने वाले जरूरी मिनरल्‍स में से एक है । ये हमारी हड्डियों और दांतों के विकास में सहायक है । कैल्शियम तंत्रिका तंत्र और मांसपेशियों की क्रियाओं को नियंत्रित करता है । इसका 99 फीसदी हिस्‍सा हमारी हड्डियों और दांतों के रूप में शरीर में मौजूद होता । सिर्फ एक फीसदी हिस्‍सा मसल, ब्‍लड और शरीर के दूसरे हिस्‍सो में होता है ।

कैल्शियम की कमी से होने वाली बीमारियां
कैल्शियम की कमी से मानव शरीर में मांसपेशियों में दर्द, याद्दाश्‍त में कमी, कमर दर्द, जकड़न, नाखून का टूटना जैसी प्रॉब्‍लम हो सकती है । इसके साथ ही स्‍ट्रेस और नींद ना आना भी कैल्शिम कम होने की वजह से हो सकता है । इसके अलावा हाथ-पैरों को सुन्‍न होना, शरीर में झनझनाहट महसूस होना भी कैल्श्यिम की कमी के ही संकेत हैं । अपने खान-पान और जीवनशैली में कुछ बदलवा लाकर आप इस प्रॉब्‍लम को सुलझा सकते हैं ।

इन बीमारियों की बढ़ सकती है संभावना
कैल्शियम की कमी से होने वाले रोगों की लिस्ट लंबी है लेकिन मानव शरीर में अगर लंबे समय तक कैल्शियम की डेफिशिएंसी बनी रहे तो आपको कुछ गंभीर बीमरियों के होने का खतरा भी हो सकता है । कैल्शियम की कमी से ब्‍लड सकुर्लेशन सही तरीके से नहीं होता जिसके चलते ये हृदय के लिए सही नहीं होता । हार्ट अअैक के चांसेज बढ़ सकते हैं । इसके अलावा शरीर में इमयूनिटी भी कमजोर होती है और बार-बार सदी*जुकाम होने लगता है ।

ये हैं कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ  
मानव शरी को कैल्शियम आहार के जरिए मिलता है । जितना हो सके कैल्शियम युक्‍त चीजों का सेवन कीजिए । दूध, दही, मक्‍खन, हरी सब्जियां, गोभी, शलगम, संतरा, सोयाबीन इन सभी में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है । डेली रूटीन में इस तरह का खाना खाने से आपके शरीर के लिए आवश्‍यक कैल्शियम अपको मिलता रहेगा । इसके अलावा तिल, बादाम, राजमा, काबुली चने और सबुत अनाज में भी कैल्शियम भरपूर मात्रा में मिलता है ।

कैल्शियम और विटामिन डी का कनेक्‍शन
बॉडी में कैल्शियम का स्‍तर संतुलित रहे इसके लिए बहुत जरूरी है बॉडी में विटामिन डी का भी बने रहना । विटामिन डी शरीर के लिए खाने में से अधिक से अधिक कैल्शियम को एब्‍जॉर्ब करता है । इसलिए बहुत जरूरी है आप 15 से 20 मिनट अच्‍छी धूप लें । ये विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है । ध्‍यान रहे 10 से 4 बजे की  धूप में आपको डायरेक्‍ट सनलाइट के कॉन्‍टैक्‍ट में नहीं आना चाहिए, इस दौरान सूर्य से निकलने वाली किरणें आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं ।

मैग्‍नीशियम युक्‍त पदार्थों का सेवन
विटामिन डी की तरह मैग्‍नीशियम भी कैल्शियम के अवशोषण में सहायक होता है । खाने में मैग्‍नीशियम युक्‍त पदार्थों का सेवन करें क्‍योंकि अगर शरीर में मैग्‍नीशियम की कमी होगी तो कैल्शियम की कमी खुद ब खुद हो जाएगी । पालक, तिल, सरसों, खरबूजे के बीज, साबुत अनाज, हरी सेम, काजू आदि खाने से बॉडी में मैग्‍नीशियम की मात्रा बनी रहती है और शरीर में कोई कमी के चलते विकार पैदा नहीं होते ।

सोडियम और ड्रिंकिंग सोडा लेने से बचें
उन खाद्य पदार्थो का सेवन कम करें जो मानव शरीर में कैल्श्यिम का अवशोषण होने से रोकते हैं जिसमें सोडा युक्‍त पेय पदार्थ मौजूद हैं । इन्‍हें ज्यादा पीने से शरीर में फॉस्‍फेट का उतसर्जन होता है जिसके चलते हड्डियां कमजोर हो जाती है । बॉडी में कैल्शियम का स्‍तर सुंतलित रखना है तो सोडियम का लेवल कम करें  । ये शरीर में कैल्शियम का मूत्र द्वारा क्षय करता है । प्रोसेस्‍ड फूड का सेवन ना करें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago