आहनीय दर्द से निपटने के 8 घरेलु नुस्‍खे, इन सर्दियों में बहुत काम आएंगे

सर्दियां आ रही हैं और ठंड में जकड़न से होने वाले दर्द से बचने के लिए इस बार आप बताए गए इन नुस्‍खों का इस्‍तेमाल करें ।

New Delhi, Nov 05 : सर्दियों में अकसर बदन दर्द के मारे जकड़ने लगता है । कभी कंधों में दर्द तो कभी कमर में । सुबह उठने पर पूरा बदन ऐंठन महसूस करता है । बुजुर्गों ही नहीं अब तो घुटने का दर्द 30-35 की उम्र से ही महसूस होने लगा है । ऐसे दर्द में क्‍या करें, पेन किलर खाना सेफ नहीं है लेकिन दर्द सहना भी कई बार मुश्किल होने लगता है । सर्दियों में ऐसे दर्द से बचने के लिए कुछ घरेलु नुस्‍खे बड़े काम आते हें जानं इन नुस्‍खों के बारे में और आजमाएं भी ।

सर्दियों की स्‍पेशल चाय
सर्दियों में पूरे शरीर में हो रहे दर्द और ऐंठन से परेशान हैं तो बनाएं एक खास चाय । ये चाय है सर्दियों की स्‍पेशल चाय । इस चाय को बनाने के लिए एक पैन में पानी गरम करें, दूध कम डालें, लौंग, काली मिर्च मिलाकर अब पानी को खूब उबालें । इस चाय में एक अदरक का टुकड़ा भी पीसकर डालें । अब इस चाय को रिलैक्‍स होकर धीरे-धीरे आनंद लेकर पीएं । शरीर को आराम जरूर मिलेगा ।

गुनगुने सरसों तेल से बॉडी मसाज
शरीर में दर्द हो रहा हो तो सरसों के तेल से मसाज रामबाण इलाज है । सरसों का तेल गरम करें, अब इसे हल्‍का ठंडा करें । गुनगुने तेल से पूरे शरीर की धीरे-धीरे मालिश करें । जहां-जहां दर्द हो रहा हो वहां नसों पर हल्‍का दबाव बनाते हुए मालिश करने से दर्द में काफी आराम मिलता है । सर्दियों में ये मसाज रोज करने से मांसपेशियों में खिंचाव नहीं होता ।

हल्‍दी वाला गरम-गरम दूध
सर्दियों में बदलते मौसूम के चलते हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर पड़ता है । लो इम्‍यूनिटी के चलते जल्‍दी ही हम सर्दी, जुखाम फैलाने वाले वायरस की चपेट में आ जाते हैं । सदिर्यों में हल्‍दी वाला दूध बहुत आराम पहुंचा है और इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करता है । एक गिलास दूध में चौथाई चम्‍मच हल्‍दी मिलाएं और गटागट पी जाएं । बच्‍चों को भी ये दूध बहुत फायदा पहुंचाता है ।

दर्द पर अदरक की सेंक
सूजन वाली जगह पर या मोच आने पर आपने गरम पानी की सेंक या फिर गर्म सेंक जरूर ली होगी । कमर दर्द में भी आप हॉट वॉटर बैग का सहारा लेते ही हैं । सर्दियों में आपको अदरक की सेंक आराम पहुंचात सकती है । अदरक को छीलकर गरम करें । अब इसे कपड़े में बांधकर अदरक की सेक प्रभावित जगह पर दें । जल्‍द ही आपको राहत मिलेगी । मोच वाली जगह पर ये काफी आराम पहुंचाता है ।

दालचीनी और शहद का घरेलु बाम
आप घर पर ही एक अच्‍छा बाम बना सकते हैं । एक चम्‍मच दालचीनी का पाउडर और एक चम्‍मच शहद, दोनों को मिलाकर एक बढि़या पेस्‍ट बना लें । अब गुनगुने पानी के साथ दर्द वाली जगह पर इससे मसाज करें । आपको राहत मिलने लगेगी । दालचीनी की गर्मी त्‍वचा के रोमछिद्रों से होकर मांसपेशियों तक पहुंचती है और गर्मी पहुंचाती है ।

नीलगिरी का तेल और अदरक का पेस्‍ट
यूकेलिप्‍ट के पेड़ को नीलगिरी कहते हैं । अगर आप इस पेड़ से वाकिफ हैं तो ये जानते होंगे कि इसके तेल में कितनी अचछी खुशबू आती है । ये तेल सर्दियों में दर्द वाली जगह पर बहुत आराम पहुंचाता है । नीलगिरी का तेल लेकर इसमें अदरक का पेस्‍ट मिलाएं । अब इस तेल को प्रभावित हिस्‍से पर कॉटन की मदद से लगाएं । हल्‍‍के हाथों से मसाज करें । कॉटन के कपड़े को इस तेल में डुबोकर प्रभावित हिस्‍से पर बांधा भी जा सकता है ।

हाथों-पांवों में सूजन
सर्दियों में सूजन की समस्‍या आम है खासकर महिलाओं में । पैर सूजने पर चलना फिरना भी मुश्किल हो जाता है । ऐसे में सोने से पहले गरम पानी में हाथों-पैरों को सेंक लें । गरम पानी में एक चम्‍मच नमक मिलाएं और अब इस पानी में पैरों को 10 से 15 मिनट तक डाल लें । हाथों में इस पानी के अंदर कपड़ा भिगाकर सेंके । आपको राहत जरूर मिलेगी और चैन की नींद आएगी ।

कान का दर्द
सर्दियों में बच्‍चों को कान के दर्द की समस्‍या बहुत अधिक होती है । ठंड लगने पर ऐसा अकसर होता है । कान दर्द में लहसुन का प्रयोग अच्‍छा रहता है । लहसुन के रस की कुछ बूंदू कान में डालने से आराम मिलता है । इसके अलावा लहसुन की एक कली को तिल के तेल के साथ हल्का गरम करें । जब लहसुन तेल में मिल जाए तो इस तेल की कुछ बूंदे कान में डाल सकते हैं । हालांकि कान के मामले में डॉक्‍टर से सलाह लेना ज्‍यादा सही रहता है ।
https://www.youtube.com/watch?v=k6rISJ_KSUQ