स्वास्थ्य

आहनीय दर्द से निपटने के 8 घरेलु नुस्‍खे, इन सर्दियों में बहुत काम आएंगे

सर्दियां आ रही हैं और ठंड में जकड़न से होने वाले दर्द से बचने के लिए इस बार आप बताए गए इन नुस्‍खों का इस्‍तेमाल करें ।

New Delhi, Nov 05 : सर्दियों में अकसर बदन दर्द के मारे जकड़ने लगता है । कभी कंधों में दर्द तो कभी कमर में । सुबह उठने पर पूरा बदन ऐंठन महसूस करता है । बुजुर्गों ही नहीं अब तो घुटने का दर्द 30-35 की उम्र से ही महसूस होने लगा है । ऐसे दर्द में क्‍या करें, पेन किलर खाना सेफ नहीं है लेकिन दर्द सहना भी कई बार मुश्किल होने लगता है । सर्दियों में ऐसे दर्द से बचने के लिए कुछ घरेलु नुस्‍खे बड़े काम आते हें जानं इन नुस्‍खों के बारे में और आजमाएं भी ।

सर्दियों की स्‍पेशल चाय
सर्दियों में पूरे शरीर में हो रहे दर्द और ऐंठन से परेशान हैं तो बनाएं एक खास चाय । ये चाय है सर्दियों की स्‍पेशल चाय । इस चाय को बनाने के लिए एक पैन में पानी गरम करें, दूध कम डालें, लौंग, काली मिर्च मिलाकर अब पानी को खूब उबालें । इस चाय में एक अदरक का टुकड़ा भी पीसकर डालें । अब इस चाय को रिलैक्‍स होकर धीरे-धीरे आनंद लेकर पीएं । शरीर को आराम जरूर मिलेगा ।

गुनगुने सरसों तेल से बॉडी मसाज
शरीर में दर्द हो रहा हो तो सरसों के तेल से मसाज रामबाण इलाज है । सरसों का तेल गरम करें, अब इसे हल्‍का ठंडा करें । गुनगुने तेल से पूरे शरीर की धीरे-धीरे मालिश करें । जहां-जहां दर्द हो रहा हो वहां नसों पर हल्‍का दबाव बनाते हुए मालिश करने से दर्द में काफी आराम मिलता है । सर्दियों में ये मसाज रोज करने से मांसपेशियों में खिंचाव नहीं होता ।

हल्‍दी वाला गरम-गरम दूध
सर्दियों में बदलते मौसूम के चलते हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर पड़ता है । लो इम्‍यूनिटी के चलते जल्‍दी ही हम सर्दी, जुखाम फैलाने वाले वायरस की चपेट में आ जाते हैं । सदिर्यों में हल्‍दी वाला दूध बहुत आराम पहुंचा है और इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करता है । एक गिलास दूध में चौथाई चम्‍मच हल्‍दी मिलाएं और गटागट पी जाएं । बच्‍चों को भी ये दूध बहुत फायदा पहुंचाता है ।

दर्द पर अदरक की सेंक
सूजन वाली जगह पर या मोच आने पर आपने गरम पानी की सेंक या फिर गर्म सेंक जरूर ली होगी । कमर दर्द में भी आप हॉट वॉटर बैग का सहारा लेते ही हैं । सर्दियों में आपको अदरक की सेंक आराम पहुंचात सकती है । अदरक को छीलकर गरम करें । अब इसे कपड़े में बांधकर अदरक की सेक प्रभावित जगह पर दें । जल्‍द ही आपको राहत मिलेगी । मोच वाली जगह पर ये काफी आराम पहुंचाता है ।

दालचीनी और शहद का घरेलु बाम
आप घर पर ही एक अच्‍छा बाम बना सकते हैं । एक चम्‍मच दालचीनी का पाउडर और एक चम्‍मच शहद, दोनों को मिलाकर एक बढि़या पेस्‍ट बना लें । अब गुनगुने पानी के साथ दर्द वाली जगह पर इससे मसाज करें । आपको राहत मिलने लगेगी । दालचीनी की गर्मी त्‍वचा के रोमछिद्रों से होकर मांसपेशियों तक पहुंचती है और गर्मी पहुंचाती है ।

नीलगिरी का तेल और अदरक का पेस्‍ट
यूकेलिप्‍ट के पेड़ को नीलगिरी कहते हैं । अगर आप इस पेड़ से वाकिफ हैं तो ये जानते होंगे कि इसके तेल में कितनी अचछी खुशबू आती है । ये तेल सर्दियों में दर्द वाली जगह पर बहुत आराम पहुंचाता है । नीलगिरी का तेल लेकर इसमें अदरक का पेस्‍ट मिलाएं । अब इस तेल को प्रभावित हिस्‍से पर कॉटन की मदद से लगाएं । हल्‍‍के हाथों से मसाज करें । कॉटन के कपड़े को इस तेल में डुबोकर प्रभावित हिस्‍से पर बांधा भी जा सकता है ।

हाथों-पांवों में सूजन
सर्दियों में सूजन की समस्‍या आम है खासकर महिलाओं में । पैर सूजने पर चलना फिरना भी मुश्किल हो जाता है । ऐसे में सोने से पहले गरम पानी में हाथों-पैरों को सेंक लें । गरम पानी में एक चम्‍मच नमक मिलाएं और अब इस पानी में पैरों को 10 से 15 मिनट तक डाल लें । हाथों में इस पानी के अंदर कपड़ा भिगाकर सेंके । आपको राहत जरूर मिलेगी और चैन की नींद आएगी ।

कान का दर्द
सर्दियों में बच्‍चों को कान के दर्द की समस्‍या बहुत अधिक होती है । ठंड लगने पर ऐसा अकसर होता है । कान दर्द में लहसुन का प्रयोग अच्‍छा रहता है । लहसुन के रस की कुछ बूंदू कान में डालने से आराम मिलता है । इसके अलावा लहसुन की एक कली को तिल के तेल के साथ हल्का गरम करें । जब लहसुन तेल में मिल जाए तो इस तेल की कुछ बूंदे कान में डाल सकते हैं । हालांकि कान के मामले में डॉक्‍टर से सलाह लेना ज्‍यादा सही रहता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago