इन 3 वजहों से अंडे फ्रिज में नहीं रखने चाहिए, सेहत के लिए खतरनाक

फ्रिज में अंडा रखने से आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं, अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो संभल जाइये।

New Delhi, Jan 07 : कई लोग अपने फ्रिज में काफी चीजों को स्टोर करके रखते हैं, हरी सब्जियां और डेयरी प्रोडक्ट्स बाहर रखने से खराब हो जाते हैं, इसलिये इन्हें फ्रिज में रखा जाता है, इसके साथ ही फ्रिज में फल और अंडे भी रखे जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रिज में अंडा रखने से आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं, अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो संभल जाइये, आइये आपको बताते हैं कि फ्रिज में अंडे रखने से क्या-क्या नुकसान होता है।

बैक्टीरिया का नुकसान
अंडे को फ्रिज में रखने के बाद जब आप इसे सामान्य तापमान पर रखेंगे, तो उससे कंडेनसेशन (गैस से लिक्विड बनने की प्रक्रिया) की संभावना बढ जाती है। इतना ही नहीं कंडेनसेशन से अंडे के छिलके पर मौजूद बैक्टीरिया की गति भी बढ सकती है, साथ ही बैक्टीरिया के उसके भीतर घुसने के चांसेज भी बढ जाते हैं, ऐसे अंडों का सेवन करना आपकी सेहत के लिये नुकसानदायक हो सकता है।

तापमान
अगर आप अंडे का इस्तेमाल बेकिंग उत्पाद बनाने के लिये करते हैं, तो आपके लिये बेहतर ये होगा, कि अंडे को फ्रिज में ना ही रखें, दरअसल फ्रिज में अंडे को रखने से वो ठंडा हो जाता है, जिससे अंडे को फेंटना अपेक्षाकृत थोड़ा मुश्किल हो जाता है, इसके साथ ही रंग और स्वाद में भी दोनों के अंतर आ जाता है। इसलिये अगर बेकिंग उत्पादों में अंडे का इस्तेमाल करते हैं, तो अंडे को फ्रिज में रखने से बचें।

संक्रमण
कई बार अंडे के ऊपरी हिस्से पर गंदगी रह जाती है, जिससे वो फ्रिज की दूसरी चीजों को भी संक्रमित कर देती है, इसलिये अंडे को फ्रिज में रखने से बचें, Fridge eggs2इससे कई तरह के संक्रमण का खतरा हो सकता है, फ्रिज में दूसरी चीजें भी खाने-पीने की ही होती है, संभव है कि एक छोटी सी गलती की वजह से आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़े। इसलिये अंडे को ही फ्रिज में ना रखें।

ज्यादा सेहतमंद
हालांकि ये भी सच है कि फ्रिज में रखे अंडे बाहर रखे अंडों की तुलना में ज्यादा दिनों तक ठीक रहते हैं, लेकिन फ्रिज में ज्यादा ठंड होने की वजह से अंडे के कुछ पोषक तत्व भी नष्ट हो जाते हैं, जिससे वो कम सेहतमंद हो जाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार कमरे के तापमान पर रखे अंडे, फ्रिज्ड अंडे की तुलना में ज्यादा सेहतमंद होते हैं, इसलिये डॉक्टर इसी अंडे को खाने की सलाह देते हैं।
कैल्शियम, प्रोटीन का सोर्स
आपको बता दें कि अंडे में प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम और ओमेगा-3 उचित मात्रा में पाया जाता है, ये हमारे शरीर के लिये बहुत ही लाभदायक होता है, इसमें मौजूद प्रोटीन हमारी मांसपेशियों को मजबूत करता है, कैल्शियम हमारी हड्डियों और दांतों के लिये लाभदायक होता है। इसी वजह से हेल्थ एक्सपर्ट्स रोजाना अंडे खाने का सलाह देते है।